Blog Ki Traffic Kaise Badhaye [ 9 Killer Tips]

Blog Ki Traffic Kaise Badhaye [ 9 Killer Tips]

Internet एक बहुत बड़ा marketplace है. जहासे आप अपने business और revenue को grow सकते है. पर यह तभी मुंकिन हे जब आपके पास audience होगी. वही अगर आप एक blogger हे अथवा blogging में अपना career बनाना चाहते हो. तो आपके blog पर visitors का आना बहुत जरुरी है. इसीलिये आजके लेख में blog की traffic कैसे बढ़ाये? इस सम्भंदित guide करूँगा.

I don’t know. यह sentence सबसे पहले किसने दुनिया के सामने लाया. पर इसने मुझे मेरे career में बहुत ज्यादा प्रभावित किया है. वो वाक्य कुछ ऐसा है. “बिना visitor का blog बिलकुल बिना आत्मा के शरीर जैसा होता है.” दुनिया में हर second लघभग 10000 नये blog और website create की जाती है. पर यह भी एक सच है. की उस संख्या में से सिर्फ 1-2% blogger और website owner ज्यादा समय पर टिक पाते है. और उनमेसे भी 1-2 bloggers अपना खुदका brand बना लेते है. इसके पीछे सिर्फ एक ही कारण हे. वो यह की वो पर्याप्त traffic लाने में असक्षम हो जाते है.

blog ki traffic kaise badhaye
blog traffic

जिस दिन किसी व्यक्ति को blogging के बारे में पता चलता है. वो तभीसे online earning के सपने देखने लगता है. पर जबतक आपके पास visitors नहीं आते. तबतक नहीं कोई आपके काम को तराशेगा. नाही आप एक फूटी कवडी कमा पाओगे. इसीलिये blog create करने के बाद, पहला aim website को traffic बढ़ाना ही होना चाहिए.

मित्रो आपको 1000 से भी ज्यादा ऐसे ways मिलेंगे. जिनके द्वारा आप audience ला सकते है. पर मैंने इस post में सिर्फ ऐसे 9 points बताये है. जिनके द्वारा वास्तव में आप अपने blog की traffic बाढा पाओगे. इनको आज ही apply करना शुरू करो. कुछ ही दिनों में आपको result मिलेगा.

I am sure, अगर post में जो guide बताया है. उसे अगर सटीक से follow करते है. तो आप कुछ ही दिनों में वापस यहापर आओगे. और मुझे  comment करोगे. की मेरा traffic बढ़ गया है.

1. From a search engine (organic traffic)

अगर आप long-term traffic पाना चाहते है. तो आपका visitor लाने का सबसे पहला और main source “organic” होना चाहिये. किसी भी site पर search engine जैसे google, yahoo, bing और Yandex से visitor आते है. तो उसको organic traffic कहते है.

आपके information के लिये बता देता हूँ. अगर आपको Adsense से ज्यादा पैसे कमाने है. तो इसपर ज्यादा focus करो. क्योंकि, Adsense search engine से आने वाले traffic को ही ज्यादा CPC देता है.

Learn SEO

अगर आपको organic traffic चाहिये. तो यह बहुत जरुरी है. की आपके post search engine पर top position में rank करने चाहिए. अगर आप SEO के बारे में पहले से जानते है. तो इतना तो जानते होंगे. Google और अन्य search engines में rank करने के लिये “SEO” ही एक मात्र technique है.

तो सीधी बात हे की, आपके लिये पहली strategy यही की आप SEO क्या है? इसके बारे में ठीक से learn करो. अगर आपको अभीतक उसके बारे में अच्छे से guidance नहीं मिला है. तो कृपया हमारे link को follow करो. उसमे बिलकुल सही और simple method से search engine optimization के बारे में सिखाया है.

Without SEO blog की traffic कैसे बढ़ाये?

Do practice, understand and apply SEO

दूसरा काम होता है. की, SEO को पढ़ने और समझने के बाद techniques को ठीक से apply करो. साथ ही बहुत सारी practice करनी है. क्योंकि हम search engine optimization के बारे में पढ़ते है. तो वह हमें बहुत अच्छा और आसान लगता है. पर जब बात खुद से करने की आये तो हम ठीक से implement करने में नाकामयाब हो जाते है.

अगर आप ऐसा सोचते है. की एक बार blog को optimize करने के बाद रातो-रात rank मिलेगी. तो आपकी सोच बिलकुल गलत है. According to my personal experience, यह लेख छोडके के जाने से पहले एक बात आज ही क्लियर कर लीजिये. आज के competition को देखते हुये. SEO का work(effect) search engine में देखने के लिए कम से कम 3-4 months लग सकते हो.

