Blogger Vs WordPress Kon Behtar Hai Comparison Study


blogger Vs WordPress
जब हमें blogging के बारे में पता चलता है. तब हम blogger.com पर blog बनाते है. blogger पर थोडा बहुत experience आने के बाद, कुछ लोग blog को WordPress पर sift करते है. और लोगो के सामने, Blogger Vs WordPress कोण better है. blogging के लिये blogger/WordPress कोनसा platform सही है. ऐसे सवाल होते है. दुनिया में blogging करने के लिये, बहूत सारे CMS platform है. पर सबसे popular WordPress और blogger ही है.

Blogger Vs WordPress कोण better है?

इन दोनों में basic फर्क यही है. की, Blogger free है. और WordPress paid. मतलब WordPress पर पैसे लगते है. बहोत लोगो को ये सवाल पड़ता है, की blogger google की service है. ऊपर से एक रुपये भी खर्च करने की जरुरत नहीं. फिर भी लोग WordPress को क्यों चुनते है. इसका सवाल आपको इस post को पढ़ने बात पता चल जायेगा. तो चलिये. आज हम Blogger  Vs WordPress comparison देखेंगे.

Note:- WordPress में दो version है. एक WordPress.com और दूसरा WordPress.org  in दोनों में एक big difference है. .com वाला blogger जैसा free है. wordpress.org free नहीं है. आज हम blogger की comparison में self hosted WordPress की बारे में बात करेंगे.

Owner:-

हम सबसे पहले ये देखेंगे. की blogger का owner कोण है. और अगर आप blogspot.com use करते हो. तो, आपका क्या role होता है. same केस WordPress का भी देखने वाले है. क्योंकि, आज हम blogger.com Vs wordpress.org का comparison देखने वाले है.

तो , शुरवात blogger.com से करते है. सबसे पहले blogger को developed किया था. Prya Labs कंपनी ने. आगे चलके, साल 2003 में Google ने blogspot.com को खरीद लिया. ये service google provide करता है. तो आपको blog बनाने के लिये, simple एक gmail id की जरुरत पड़ेगी. रही बात आपके Role की, तो blogspot.com पर blog बनाने बाद, आप इसके पूरी तरह मालक नहीं होते. google जब चाहे, आपके blog को claim दे सकते है. और आपकी service बंद भी की जा सकती है. आमतौर पर ऐसा कभी होता नहीं. पर क्या भरोसा, आपका सभी data google के पास store होता है. आप उस data को access भी नहीं कर सकते.

वही अगर बात WordPress की जाये. तो, wordpress CMS software को हमें किसी hosting पर install करना पड़ता है. इसीलिये हम इसे self hosted wordpress भी कहते है. हम इसके के लिये पैसे देते है. इसीलिये हम इसके पूरी तरह से मालिक बन जाते है. हम जब चाहे, तब blog को बंद कर सकते. जो चाहे वो कर सकते है. क्योंकि, हमारा role मालिक का है. हमारे पास total control है.

design:-

किसी भी blog का design उसके template पर निर्भर है. blogspot.com की बात की, जाये. तो इसमे, बहूत ही कम official template मौजूद है. और ऊपर से, blogspot का platform होने के बजह से, ज्यादा customization करना भी संभव नहीं है. जिसके कारण हम हमारे visitor को ज्यादा attract नहीं कर सकते. पर हाँ हम किसी template provider website से template download करके, upload कर सकते है. पर इनका look better नहीं होता.

अगर बात WordPress की जाये. तो WP पर एक से बढ़कर templates मौजूद है. आपकी कोई blog हो या company के लिये website हो. आपकी मनमुताबिक हर type की theme आपको यहाँ मिलेगी. ऊपर से आप जैसा चाहे. वैसा customization कर सकते है. जैसे की, menus वैगेरा लगाना. theme का color change करना. इतना ही नहीं आप custom CSS का भी use कर सकते है.

 

Blogger Vs WordPress कोण better है?

Feature:-

feature की बात करे. तो, blogger.com पर बहूत कम feature है. या यूँ कहे तो, काम चलाऊ. अगर हमे कुछ additional feature डालना हो तो , possible नहीं है. हम सिर्फ post को edit कर सकते है. simple word में कहे तो, अगर हमे हमारे मनमुताबिक काम करना हो. या फिर professional website बनानी हो. तो blogger पर possible नहीं. blogspot.com एक content management system tool है. content publish करने को, जितने feature की आवश्यकता है. उतने ही feature मौजूद है.

word press एक open source platform है. इसमे unlimited feature है. हम जैसा चाहे. वैसा editing and designing कर सकते है. blog के लिये जरूरी बहोत सारे plugin WordPress पर मौजूद है. और काफी सारे theme भी. premium look वाले theme free में मौजुद है.

