12 Killer Blogging Tips In Hindi – नए Bloggers के लिये

12 Killer Blogging Tips In Hindi – नए Bloggers के लिये

आज में नए Bloggers के लिये Blogging tips In Hindi शेयर करने जा रहा हूँ. आपने हाल ही में अपना खुदका blog start किया है, और उसमे सफल होने के लिये के लिये कुछ युक्तियाँ चाहते होंगे. तो में आज इस post में मै, ऐसे blogging tips बताऊँगा. जो हर Hindi blogger को सफलता की राह पर ले जाएगी.

blogging tips in Hindi

 

मित्रो! जब हमें blogger.com की मदत से website बना लेते है. तो हमारे मन में यही विचार आता है. की बस में भी popular बनना चाहता हूँ. और blog से पैसा कमाना चाहता हूँ. लेकिन इसके लिए क्या करना पड़ेगा? मुझे कोंसी strategy को अपनाना चाहिये? जिस्से की मुझे success मिलेगी.

न जाने कितने सवाल आते रहते है. इसीलिये में आज इस article में blogging tips बताने जा रहा हूँ. मेरी इच्छा है की, मैंने जो गलती की, वो mistake आप ना करे. इस post में कुछ ऐसे टिप्स share किये है. जिसके मदत से आपको आपका Future काफी हदतक समझ आएगा. और क्या करना हे और क्या नहीं यह भी समझ आएगा.

Blogging tips in Hindi – 12 killer tips 

1. सही platform के साथ शुरुवात करे.

सभी जानते है. की blog बनाने के लिए कोई coding का इस्तेमाल नहीं करता. आज जितने भी blogs है. वो सब CMS platform की मदत से बनाये गए है. तो जब हमें ऐसे tools के बारे में पता चलता है. तब हमारा सबसे पहला काम होता है. सही CMS का चुनाव करना.

World में हजारो ऐसे tools हे. जो आपको फ्री में website बनाने का मौक़ा देता है. लेकिन इसमे सबसे popular हे, Blogger.com और WordPress.com. But इन दोनों में यह फर्क हे की एक free है. दूसरा paid है.

अभी यह आपको decide करना है. की, आपको किसके साथ जाना है. अगर पहले आप blogging के बारे में सीखना चाहते है. तो, आपके लिये blogger.com इस free option के साथ शुरुवात करना यही सही होगा. लेकिन, अगर सचमुच ब्लॉग्गिंग में अपना career बनाना चाहते है. तो में highly recommend करूँगा. की, self hosted WordPress के साथ शुरुवात करे.

इसमे कोई शक नहीं, की अगर हम वर्डप्रेस का चुनाव करते है. तो हमें monthly invest करनी पड़ेगी. WordPress पर blog बनाने के लिए. हमें हर महीने hosting के लिए pay करना पड़ता है. साथ ही सालाना domain को भी भुगतान करना पड़ता है. लेकिन अगर बात करे features की, तो वर्डप्रेस में ऐसे plugins और features available  है. जो आपको blogger.com पर कभी देखने को नहीं मिलेंगे.

Overall, मेरे कहने का मतलब blogging के लिये WordPress ही बेहतर होगा. बाकी आप WordPress Vs Blogger यह पढ़ने के बाद खुद ही समज जायेंगे.

2. खुदको पहचानो.

सेकंड tips यह है अपने आपको पहचानो. मेरे कहने का मतलब है. अपने skills और talent को पहचानना. यह में क्यों कह रहा हूँ? क्योंकि, आगे चलके आपको articles लिखने है. तो बेहतर होगा, जो हममे खूबी हे, उसीपर लेख लिखे. क्योंकि, उस विषय का हमें सखोल(deep) में ज्ञान होता है. जिसका benefit हमें post लिखते हुए मिलेगा.

For example:- मान लीजिये आपको health और fitness के बारे में ज्यादा मालूम है. तो बेशक, बाकी, topics से ज्यादा इसपर ही बेहतर लिखोगे. तो सबसे पहला फायदा यह होगा. की, Full knowledge के कारण हम बिलकुल dept में content लिखेंगे. जिसे Google बहूत पसंद करता है. परिणामतः google हमारे web page को higher position पर rank  करेगा. जिसके कारण हमें ढेर सारा organic traffic मिलेगा.

और दूसरा फायदा यह होगा. की, अगर लोगो को information अच्छा लगेगा. जिस्से उनके नजरो में हमारा blog का brand बनेगा. जिससे वो बार-बार visit करना पसंद करेंगे. इसीलिए हमेशा अपने talent के साथ आगे बढ़ना चाहिए.

