3 तरीके Google से पैसे कैसे कमाए ? पूरी जानकारी

3 तरीके Google से पैसे कैसे कमाए ? पूरी जानकारी

गूगल क्या है? इसके बारे में तो आप परिचित होंगे. पर क्या आप ये जानते है. Google से पैसे कैसे कमाए? आप सभी जानते होंगे. दुनिया में, काफी सारे सर्च इंजन है. लेकिन, दुनिया का एक नंबर का सर्च इंजन और नंबर १ पे अगर कोई आईटी कंपनी है तो वो है गूगल.

Google se paise kaise kamaye

इसे use करना हर कोई जानता है. दुनिया में 90% से भी ज्यादा लोग इनको पसंद करते है. लेकिन उनमे से काफी कम लोग ऐसे है. जो गूगल के जरिये पैसा कमाने के बारे में जानते हो. अगर आपको भी उस रहस्य के बारे में जानना है. तो इस आर्टिकल बिलकुल ध्यान से और पूरा पढिये. क्योकी, में आज Google से पैसे कमाने का तरीका बताने वाला हूँ.

Google se paise kaise kamaye?

बहोत से लोग हे. जिनको लगता है; की, गुगल सिर्फ एक search engine है. पर वो गलत सोचते है. गूगल सर्च इंजन के अलावा काफी सारी, सुविधाये provide करता है. जैसे की, Blogger, YouTube, gmail, adsense, translate etc. और भी बहोत सी सुविधाये है. पर इनमेसे काफी सारे platform ऐसे है. जिनके जरिये हम google से पैसे कमा सकते है. वो मुख्यतः blogger, YouTube and adsense.

यही तीन एक्के है. जो हमे गूगल से पैसे कमाके के देते है. पर इन तिनो में, 2 platform पर हमे work करना है. और एक हमे पैसे देगा. तो चलिये देखते है.

1. Blogging स्टार्ट करे

Blogger google से पैसे कमाने का सबसे popular तरीका है. दुनिया में काफी सारे लोग blogger को ही try करते है. क्योंकि इसपर हम काफी सारे पैसे कम सकते है. और बहोत से लोग है. जो per day $100-200 कमा रहे है. मतलब दिनमे ६०००- १२००० रुपये. वो भी घरबैठे.

सबसे पहले आप blog क्या है? ये पढ़ लिजिये. वैसे Blogger Google की ही service है. इस सुविधा का उपयोग करके हम, खुदकी free website बना सकते है. वैसे तो website बनाने के लिये काफी सारे content management system tool है. पर Blogger गूगल का product होने के बजेसे, Use करने में काफी आसान है. और एक रूपया खर्च करने की जरूरत नहीं होती.

अगर देखा जाये, तो blogger के अलावा और भी कई सारे tool है. पर उनका use करने के हमे पैसे देने पड़ते है. इसीलिये सबसे पहले हम गूगल का धन्यवाद करते है. जिन्होंने हमे ये सुविधा प्रदान की.

तो आपको क्या करना है? सबसे पहले आपको blogger पर free blog बनाना है. एक बात याद रखो. Website को ही blog कहते है. इसीलिए tension या confuse होने की जरुरत नहीं है. आप इस link पर click करो. आपको भी free website बनाने का तरीका मालुम हो जायेगा. आप के मन में एक सवाल आया होंगा. Website बनाना ठीक है. पर हम पैसे कैसे कमा पायेंगे. इसका जवाब आपको तीसरे point में मिल जायेगा. जैसे की मेने आपको कहा था. आपको दो platform पर work करना है. जिसमे blogger का जिक्र किया था. आप blogger.com का उपयोग करके खुदकी website है. और उसपर content (article) डालने है. जब आप ऊपर के link में click करोगे. आपको सब deep में चल जायेगा. अभी सिर्फ overlook करते है.

जरूर पढ़े:-

2. YouTube से पैसे कमाये.

second platform है. जिसपर हमें work करना है. वो है YouTube. में समझता हूँ, आपको YouTube क्या है? यह बताने की जरुरत नहीं है. फिर भी आपके information के लिये बताता हूँ. YouTube भी google की ही service है. जो की, Online video देखने की, और video upload करने की site है. आप इसकी popularity जानकर हैरान हो जायेंगे. पर YouTube google के बाद second largest search engine है. जिसपर हर second में लगभग हजारो video देखे जाते है. और upload किये जाते है.

