Facebook Page कैसे बनाये ? – FB पर Like page बनाने का तरीका

Facebook Page कैसे बनाये ? – FB पर Like page बनाने का तरीका

हरकोई इस बात से अंजाम हे की, फेसबुक दुनिया का कितना लोकप्रिय वेबसाइट है. पर क्या आप Facebook page कैसे बनाये? यह जानते है. नहीं तो आज आपको इस आर्टिकल की मदत से FB पर brand page बनाना सिखाऊंगा. दुनिया में फेसबुक के 2.9 billion से भी ज्यादा users है. अगर हम new fb id बना लेते है. तो उसमे एक limitation हे, हम एक account में सिर्फ 5000 friends को ही add कर सकते है.

facebook page kaise banaye

परंतु, ऐसे कोई लोग होते जिनकी कोई कंपनी अथवा वेबसाइट होती है. या फिर शायद वह facebook से पैसे कमाना चाहते हो. तो ऐसे में उनके list में 5000 लोगो से तो कुछ भी काम नहीं बनेगा? ऐसे परिस्थिति में क्या करना चाहिये. उनके लिए एक ही रास्ता हे वे अपने लिए facebook पर page बना ले. अगर किसी व्यक्ति के पास फेसबुक page है. तो वो लाखो-करोडो की संख्या में लोग जोड़ सकता हे उसे followers कहते है. तो आप भी जानना चाहते facebook पर page कैसे बनाये, तो इस पोस्ट को ठीक से पढ़िये.

Related –

ईमेल id बनानी है.

Facebook Page कैसे बनाये? Step by Step Guide

1. Step – सबसे पहले आप अपने Facebook.com में login कीजिये.

2. Step – अभी आपको वहा downward arrow या फिर triangle नजर आएगा. उसपर क्लिक click करके फिर create page पर क्लिक कीजिये.

facebook page kaise banaye

3. Step – जैसे ही आप create page पर क्लिक करेंगे. आपके के सामने दो option आयेंगे. एक Business or brand और community or public figure इनमेसे कोई एक चुन लीजिये. असल हम किस type का page बनाना चाहते है उसकी category यहापर select करनी है.

 

create a facebook page
create a facebook page
  • Business or brand:- ये उन लोगो के लिए है जिनका खुदका business अथवा website है. या ऐसा कुछ brand जिसे आप फेमस करना चाहते है.
  • community or public figure:- यह एक आम category है. इस तरह का page हमें तब बनाना है. जब हमें इसे सिर्फ हमारे team, comminuty और friends circle को शेयर करना हे अथवा उनतक ही सिमित रखना चाहते है.

में फ़िलहाल आपको एक उदाहरन के तोर पर Business or brand वाली category को चुन लेता हूँ.

4. Step – जैसे आप कोई एक category को चुन लेते है. आपको basic information भरनी पड़ेगी.

facebook page banae ka tarika

  1. Page name – आप अपने facebook page को जो नाम देना चाहते है. वो यहापर इंटर कीजिये, पर ध्यान रखिये नाम सिर्फ एक ही word में दीजिये. जैसे यहापर मैंने jankaribook example दिया है. में उसके जगह jankaribook यह भी ले सकता था पर मैंने पहले से ही इस नाम से page बनाया है. एक ही word में page name रखने से लोगो को याद भी रहता है और URL भी user friendly लगता है.
  2. Category – यहाँ आपको फिरसे कोई एक category को चुनना है. जैसे आप 2 नंबर के बॉक्स पर क्लिक करेंगे और कुछ शब्द टाइप करने लगेंगे. सारी श्रेणिया अपने आप आपके सामने आ जायेंगी. जैसे: Entertaintment, beauty, website, etc. फ़िलहाल में उदाहरन के तोर पर web designer चुन लेता हूँ.
  3. Address – यहापर अपना address डालिये.
  4. यहापर अपने city और state को select कीजिये.
  5. Pin code – आप जिस एरिया में रहेते हो उस एरिया का postal code डालिये.
  6. Phone number – यहापर अपना मोबाइल नंबर डालिये. यह optional हे अगर नहीं डालना चाहते तो उस option को ब्लेंक ही छोडिये.
  7. अगर आप इसे select कर लेते है. तो आपके page पर सिर्फ city दिखेगी नही पूरा पता.
  8. Finally, सबकुछ recheck कीजिये और continue पर क्लिक कीजिये.

5. Step – जैसे आप ऊपर के option में continue पर क्लिक करेंगे. अपने आप new option आएगा. यहासे आप अपने facebook page के लिए प्रोफाइल पिक्चर upload कर सकते है. में फ़िलहाल इस step को स्किप कर रहा हूँ.

facebook par page kaise banaye

6. Step – ऊपर के स्टेप को फॉलो करने के बाद सामने same option आएगा जहापर आप cover फोटो डाल सकते है. में इस इसे भी स्किप करता हूँ.

how to create a facebook page

7. Step – और बस जैसे ही आप ऊपर के सारे स्टेपस को ठीक से फॉलो करेंगे. आपका facebook page बन जायेगा और आपके सामने फिलहाल में बनाये हुए page का dashboard open होगा. जहापर welcome massege भी दिखेगा.

Facebook page

तो finally, हमारा facebook page बन गया है. आप यहासे फ्यूचर में अपने पेज को मैनेज कर सकते है. जैसे: प्रोफाइल पिक्चर बदलना, friends को invitation भेजना, पेज कोई पोस्ट पब्लिश करना, etc.

Conclusion:- तो इस तरह से मित्रो आज हमने facebook page कैसे बनाये? इसके बारे में full guide देख लिया. में उम्मीद करता हूँ इन स्टेप्स को फॉलो करके आपने भी अपना फेसबुक पेज बना लिया होगा. अगर कुछ सवाल पूछना चाहते हो, तो नीचे कमेंट कर सकते है.

About Rushikesh Sonawane

हेल्लो दोस्तों मेरा नाम Rushikesh Sonawane है. और मे jankaribook.com का founder हूँ. और मेने इस ब्लॉग को other blogger की help करने लिये बनाया है. वैसे तो मेरा nature काफी फ्रेंडली है. पर में ब्लॉग्गिंग को लेकर में काफी serious हूँ. blogging सिर्फ मेरी hobby नहीं, बल्कि मेरा जुनून है. And I always live for my passion... और जाने..

Leave a Comment