Security:-

सुरक्षा की बात करे, तो blogger WordPress से बेहतर है. क्योंकि, google की सुरक्षा के बारे में तो आप जानते ही होंगे. hackers के लिये, सबसे पहले gmail को hack करना पड़ेगा. जो की, google की service है. और बात अगर database की करे. तो हमारे blog का सारा data google के server में store होता है. इसीलिए security की कमी का सवाल ही नहीं उठता. अगर आपके blog पर  high traffic भी आता है. तो कभी, server down नहीं होगा.

wordpess इसके मामले में थोडा पीछे है. ऐसा नहीं की, wordpress पूरी तरह secure नहीं है. पर ये हमपर depend करता है. जैसे regulary backup लेना. strong username and password डालना. और अगर आपके site पर high traffic आता है. तो आपकी site down हो सकती है. ऐसा न हो, इसीलिये, आपको best hosting company से hosting खरीदनी पड़ती है.

blogging ke liye konsa platform best hai. blogger ya wordpress

SEO:-

new blogger को अक्सर यह सवाल होता है. Blogger Vs WordPress seo के लिये, कोण better है. पर आप ये मत भूलिये, की blogger google का platform है. तो 100% seo friendly है. और रही बात seo की तो, search engine optimization एक technique है. जिसे follow करना हमपर depend करता है. अगर हमे ठीक से seo आती है. तो, हम किसी भी platform पर apply कर सकते है.

blogger.com की तुलना में WordPress seo के लिये बेहतर है. क्योंकि, WordPress पर काफी सारे free and paid seo plugin मौजूद है. जो हमें seo करने के, steps by steps guide करते है.

Transfer:-

Blogger blog को किसी दूसरे platform पर transfer की जा सकता है. पर हमे transfer करने के बाद, पिछला सभी data non-index and delete करना पड़ेगा. अगर आप same date किसी दुसरे platform पर publish करते है. तो duplicate content के कारण bad seo हो सकती है. जिससे traffic मिलने में मुश्किल हो सकती है.

wordpress पर हम आसनी से दूसरे platform पर transfer कर सकते है. इतना ही नहीं, अगर hosting provider company change करनी है. तो वो भी कर सकते है.

जरूर पढ़े:- successful blogger कैसे बने?

Future plan:-

google की और से blogger में बहूत ही कम बार new updates हुए है. या यु कहे तो, कुछ नहीं. ज्यादातर एक-दो theme में बदलाव किये गए है. blogger का future क्या होगा? यह google पर depend करता है. google जब चाहे इसे बंद कर सकता है. और google.com ने कही बार ऐसा किया भी है. काफी सारी service को बंद किया है.

Wlogger और WordPress में blogging के लिये कोण अच्छा है?

WordPress एक open source platform है. इसका कोही एक owner नहीं है. इसपर कही सारे company depend है. और updates भी कही बार किया जाता है. तो WordPress बंद करने के लिये, काफी सारी company को निर्णय लेना पड़ेगा. जो की possible नहीं है.

My opinion:-

अगर आप सचमुच blogging के बारे में serious हो. और blogging का platform चुनने में मुश्किल हो रही है. तो में आपको मेरी राय बताता हूँ. दोस्तों! blogger use करने में काफी easy है. ऊपर से एक रुपये की भी investment नहीं लगती. में आपको यही suggest करूंगा, की, शुरवात में आपके लिये blogger.com ही सही है. आपको जबतक experience नहीं आता. आप इसे ही use करो.

अगर आप बिना experience के WordPress पर blog बनाते हो. तो आपको काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा. ऊपर सीखते-सीखते काफी सारा समय लगेगा. और hosting को हमें monthly pay करना पड़ता है. इसीलिये, काफी सारे, पैसे खर्च करने पड़ेंगे. इसीलिये simple अनुभव आने तक blogger का ही, use करे.

Last Word :-

तो मेने, आपको बता दिया.  Blogger Vs WordPress platform comparison. में आशा करता हूँ. blogger और WordPress में कोण बेहतर है. इसके बारे में आप समझ गए होंगे.

 

 

About Rushikesh Sonawane

हेल्लो दोस्तों मेरा नाम Rushikesh Sonawane है. और मे jankaribook.com का founder हूँ. और मेने इस ब्लॉग को other blogger की help करने लिये बनाया है. वैसे तो मेरा nature काफी फ्रेंडली है. पर में ब्लॉग्गिंग को लेकर में काफी serious हूँ. blogging सिर्फ मेरी hobby नहीं, बल्कि मेरा जुनून है. And I always live for my passion... और जाने..

1 thought on “Blogger Vs WordPress Kon Behtar Hai Comparison Study

Leave a Comment