3. Blogging tips – SEO को ठीक से सीखिए.

क्या आप जानते है? Blog पर traffic लाना और उसके जरिये पैसे कमाने का secret क्या है? नहीं! बिलकुल कोही Secret नहीं है. हमारे website को grow करने का एक ही formula है. वो हे SEO. search engine optimization के बिना हम एक फूटी कौड़ी भी नहीं पायंगे.

मित्रो! SEO का संभंद सीधा ranking से आता है. अगर हमें rank नहीं मिलेगी. तो हमारे ब्लॉगपर लोग ही आयेंगे. तो फिर blogging करने का क्या फायदा? इसीलिये पहले SEO क्या है? यह सीखिए. और फिर आगे बढिए.

4. Awesome और unique content लिखिए.

में अपने readers को हमेशा से एक बात बताते आ रहा हूँ. की Google एक algorithm के base पर काम करता है. लेकिन, unfortunately उस algorithm में समय-समय पर changes किये जाते है. जिसका असर search engine ranking position में बदलाव देखनो को मिलता है. इसका फायदा कुछ लोगो को मिलता है. लेकिन, कुछ लोगो की ranking कम होने से, अचानक traffic में भी गिरावट आ जाती है.

लेकिन, एक चीज जो कभी न बदली और नहीं भविष्य में बदलेगी. वो हे quality of content. क्योंकि, Google का हमेशा से ही एक ही aim है. अपने users को दुनिया का best से best result show किया जाये. ऐसे ही नहीं आज गुगल नंबर 1 का सर्च इंजन है.

इसीलिए हमेशा unique content लिखने पर focus करे. और ऐसे results को Google तुरंत पहचान लेता है. उस हिसाब से ranking भी करता है.

5. Blog को अच्छे से design करे.

World में इतना सारा competition है. लेकिन इन सबमें अगर हमें खुदका brand बनाना है. तो सबसे अहम काम होता है. अपने blog को design करना.

यह मेरी बतायी blogging tips का खुब खयाल रखना. दोस्तों website का design ऐसा होना चाहिए. की, अगर कोई visitor एक बार visit करे. तो पहले ही भेट में वह हमारा fan बनना चाहिये. वो कहते है ना! “First impression is your last impression” इसिलिए आपसे जितना होगा. उतना अपने ब्लॉग के डिजाईन पर फोकस करे. इस्से लोग हमारे blog को पसंद करने लगते है.

6. बाकि bloggers के साथ अच्छा relation बनाईये.

यह nature आपके भविष्य के लिए काफी important है. वो कहते है ना! हमेशा अच्छे और अनुभवी लोगो के संपर्क में रहना चाहिए.

क्योंकि, मित्रो! किसी भी फील्ड में शुरवात में काफी सारी अड़चन आती है. शायद आपको भी blogging करते समय कभी कुछ बड़े problems को face करना पड़े. ऐसे में अगर, आपके contact में experience लोग है. तो आपको उनकी जरुरत जरुर पड़ेगी.

और यह हादसा मेरे साथ भी कही बार हो चूका है. मेरे website पर ऐसे कही सारे technical problems आये थे. जिन्हें solve करने में, मै सक्षम नहीं था. लेकिन, ऐसे situation में मुझे other blogger ने काफी हेल्प की है.

7. आपके visitor क्या पसंद कर रहे है. उसपर नजर रखिये.

अक्सर newbies यही गलती कर बैठते है. उनके visitors उनसे क्या चाहते है? इसके बारे में बिलकूल ही नहीं सोचते. सिर्फ post publish करने पर तुले होते है.

लेकिन आपको यह नहीं करना, आपको अपने website का ठीक से analysis करना है. की कोंसे article को लोग ज्यादा पसंद कर रहे है. वो और क्या चाहते है.

Simple अगर हमें ऐसे post का पता चलता है. जिसमे बहुत ज्यादा लोग आते है. हम उस topic के related और articles लिखेंगे और उस post में links add करेंगे. जिस्से लोग एक page से दुसरे page पर suffer करेंगे. परिणामतः हमारे page views  भी बढ़ेंगे. जिस्से एक अच्छी audience community भी तैयार होगी.

8. अपने blog को popular बनाने की कोशिश करे.

शुरुवात में लोगो को हमारे वेबसाइट के बारे में बिलकुल पता नही होता. लेकिन, हमारे ब्लॉग को लोगो तक पहुचाने में हमें अलग से प्रयास करने पड़ते है.

