Bitcoin क्या है?

Bitcoin क्या है?

हेल्लो! दोस्तों, में आज आपको ऐसे करेंसी के बारे में बताने वाला हूँ. जिसका कोई अस्तित्व नहीं. लेकिन उसका use दिन प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है. जी बिलकुल में बात कर रहा हूँ. bitcoin की. यह ऐसा चलन है. जिसे हम अखो से देख नहीं सकते. और नहीं छु सकते. लेकिन, इसका use कर सकते है. आजका article काफी दिलचप्स रहने वाला है. क्योंकि, आज में आपको bitcoin kya hai? बताने वाला हूँ.

हम जैसे लोग जो इंटरनेट का use करते है. उन्हें कहिपर यह bitcoin यह शब्द सुनने और पढ़ने को मिलता है. लेकिन सवाल यह है? यह होता क्या है? कही लोग तो इसके जरिये पैसे भी कम रहे है? आप भी इससे पैसे कमाना चाहते है. तो सबसे पहले बिटकॉइन क्या है? यह जान  लिजिये.

Bitcoin क्या है. – What is bitcoin in Hindi

bitcoin kya hai

सबसे पहले bitcoin का अविष्कार, satoshi nakamoto इस नाम के व्यक्ति ने किया है. और इसका इस्तेमाल पहली बार, सन 2009 में किया था. और तबसे इसकी लोकप्रियता बढाती ही जा रही है. बिटकॉइन एक virtual currency ( आभासी मुद्रा) है. क्योंकि, इसे बाकि चलनो, की तरह देखा हीं जाता. और नहीं घर में या फिर जेब में रखा जाता है.  यह तो एक digital currency है, जिसे online wallet में ही रहा जाता है.

आपको यह जानकर हैरानी होगी, बिटकॉइन एक deauthorized करेंसी है. मतलब यह पूरा, system किसी के भी under नहीं है. न कोई government, और नहीं कोई organization.  Bitcoin peer to peer network पर काम करता है. मतलब लोग एक दुसरे पर भरोवसा करके, सीधा transaction करते है. इनके बीच न कोई, क्रेडिट कार्ड, न बैंक account फिर यह popular है. और बिटकॉइन काफी सारे लोग अपना रहे है. जैसे businessmen, entrepreneur, digital marketer etc.

बिटकॉइन की value जानकार आपके होश उड़ जायेंगे. क्योंकि, आजके date, मतलब में जब post लिख रहा हूँ. उस समय, एक बिटकॉइन की value 450876.11 Indian Rupee है. और फिर भी आपको आज के  दिन की value देखना चाहते है. तो, आप bitcoin=inr इधर click करके, check कर सकते है.

Bitcoin wallet क्या है?

ज्यादातर महिला अपने पैसे घरके किसी डिब्बे में रखती है. या फिर पुरुष अपने wallet में रखते है. लेकिन बिटकॉइन का ऐसा नहीं है. मैंने आपको ऊपर के paragraph में बता दिया. की, हम इसे हात में लेकर देख नहीं सकते, और नहीं छु सकते. क्योंकि, यह digital currency है. बिटकॉइन को store करने के लिये, हमें online wallet की जरुरत पड़ती है. वैसे wallet के कही सरे प्रकार होते है. जैसे- desktop, mobile, web wallet हमें सबसे पहले इनपर account बनाना पड़ता है. और यह हमें हमें एक unique id provide करते है.

यह id आगे जेक काफी काम आने वाली है. जैसे, मान लिजिये, आपने कहासे भी bitcoin earn किया. तो अभी इसे अपने wallet में transfer करने लिये id की जरुरत पड़ेगी. इतना ही नहीं अगर आप कीसी person से डायरेक्टली व्यवहार करते है. तो यहाँ भी bitcoin id की जरुरत पड़ती है.

Bitcoin use करने के फायदे-

  1. bitcoin से आप पैसे भी कम सकते है.
  2. लोग जैसे property , सोना में invest करते है. ठीक उसी प्रकार हम बिटकॉइन खरीद सकते है. इसका फायदा यह होगा, की अगर हम low प्राइस में खरद लेते हे, और कुछ सालो बाद बेचते है. तो हमें काफी प्रॉफिट होगा. क्योंकि, इतिहास में देखा जाये, तो बिटकॉइन की value बढाती ही जा रही है.
  3. हम दुनिया में किसे भी bitcoin send कर सकते है.
  4. अगर हम बिटकॉइन का transaction करते है. तो कोई भी authority हम पर नजर नहीं रखती. जिसके कारण, बुरे कामो के लिये भी bitcoin का इस्तेमाल किया जा रहा है.

Last Word:- तो चलिए दोस्तों मैंने आपको बता दिया, की bitcoin क्या होता है. और इसके इतिहास पर भी overlook किया. I hope आपको यह article काफी अच्छा लगा हो. धन्यवाद!

Leave a Comment