[Note:- यह duration मैंने नये और fresh blog को focus करते हुये बताया है. अगर कोई पुराना वाला blog है. जिसे काफी समय हुआ है. उस blog की domain authority अच्छी हे, SEO को ठीक से apply कीया है. साथ ही ढेर सारे backlinks और readers already है. तो ऐसे blog की नयी post 1-2 दिनों में भी rank कर सकती है.]

here’s quick tips for you.

  • Read, understand, apply and do the practice of SEO
  • Always write for readers – हमेशा अपने readers के लिए लिखो.
  • Try to always write a quality article – हमेशा कोशिश करिये. की quality article लिखो.
  • Always do differently from other – सदा दुसरे से अलग करने के कोशिश करो. ताकि उसे Google और लोग पसंद करे.
  • Never try to over optimize a content – कंटेंट को कभी भी over optimize मत करो. इसे Google बिलकुल पसंद नहीं करता. अगर line दर line में keyword place करते है. तो इससे over optimization हो जाता है. बदलेमे search bots आपके content को spam मानकर rank से बाहर कर सकते है.

Seo friendly post कैसे लिखे?

2. Use Social media

आजके युआवों में social media का कितना भुत सवार है. यह मुझसे बेहतर आप जानते होंगे. लोग facebook जैसे platform के द्वारा खोये हुये मित्रो से connect होते है. कुछ लोग दिन भर बैठे-बैठे बोर होते है. तो उनके लिए facebook और twitter बहुत ही अच्छा option हे अपना समय व्यतीत करने के लिये. परंतु, हमारे जैसे bloggers और marketers के लिए social media promotion का एक अच्छा संसाधन है.

मित्रो हमेशा अपने blog और posts को एक product की तरह समझो. अब इतना तो जानते होंगे. किसी भी product के लिए promotion काफी जरुरी होता है. इसके द्वारा हम अपने website पर अच्छा खासा traffic drive कर सकते है. ऊपर से शायद आप नहीं जानते होंगे. Google social signals को indirectly ranking factor की तरह समझता है.

तो अगर आपको oraganic traffic भी चाहिये. तो भी social sharing काफी जरुरी है. तभी post search engine में rank कर पायेंगे. आप इसे बिलकुल ignore नहीं कर सकते हो.

Now you are steps…

Make brand pages –

सबसे पहले जितने भी social media accounts है. उन सबपर अपना brand page(अपने domain के नाम पर page) बना लीजिये. यह बहुत ही आसान है. उपरसे किसी भी business के पास brand page होना अनिवार्य है. बेशक यह आपका निर्णय है. की आपको यह page बनाने हे या नहीं. परंतु, social media पर page तयार करने से आप कितने professional हो यह प्रतीत होता है.

चाहे तो अभी अपना facebook page create कर सकते है. लेकिन, में आपको सभी social media like facebook, twitter, Pinterest, Instagram पर account बनाने के लिए reccomend करूँगा.

Share and grab benefits

सिर्फ social platforms पर accounts बनाने से कुछ benefits नहीं मिलेगा. इसीलिये जब भी blog पर नयी post publish की जायेगी. तो उसकी link हमेशा share किया कीजिये. कुछ लोग बहुत lazy होते है. पर इस छोटे से काम को ignore करना. मतलब बहुत सारे फायदों से मुंह फिराने वाली बात है.

Link share करने से post search result में जल्दी index होती है. Sharing बढती हे, साथ ही हमारे followers की संख्या बढती है.

3. YouTube channel

माना की youtube कोई सोशल मीडिया नहीं है. पर youtube के पास facebook और twitter जितने ही users मौजूद है. शायद आप यह जानकार हैरान होंगे. लेकिन गूगल के बाद, यौतुब दुनिया का दो नंबर का search engine है. इसीलिये में आपको यह सलाह दूंगा. की, आप जिस विषय में content लिखते है. उसके base पर खुदका youtube channel create करके उसपर video publish कीजिये.

The market is changed

अगर आप internet पर active रहते है. तो आपको पता ही रहता होगा. की, लोगो के मन में फ़िलहाल किस बात के लिए trend है. नहीं भी तो में आपको बता देता हूँ. की market change हो गया है. मेरे कहने का मतलब यह है. की, पहले एक वक्त था. जब लोग अपने data(internet pack) का बहुत ही बचाकर इस्तेमाल करते थे. जब कोई post भी पढ़ते थे. तब वे अपने mobile का data off करके उस post को पढ़ते थे.

लेकिन अगर आजके समय की बात करे. तो internet charges इतने सस्ते हुये है. की हर कोई खुलके उसका फायदा उठा रहा है. इस बदलाव की शुरवात India में Jio के आने से हुयी है. जिसकारण maximum लोग post पढ़ने में youtube पर video देखना पसंद कर रहे है. Dr. Vivek Bindra के एक report की मुताबिक 2020 तक youtube पर इतना सारा traffic होगा. की लोग TV के market से YouTube पर shift हो जायेंगे. तो इस बात को समझिये और youtube पर video upload करना start कीजिये.

