Small Business Ideas in Hindi with low investment

Small Business Ideas in Hindi with low investment

यहापर आपको Small business ideas in Hindi के बारे में सुझाव दिये गए है. जिसकी सहायता से आप कम पूंजी(low investment) में अपना कोई बिज़नेस शुरू कर सकते है. जैसे की हम सभी जानते हे की, अभी के ज़माने में यूवको को नौकरी लगना काफी मुश्किल है. पर पैसे की जरुरत सबको होती हे इसीलिये, आजकल के युवक खुदका बिज़नेस करना ही पसंद करते है. पर budget कम होने कारण काफी मायूस हो जाते है. पर ऐसा नहीं है की, कम पैसे में business खड़ा नहीं हो सकते है. इसीलिए में आज आपको Business ideas in hindi के बारे में guide करूंगा. जिनसे आप low investment में ही high profit कमा सकते है.

Small business ideas in Hindi with low investment
business ideas

कोई भी काम करने से पहले, उस काम के बारे में details में जानना बहूत जरुरी है. उपरसे यह business की बात! अगर आपको idea नहीं आ रहा तो पूछना ही सही है. नहीं तो business में fail होने के chances बहोत ज्यादा है. Fail होने  का एक ही नतीजा और वो है व्यापर में नुकसान. इसीलिए आज हम कुछ top Business ideas in Hindi with low investment के बारे में बात करेंगे. जिसमे fail होने के chances काफी कम है. हम आपके साथ काफी सारे business ideas share करेंगे. आपको जो पसंद आये उसे चुन लीजिये.

Business ideas in Hindi with low investment

1) Event management – 

यह business idea काफी नयी है और आपको market में इसके लिए ज्यादा competition भी देखने नहीं मिलेगी. आप चाहे तो अपने परिवार के साथ अभी start कर सकते है. या खुद owner बनके, workers को रख सकते है.

Actually, बड़े-बड़े शहरो में लोगो के पास किसी function को decorate करने के लिये समय नहीं होता है. जैसे: किसी का birthday या फिर कही पर opening function हो. तो उस समारंभ के लिये decorate करना चाहते है. पर तिनो कारणों के बजेसे वो खुद करना पसंद नहीं करते.

  • पहला, time न होना.
  • दूसरा, मनुश्यबल का न होना.
  • तीसरा, एक दिन के लिये, डेकोरेशन का सामान खरीदकर वो पैसे नहीं खरीदना चाहते.

तो आपको इस व्यापार में नीचे के कदम उठाने पड़ेंगे.

  • डेकोरेशन के लिये सभी सामान खरीदना है.
  • Function में लगने वाले सभी जरुरत की चीजे पहुचाने वालो के साथ contact रखना होगा. For example water जार वाले, आचारी. इन सभी के साथ contact रखना है.
  • अपने शहर में, advertise के लिये, card छपवाके बांटने है.

अगर आपके नजदीक, किसीको को कोई function रखना है. तो वो आपसे बात करेंगे. फिर आप उस event को manage करो. और अपने खर्च और profit मिलाकर पैसे ले लीजिये.

2) Mineral water jar –

आपको यह बात तो मालुम होगी. कीसी समारंभ के लिये पानी काफी जरुरी होता है. आज-कल के सभी समारंभ में mineral water jar देखने को मिलते है. इस business को start करने को थोड़े पैसे ज्यादा लगते हे पर profit बहूत ज्यादा है. आप बोरवेल पर भी इस plant को set कर सकते है. और किसी भी event और function के order लेके, उनको jar provide कर सकते है. और अभी के market के हिसाब से, एक jar की किम्मत 40-50 रुपये तक है.

3) Fitness club –

शहरी लोग अपने fitness के लिये काफी जागरूक है. और इनके लिये fitness club open करना एक अच्छी business idea है. आपको इस business में fitness के लिये लगाने वाले instrument को खरीदना पड़ेगा. और एक जिम ट्रेनर को रखना पड़ेगा

धीरे-धीरे आगे चलके, आप two compartment में इसे start कर सकते है. एक ladies के लिये और एक gents के लिये. इस business की सबसे बड़ी खासियत है. की, इसे दिनभर open रखने की जरुरत नहीं है. इसको सिर्फ 2 time open करने की जरुरत ही. एक तो सुबह and दूसरा रात को. लोग अपने हिसाब से आयेंगे. जब उनको manage हो तब!

