Content Marketing क्या है ?

Content Marketing क्या है ?

नमस्कार दोस्तों! आज हम content marketing क्या है ? इस विषय में जानकारी लेने वाले है. आज-कल हर कंपनी की खुदकी website होती है. अपने customer को guide करने अथवा product की इनफार्मेशन देने के लिए, articles पब्लिश किये जाते है. लेकिन क्या वह लेख ऐसे ही लिखे जाते है. नहीं बिलकुल नहीं! कंटेंट लिखने का भी अलग technique है. एक प्रॉपर तरीका हे, ऐसा लेख जो user friendly भी हो और search engine के लिए भी optimize किया गया हो. अगर आपको इसके बारे में बिलकुल भी पता नहीं है. तो, इस पोस्ट को ध्यान से पढिये. क्योंकि आज हम content marketing क्या होता है? इस बारे में पूरी जानकारी लेने वाले है.

जैसे की, मैंने आपको ऊपर बताया. हर business के लिए अपनी खुदकी website होती है. चाहे google हो, microsoft हो या फिर facebook कंपनी हो. peapoles को सॉफ्टवेर और प्रोडक्ट के बारे पूरी जानकारी हो और उसे use करने का तरीका मालूम होना चाहिये. अगर भविष्य में कोई प्रॉब्लम भी आये तो उसका solution internet पर सबके लिए आसानी से aviable होना जरुरी है. इसीलिये यह इंडस्ट्रीज कंटेंट लिखती है. उसके लिए content writers भी होते है. लेकिन अब सवाल यह हे, what is content marketing? 

Content Marketing क्या होता है?

content marketing kya hai

हमें content marketing के बारे में जानने से पहले contet क्या है? यह जानना जरुरी है. तो, किसी भी webpage में लिखा हुआ अथवा present किया हुआ deta. जैसे की informative text, images, videos, infographic, etc. यह सारी चीजे किसी ना किसी पर्पस के लिये professional तरीकेसे present की जाती है. यहाँ पर पर्पस के लिए कोई भी उदाहरन ले सकते है. जैसेः आप अपने product और खुदको लोगो से पहचान करवाना चाहते हो, लोगो को बढ़िया कंटेंट provide करके guide अथवा शिक्षित करना चाहते है. चाहे उद्देश कोई भी हो परंतु, एक बढ़िया लेख लिखना इसे लिखना. इसे ही content कहा जाता है.

अभी बात marketing की आती है. अगर हम इसका हिंदी अर्थ को समझे. तो इसका मीनिंग “प्रचार” होता है. तो एक बढ़िया helpful और informative content लिखकर उसे public के साथ share करना. या फिर email marketing, social media, SEO जैसे platform के जरिये कंटेंट को प्रमोट करने के प्रोसेस को हम content marketing कह सकते है.

Example of content marketing  

Text:- कंटेंट मार्केटिंग में text के जरिये हम हमारे ऑडियंस को अपने मन की बात बता सकते है. खुदके और कंपनी के बारे में introduce करवा सकते है. Text में matter ऐसा होना चाहिये. की हम सबको attract कर सके. Text का उदाहरन देना चाहुगा. तो, मान लीजिये अगर कन्टेन्ट में अगर मोबाइल का image लगाया हो. तो विजिटर को उसको बारे में अच्छी जानकारी होने के लिए images के नीचे quality text होना काफी जरुरी होता है.

Images:- कहते एक image एक हजार शब्द के बराबर होती है. इसीलिये content में हमेशा quality इमेजेज होना जरुरी है. मान लीजिये, अगर हमे users को कोई टेक्निकल step by step गाइडेंस देना हो. तो हम स्क्रीनशॉट के मदत से अच्छे users को नेविगेट कर सकते है. फोटोज add करने से आर्टिकल भी user friendly और search engine optimize बन जाता है.

Videos:- videos एक visual media का बढ़िया उदहारण है. टेक्स्ट के तुलना में वीडियोस से ज्यादा समझ आता है. कंटेंट में अगर हम क्लिप्स को add करते है. तो हमारे topic के बारे में लोगो को better understanding होती है. इसे आसानी से शेयर भी किया जा सकता है. अगर टेक्स्ट के साथ-साथ बढ़िया वीडियोस हे, तो आर्टिकल भी एक high quality का हो जाता है.

Podcast:- आज के ज़माने में पॉडकास्ट भी काफी popular वे है. Podcast यानि video ही होता है. लेकिन, यह दो लोग मिलकर represent करते है. एक इंसान समाज के question या महत्वपूर्ण सवाल पूछता है. दुसरा, उसका जवाब देने का काम करता है. ये बिलकुल ही interview जैसा होता है. कभी-कभी हमारे customers comment के through सवाल पूछते है. उनका सवालो का जवाब हम podcast में आसानी से दे सकते ही.

Infographic:- अगर content marketing में सबसे उभरता हुआ उदाहरन अगर लेना चाहे तो वो infographic ही है. infographic एक verticle graphics होते है. सीधे शब्द में कहे तो, images के ऊपर text लगाना. इन्फोग्राफिक की जरुरत ख़ास करके, technology या फिर auto इंडस्ट्रीज के marketers को पड़ती है. For example, अगर company कोई नया मॉडल launch करती है. तो लोगो को उस गाडी के featurs के बारे में ठीक से बताने के लिए ऐसे infographic का उपयोग किया जा सकता है. जिस्से ऑडियंस के मन में कोई शंका नहीं होती. वह इसप्रकार से featurs देखकर प्रभावित हो जाती है. जिस्से किसी भी इंडस्ट्री की popularity, brand और sells बढ़ जाता है. तो content marketing करते वक्त infographic का इस्तेमाल करना चाहिये.

Content Marketing के फायदे.

  • हमारे brand के बारे में ऑडियंस के मन में जागरूकता पैदा करती है.
  • Quality content website पर ज्यादा traffic ड्राइव कर सकता है.
  • आपकी कंपनी अपने ग्राहकों को शिक्षित करने के लिए गुणवत्ता सामग्री का उपयोग कर सकती है.
  • Content के द्वारा हम और हमारे targeted audience के बीच में trust बनाया जा सकता है.
  • Content marketing द्वारा सेल्स को ज्यादा बढाया जा सकाता है.

From Author –

आजके इस पोस्ट में हमने content marketing क्या है? इस सम्भंदित जानकरी हासिल की, I hope आपको यह लेख काफी पसंद आया होगा. अगर सचमुच बढ़िया लगा हे, तो इसे social sites पर शेयर करना ना भूलिए. धन्यवाद! फिर मिलते है नए topic के साथ.

About Rushikesh Sonawane

हेल्लो दोस्तों मेरा नाम Rushikesh Sonawane है. और मे jankaribook.com का founder हूँ. और मेने इस ब्लॉग को other blogger की help करने लिये बनाया है. वैसे तो मेरा nature काफी फ्रेंडली है. पर में ब्लॉग्गिंग को लेकर में काफी serious हूँ. blogging सिर्फ मेरी hobby नहीं, बल्कि मेरा जुनून है. And I always live for my passion... और जाने..

Leave a Comment