3 Steps: Website kaise banaye? फ्री साईट…

3 Steps: Website kaise banaye? फ्री साईट…

दोस्तों! इस पोस्ट को follow करने पर, आप महज 3 steps में “website kaise banaye” इस बारे समझ जायेंगे.

website kaise banaye

Free website kaise banaye – Full guide:

सबसे पहले आपका jankaribook.com में स्वागत है! इस पोस्ट को लिखने की वजह- आजके युवावो को टेक्नोलॉजी में काफी दिलचस्पी होती है. और इसके रिलेटेड काफी सवाल मन में होंते है. उसमेसे ही एक सवाल; उनको पड़ता है. “गूगल पर website कैसे बनाये?” वो भी ऐसा तरीका होना चाहिए. जिसमे मुझे एक रुपये भी खर्च नहीं(free) करने की जरुरत पड़ेगी. और नहीं ज्यादा knowlegde की, ऐसे कुछ सवाल, होते हे. जिसका हल इस पोस्ट में बताया गया है.

देखिये! आजकी जनरेशन जॉब से ज्यादा; ऑनलाइन इनकम करने में रूचि दिखा रहे है. और उसमे काफी सारे तरीके है. अगर आप टाइमपास करने के लिए, website बना रहे है. तो आपको यह जानकर, और भी खुशी होगी. की, अगर हमारे पास खुदकी website होगी. तो हम उससे काफी अच्छा-खासा कमा सकते है. इसके बारे में मैंने, ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाते है. इस पोस्ट में details बताया है.

आगे बढ़ने से पहले, दोस्तों! में आपको याक बात पहले से ही सांफ करना चाहता हूँ. वेबसाइट को ही ब्लॉग कहते है. मैंने blog क्या है? इस पोस्ट में सारे टर्म्स को क्लेर कर दिया है. मुझे लगता है. पहले आपको इसके बारे में पढना चाहिए.

वैसे देखा जाये तो website बनाने के काफी तरीके है. जैसे bootstrap,html जैसे coding लैंग्वेज से, devlopers को पैसे देकर इत्यादि. जिनमें, काफी सारे पैसे और knowlegde की जरुरत पड़ती है. लेकिन में आज आपको इस आर्टिकल में blogger.com के मदत से without coding and विथ जीरो इन्वेस्टमेंट साईट बनाना सिखाने वाले हूँ. इतना इजी की बिलकुल- ड्रैग and ड्राप जैसा.

blogger.com क्या है?: बेशक! आपके मन में, नया सवाल आया होगा. की यह “blogger क्या है?” Actually, यह एक गूगल की ही सर्विस है. जिसे CMS( content managemet system tool) कहते है. और यह बिलकूल ही सर्विस है. जिसका इस्तेमाल से हम आसानी से ब्लॉग बना सकते है.

वैसे वर्ल्ड में काफी सारे CMS टूल है. जैसे- blogger, wordpress, tumblrjoomla  और भी है. लेकिन wordpress  और blogger काफी पोपुलर है. लेकिन wordpress का इस्तेमाल करने के लिए, पैसे की जरुरत पड़ती है. और ब्लॉगर बिलकुल, ही फ्री है. और ऊपर से गूगल का प्रोडक्ट होने के कारण, सिक्यूरिटी का टेंशन ही नहीं.  तो चलिये, समय न गवाते हुए, website बनाने के तरीके की और बढ़ते है.

Read this: blogger Vs WordPress case study

Website kaise banaye? 3 steps:-

  1. Visit: सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर में किसी browser को ओपन कीजिये. और blogger.com के homepage पर जाईये. वहा homepage पर “CREATE YOUR BLOG” का बटन होगा. उसपर हिट कीजिये.

    Create a free website
    create a blog
  2. Login: अभी बाद में, simple अपने Gmail id और password को डालकर लॉग इन हो जाये.login into blogger
  3. Fill the form: जैसे ही आप लॉग इन पर क्लिक करेंगे. आपके सामने एक पॉपअप ओपन होगा. जिसमे आपको बेसिक इनफार्मेशन फिल up करनी है. जैसे (1) यहाँ आपको अपने website का टाइटल सेट करना है, (2) यहाँ पर अपने ब्लॉग की लिए एक बढ़िया सा Web address (domain name) इंटर करना है. (note:- अगर आप ऐसा address डालोगे की जो पहले से किसने ले रखा है. तो वो कहेगा “its unaviable” इसीलिये दूसरा address तरी करे. जब तक, “This blog address is avialable”  ऐसा न आये) (3) बस अभी आखरी कदम, यहाँ पर site theme सेलेक्ट करनी है. इसे आप बाद में, भी change कर सकते है. हमारे ब्लॉग का डिजाईन कैसे होगा? यह theme पर ही depend करता है. इत्यादि. इतना सब सब होने की बाद; नीचे create blog! ब्लॉग का बटन होगा. उसे प्रेस कीजिये. website kaise banaye- 3rd step

और बस हो गया आप अपनी website बना चुके है. जैसे ही आप create blog! को दबायेंगे. आप अपने नए साईट के डैशबोर्ड में redirect हो जायेंगे. यहाँ से आप अपने website को मैनेज कर सकते है.  webite kaise banaye last step

 

  • View blog: यहाँ पर क्लिक करके, आप अपने नए website का प्रीव्यू देख सकते है.
  • New Post: यहाँ क्लिक करके आप न्यू पोस्ट लिख के उसे पब्लिश कर सकते है.

Conclusion:

तो चलिये, मैंने आज आपको “गूगल पर website कैसे बनाये?” इसके बारे में सिखा दिया. में उम्मीद करता हूँ. आपको आजका आर्टिकल काफी अच्छा लगा हो. अभी आप न्यू पोस्ट लिखकर कोई एक अच्छासा आर्टिकल लिख के पब्लिश करे. और हाँ एक हफ्ते के अन्दर-अन्दर आपकी साईट गूगल में भी नजर आने लगेगी. अगर new post लिखने के बारे में नहीं जानते. तो, बस आप “blogger में new पोस्ट कैसे लिखे’ इसके बारे में पढ़ सकते है. धन्यवाद!

Rushikesh Sonawane

हेल्लो दोस्तों मेरा नाम Rushikesh Sonawane है. और मे jankaribook.com का founder हूँ. और मेने इस ब्लॉग को other blogger की help करने लिये बनाया है. वैसे तो मेरा nature काफी फ्रेंडली है. पर में ब्लॉग्गिंग को लेकर में काफी serious हूँ. blogging सिर्फ मेरी hobby नहीं, बल्कि मेरा जुनून है. And I always live for my passion... और जाने..

1 thought on “3 Steps: Website kaise banaye? फ्री साईट…

Leave a Comment