पर आप को क्या लगता है? ये YouTube पर जो video होते है. upload किये जाते है. वो कोण डालता होगा? am sure बहोत से लोग होंगे. जिनको लगता है. YouTube पर video खुद google या YouTube डालता होंगा. पर ये भी सच नहीं है. दोस्तों! YouTube पर हमजैसे ही, आम इन्सान video publish करते है. और बदलमे में YouTube से पैसे कमाते है. YouTube इतना popular है. अगर किसी film का promotion करना है. तो इसकी मदत ली जाती है. और देखते है देखते, millions of views हो जाते है.

इनमे से आप भी एक होंगे. जो अपने काम की या फिर मनोरंजन की video देखते होंगे. पर अब ऐसा नहीं होगा. जब आपको YouTube से पैसे कमाने के बारे में पता चलेगा. तब आप इससे पैसे कमाना start कर देंगे. इससे पैसे बनाने के लिये, आपको खुदका YouTube पर channel create करना होगा. और खुदकी video upload करनी होगी. आप mobile से भी video upload कर सकते है. detailed में जानना हो. तो ऊपर click करो. आपको basic से लेकर end तक, process पता चलेगी.

3. Adsense के जरिये google से पैसे कमाए.

जैसे की मैंने आपको बता दिया. दो service पर हमें work करना है. और तीसरी service हमें पैसे कमाकर देगी. तो google से पैसे कमाने का आखरी चरण है adsense है. जरासल adsense भी गूगल की service है. जो की online advertisement network company है. जो की ads provider company से ads लेकर, हम जैसे blogger and YouTuber  को ad provide करती है.

में आपको बड़े ही आसन शब्द में समझाने की कोशिश करता हूँ. आप तो tv पर ad तो देखते होंगे. और इस बात को भी अच्छेसे जानते होंगे. की किसी भी company की लोकप्रियता बढ़ने के लिये, जाहिरात कितनी जरुनी है. तो इसीलिये ये company market में अपनी पहचान बनाये रखने के लिये, जाहिरात द्वारा अपना प्रचार करते है. लोगो तक अपने product की जानकरी पहुचाने के लिये. वो tv, radio, newspaper पर ad देते है. आप भी ऐसे ads रोज देखते होंगे. ठीक इसी प्रकार ये company internet पर भी advertisement करते है. पर वो किन लोगो को ad देंगे. इसीलिये वो एकदम से adsense जैसे online advertisement partner को अपना ad provide करते है. और ये company contract के हिसाब से पैसे लेती है.

अब इन advertisement company का काम होता है. की, अपने client से लिये हुए ad का प्रचार पड़ेगा. इसीलिये ये company website और YouTube पर ad देती है. तो finely work हमें यही करना है. की, एक तो खुदकी website बनानी है. नहीं तो YouTube channel बनाके video uplaod करने है.

एक बार हमारी website पर या फिर YouTube पर लोग आने लग जायेंगे. तब हमे adsense पर account बनाके, ads लगाने होंगे. अगर लोग हमारे website या video में show होने वाले ads पर click करेंगे. तो हमे इसीके पैसे मिलेंगे. आपको particular link में details में जानकरी मिल जाएगी.

conclusion:- तो दोस्तों! आज मैंने आपको google से पैसे कैसे कमाए? इसके बारे में hindi में guide किया. में ऐसी आशा करता हूँ. की यह तरीके आपके जीवन में काफी अनमोल ठहरे. और आप भी गूगल से पैसे कमाने के लिये, कामयाब रहे.

About Rushikesh Sonawane

हेल्लो दोस्तों मेरा नाम Rushikesh Sonawane है. और मे jankaribook.com का founder हूँ. और मेने इस ब्लॉग को other blogger की help करने लिये बनाया है. वैसे तो मेरा nature काफी फ्रेंडली है. पर में ब्लॉग्गिंग को लेकर में काफी serious हूँ. blogging सिर्फ मेरी hobby नहीं, बल्कि मेरा जुनून है. And I always live for my passion... और जाने..

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.