दुसरे popular blog पर guest post करना. YouTube पर हमारे article के ऊपर videos बनाना काफी जरुरी होता है. इस्से लोग हमारे बारे में जानने लगते है. इसका फायदा यह होता है. की, लोग सीधा google में हमारा domain name search करके, हमारे site पर आते है. जिस्से गुगल के नजर में हमारी trust value बढ़ जाती है. इसीलिए शुरवात में अपने blog को popular बनाने की कोशिश करे.

9. Comments का जल्दी जवाब दिया करो.

अपने readers के साथ interaction बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका comment ही है. अगर आप अपने readers को long time के लिये अपना follower बनाना चाहते है. तो comment का reply देना कभी न भूले.

इस्से author और reader के बिच bounding बन जाती है. वो हमपे trust करने लगता है. जिसके कारण वह हमारी नयी post पढना पसंद करता है. commenting से page views भी बढ़ जाते है. अब आप सोचोगे कैसे? तो होता है. मान लीजिये अगर कोई बंदा एक बार कमेंट करके चला जाता है. तो वह अपना जवाब पाने के लिए फिरसे एक बार visit जरुर करेगा.

10. Backlink strategy बनाईये.

I hope backlink क्या है? यह जानते ही होंगे. अगर नहीं तो अभी पढ़ लीजिये. यह blogging में सफल होने की सबसे अहम कड़ी है. Search Engine ranking factor में, backlinks को 22% महत्व दिया जाता है. backlink के बिना post rank ही नहीं करती.

किसी एक website  की hyper link दुसरे किसी अन्य site पर मौजूद होना इसे ही backlink कहते है. High quality content के साथ-साथ high quality backlinks होना भी काफी जरुरी है. इस्से हमारी  moz domain authority भी improve हो जाती है.

इसीलिये post publish करने के साथ-साथ link building strategy भी बना लीजिये. तभी search result में articles rank करेंगे.

11. रोजाना कुछ न कुछ publish करते रहिये.

अगर आप महीने के 5-6 posts publish करते है. तो, blogging भुल ही जाओ. ऐसे कभी कोई सफल नहीं हो पायेगा. माफ़ कीजिये! पर यही वास्तविकता है. अपने domain की trust value और reputation बढ़ाने के लिये, रोजाना कुछ न कुछ publish करना ही होगा.

Yoast के मुताबिक अगर हम रोजाना fresh content publish करते है. तो googlebots हमारे वेबसाइट को live समझते है. जिस्से वह हमें ranking भी देता है. वही दूसरी तरफ, अगर हम कभी-कभी publishing करते है. तो spider ऐसे सोचते है. की यह website offline है. मतलब इसे कोई manage नहीं करता. तो फिर वो ranking देना भी बंद करता है. इसीलिए हमेशा रोजाना कुछ न कुछ publish करते रहिये

12. Stay patience – धीरज रखिये

This is last and very important blogging tips. मित्रो! blogging ऐसा career है. जिसमे traffic और पैसे बनने में थोडा समय लगता है. इसिलिये, बिना कूछ सोचे अपना काम करते रहिये. ब्लॉग्गिंग को ठीक से समझो. Businessmen की तरह plan बनाओ.

में जानता हूँ. हर कोई blogging पैसे के लिए ही करता है. पर पहले थोड़ी मेहनत करो. कम से कम तीन महीने तक अच्छी मेहनत करिए. फिर बादमे क्या? आप सोये होंगे. तोभी आपके dollar बनते रहेंगे.

में last में यही कहना चाहता हूँ. थोडा patience रखिये पर अपना काम कभी बंद मत कीजिये.

Conclusion

तो इस तरह मैंने आपसे कुछ important blogging tips in Hindi बताये. में उम्मीद करता हूँ. आपको यह पढ़कर काफी अच्छा लगा हो. अगर सचमुच आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो. तो इसे other नये blogger के साथ जरुर शेयर कीजिये.

About Rushikesh Sonawane

हेल्लो दोस्तों मेरा नाम Rushikesh Sonawane है. और मे jankaribook.com का founder हूँ. और मेने इस ब्लॉग को other blogger की help करने लिये बनाया है. वैसे तो मेरा nature काफी फ्रेंडली है. पर में ब्लॉग्गिंग को लेकर में काफी serious हूँ. blogging सिर्फ मेरी hobby नहीं, बल्कि मेरा जुनून है. And I always live for my passion... और जाने..

4 thoughts on “12 Killer Blogging Tips In Hindi – नए Bloggers के लिये

Comments are closed.