4) पंतजलि स्टोर 

आज के लोग quality पर बहूत ज्यादा focus कर रहे है. ऊपर से पंतजलि अपने product के quality के बहूत ज्यादा advisement कर रहे है. लोग पंतजलि के products को बहूत ज्यादा पसंद भी कर रहे है.

पंतजलि की आयुर्वेदिक product की store open करना. आपके लिये, काफी अच्छा business option है. आप main डीलर और distributed से contact कर सकते है.

5) Net Cafe –

अगर आपको computer का थोडा-बहूत knowledge होगा. तो आप net cafe open कर सकते है. आप इसी store में gaming zone भी चला सकते है. पर आपको इसके लिये 5-10 computer की जरुरत पड़ेगी. आप बिजनेस के लिये, second hand computer भी खरीद सकते है.

इसका फायदा ये भी है. अगर मन लीजिये की आपकी net cafe किसी college या school पास होंगा. तो students entrance exam के online form भरने के लिये आयेंगे. या फिर school की ओर से उनको project दिया जाता है.तो उसी सिलसिले में बच्चे internet से कुछ pics और information की print निकालेंगे. आप इस काम के market के हिसाब से charge लीजिये. जहातक में जानता हूँ. net cafe में 40 रुपये प्रति घंटा फीस ली जाती है. आप इसके साथ xerox machine भी रख सकते है. आप इस business को , 1 लाख के अंदर भी start कर सकते है. जो की काफी small business idea है.

6) पापड़ और आचार-

शहरी लोग काफी आलसी है. उनसे पापड़ और आचार करने के लिये समय ही नहीं मिलता. पर खाने का मन तो सबको करता है. कुछ लोग तो ऐसे हे जो बनाना भी नहीं जानते. अगर आप या आपके घर के सदस्य को ये आता है. तो आप इसे अपने शहर में बेच सकते है. अगर नहीं आता तो आप workers को भी रख सकते है. शुरू-शुरू में थोड़ी दिक्कत होगी. पर देखते ही देखते आप business काफी grow करने लगेगा.

शूरवात में अपने workers को हर फ्लैट हर बंगले में भेजिए. Order के लिये पूछिये और हाँ visiting card देना मत भूलिये. इस्से आपका network काफी strong हो जायेगा. कुछ ही दिनों में, आपके customer सीधा आपको phone पर संपर्क करके order देंगे.

7) blogging 

अगर आप सचमुच low investment में business करना चाहते है. तो आपके लिये blogging काफी अच्छा विकल्प है. blogging करने लिये, आपको खुदकी website बनानी होगी. और उसपर ad वैगरा लगाकर पैसे कमाना start करना होगा.

मैं भी, blogging ही करता हूँ. blogging एक online business है. जिसपर आपको content publish करना पड़ेगा. और जब आपके blog पर visitor आने लग जायेंगे. तब google adsense पर account open करना पड़ेगा. और google द्वारा आपके blog पर ad show किये जायेंगे. और गर कोई visitor आपके blog पर आते है. और show होने वाले ad पर click करते है. तो आप पैसे कमा सकते है. इसीलिए आपको खुदका blog यानि website बनानी होगी. Website बनाने के लिये, ज्यादा invest करने की जरुरत नहीं. आपको सिर्फ एक domain buy करना पड़ेगा और hosting खरीदनी पड़ेगी. अगर आप एक रुपये भी नहीं खर्च करना चाहते है. तो आप blogger.com पर free website बना सकते है.

Read now –

Last word –

तो finely, मैंने आज आपको, small business ideas in hindi बता दिये. I hope आपको business ideas काफी अच्छे लगे हो. आप इनमे से कोई एक select सकते है. अगर आपको को business start करना हो. उसके related कोई भी, instrumental service की जानकारी चाहिए, या फिर होलसेल शॉप के बारे में जानना हो. तो आप india mart इस website की मदत ले सकते है. इनकी android आप भी play store पर उपलब्ध है.

About Rushikesh Sonawane

हेल्लो दोस्तों मेरा नाम Rushikesh Sonawane है. और मे jankaribook.com का founder हूँ. और मेने इस ब्लॉग को other blogger की help करने लिये बनाया है. वैसे तो मेरा nature काफी फ्रेंडली है. पर में ब्लॉग्गिंग को लेकर में काफी serious हूँ. blogging सिर्फ मेरी hobby नहीं, बल्कि मेरा जुनून है. And I always live for my passion... और जाने..

Leave a Comment