Parts of computer in Hindi – पार्ट्स ऑफ कंप्यूटर

Parts of computer in Hindi – पार्ट्स ऑफ कंप्यूटर

हेल्लो! दोस्तो आज हम आपको पार्ट्स ऑफ कंप्यूटर के बारे में गाइड करेंगे. कोई भी कंप्यूटर का कोर्स अथवा सिखने से पहले संगणक के भाग(पार्ट्स) के बारे में जानना अनिवार्य है.

पार्ट्स ऑफ कंप्यूटर

Read also: Computer in Hindi (बेसिक इनफार्मेशन)

parts of computer in Hindi – पार्ट्स ऑफ कंप्यूटर

basically कंप्यूटर के पार्ट्स को दो भागो में डिवाइड किया गया है. एक होते हे इनपुट devices और दुसरे होते हे आउटपुट devices.

1. Input devices

इनपुट डिवाइस वो होते हे, जो डेटा को अन्य डिवाइस पर भेज सकता है, लेकिन यह किसी अन्य डिवाइस से डेटा प्राप्त नहीं कर सकता है. इनपुट डिवाइस के उदाहरणों में निम्न शामिल हैं.

  • Mouse: माउस एक हार्डवेयर और कंप्यूटर में इनपुट डिवाइस है. इसमे एक लाइट होती हे जिसे हम पॉइंटर कह सकते है. जो की, ग्राफिकल इंटरफ़ेस में कर्सर को मूव करने में काम आती हैं.
  • Keyboard: कीबोर्ड की बनावट बिलकुल टाइपराइटर जैसी होती है. जो की, कंप्यूटर में सूचनाये दर्ज करने में काम आता है. पूरे कीवर्ड में 108 कीस का इस्तेमाल किया जाता है. इसका आकर आयातकृति होता है.
  • Joystick: यह उपकरण ख़ास बच्चो के लिए है. क्योंकि यह गेम खेलना में काम आता है. वैसे देखा जाए तो कीवर्ड के सहारे भी game खेला जा सकता है. लेकिन कुछ हेवी और गति के खेल इस्से ही खेले जाते है. इसका आकार बिलकुल कार के गियर जैसे होता है.
  • Light pen: लाइट पेन बिलकुल मार्कर जैसा होता है. जिसका उपयोग कंप्यूटर पर कोई चित्र बनाने अथवा ग्राफ़िक बनाने में काम आता है. और उस डेटा को सेव भी किया जा सकता है.
  • Track Ball: ट्रैक बॉल भी एक माउस की तरह ही pointing input device है. लेकिन इसमे एक उभरी गेंद होती है.
  • Scanner: स्कैनर किसी छवि अथवा डॉक्यूमेंट को स्कैन करने में काम आता है. इसकी मदत से हम आसानी से कोई इमेज scan करके computer में इनपुट कर सकते है.
  • Microphone: यह बिलकुल mice की तरह ही होता है. इसकी सहता से हम आसनी से कंप्यूटर में अपनी ध्वनि को रिकॉर्ड कर सकते है.
  • Bar Code Reader: किसी भी प्रोडक्ट के ऊपर लगे हुये, बारकोड को रीड करने में इसकी मदत ली जाती है.  प्रोडक्ट के ऊपर लगे हुये, बारकोड  के ऊपर से इस उपकरण को स्कैन करने से ह प्रोडक्ट की साड़ी इनफार्मेशन देता है. जैसे: चीजे की किम्मत, उत्पादन तिथि, इत्यादी.

2. Output devices

कोई भी आउटपुट डिवाइस किसी अन्य डिवाइस से डेटा प्राप्त कर सकता है और उस डेटा के साथ आउटपुट उत्पन्न करता है, लेकिन वह किसी अन्य डिवाइस पर डेटा नहीं भेज सकता है। आउटपुट डिवाइस के उदाहरणों में निम्न शामिल हैं

  • Monitor: मॉनिटर का मुख्य आउटपुट डिवाइस है. इसके बिना कंप्यूटर बिलकुल अधुरा है. कंप्यूटर पर किये जाने वाले प्रत्येक कार्य को यह उपभोगकर्ता यानि हमें दिखाता है. मॉनिटर डाटा और सूचनाओं को प्रदर्शित करता है.
  • Printer: प्रिंटर एक आउटपुट डिवाइस होती है, इसका इस्तेमाल से कंप्‍यूटर के डाक्यूमेंट्स  को हार्डकॉपी में परिवर्तित किया जाता है.
  • Plotter: Plotter एक आउटपुट डिवाइस हैं. इस्से चित्र (Drawing), चार्ट (Chart), ग्राफ (Graph) आदि को प्रिंट किया जा सकता हैं. और यह 3 D Printing भी कर सकते हैं इसके द्वारा बैनर पोस्टर आदि को प्रिंट किया जा सकता.
  • Ear phone: एअर फ़ोन कान पर लगाये जाते है. जो की किसी एक इंसान को ध्वनि सुनने में काम आता है.

Conclusion

तो इसतरह से हमने पार्ट्स ऑफ कंप्यूटर देख लिए. इसी के साथ-साथ हमने input and output devices को भी कवर कर लिया. में उम्मीद करता हूँ. आपको आजकी पोस्ट काफी पसंद आई होगी. धन्यवाद्!

 

About Rushikesh Sonawane

हेल्लो दोस्तों मेरा नाम Rushikesh Sonawane है. और मे jankaribook.com का founder हूँ. और मेने इस ब्लॉग को other blogger की help करने लिये बनाया है. वैसे तो मेरा nature काफी फ्रेंडली है. पर में ब्लॉग्गिंग को लेकर में काफी serious हूँ. blogging सिर्फ मेरी hobby नहीं, बल्कि मेरा जुनून है. And I always live for my passion... और जाने..

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.