Create a Youtube channel & make videos on your textual content

मित्रो दुनिया में लंबे समय तक टिकने का एक ही मंत्र है. की जैसे-जैसे दुनिया में बदलाव होते है. तब अपने आप में भी बदलाव कीजिये. सबसे पहले आप अपना youtube channel बनाईये और उसपर videos upload कीजिये. लेकिन इस बात का ध्यान रखिये. आप जिस topic पर blog को run कर रहे है. यानि जिस विषय पर post publish कर रहे है. उसी विषय पर videos upload करिएगा. इससे क्या फायदा मिलेगा. उसके बारे में नीचे बताया गया है.

Collect traffic, backlinks & follower

शायद आप सोच रहे होंगे. की youtube पर videos upload करने से क्या फायदा मिल सकता है. और इससे कैसे blog का traffic बढ़ सकता है. तो यह जान लीजिये. इस्से क्या-क्या हो सकते है…

  • Youtube video में आप लोगो से कह सकते है. की video में बताया हुआ guide अगर आप पढना चाहते है. तो article की link description में check कर सकते है. जिससे लोग उस link पर click करेंगे और हमारे blog पर traffic आएगा.
  • दूसरा एक और benefit मिलता है. वो यह की, हमें काफी सारे backlinks भी मिल जाते है. पहला video के description में link ad करने से वहासे से एक no-follow link तो मिलता ही है. परंतु, ऐसे भी कुछ bloggers है. जो हमारे youtube videos को उनके blog में enabled करते है. उसके साथ ही video के description को भी as it is paste करते है. जिससे हमें ढेर सारे backlink मिलते है.
  • तीसरा और मेरे नजरिये से सबसे अच्छा फायदा यह मिलेगा. की, हम अपने followers बढा सकते है. परंतु, इसके लिये हमें video में follow करने लिए लोगो को aware करना पड़ेगा. साथ ही अपने facebook और twitter page की link भी description में ad करनी होगी.

Read Important –

> Backlinks क्या है?
> High quality backlinks कैसे बनाये?

4. Email Marketing

Email marketing यह digital marketing का हिस्सा है. आजके date में बड़े-बड़े और expert blogger इसका इस्तेमाल करते है. साथ ही दूसरो को भी इसका use करने के लिए recommend करते है.

what is email marketing

में इसके पहले भी email marketing के सम्भंदित guide कर चूका हूँ. Email marketing यानी अपने customers अथवा readers के email id की list create करना. और उस email id का उपयोग करके उनको नये post अथवा product की जानकारी मेल द्वारा भेजना.

Create an account on the email marketing tool

सबसे पहले आपको email marketing के किसी एक tool पर account बनाना होगा. यहापर नीचे कुछ popular tool की links ad की गयी है.

[Note – ये tool free नहीं होते. पर वह trial period अथवा कुछ subscribers तक free service provide करते है.]

Collect email subscriber and share them

अभी सबसे आखरी और महत्वपूर्ण काम होगा. की, आप email subscribers को collect करियेगा. अंतः उनको आपके हर नये post को share कीजियेगा.

subscribers को collect करने के लिए आप popup का इस्तेमाल कर सकते है. Popup में आप इस प्रकार लिख सकते है. की, नयी post की update पाने के लिये अपनि mail id डालकर subscribe कीजिये. अथवा पहले से blog में जो comment आये है. उन comment के IDs को list में add कर सकते है.

Next step, एक बार list create करने के बाद उन सभी subscribers को नयी post की जानकारी email द्वारा भेजनी होगी. और यह बेहद ही आसान है. हम उन software की मदत से just single click से सभी लोगो को mail भेज सकते है.

वो भी उनके नाम के साथ! जिस्से सामने वाले को लगता हे. की यह mail ख़ास उनके लिए लिखा गया है. परंतु वास्तव में यह सब software की मदत से होता है.

5. Push Notification

पिछले कुछ सालो से web push notification का use काफी बढ़ गया है. इसका इस्तेमाल करके हम आराम से 20-25% तक traffic बढ़ा सकते है. आपने बहुत बार ऐसा देखा होगा. की, अगर आप किसी blog को visit करते है. तो वहापर एक popup आता है. जिसमे लिखा होता है. “Example.com wants to show notification” ऐसा message खुलता है. साथ ही Deny और allow ऐसे दो option होते है. यही push notification होता है. अगर कोई visitor allow पर क्लिक करता है. तो browser और ip की मदत से उसकी details push notification service में store होती है.

फिर अगर हम कोई new post publish करते है. तो इस service की मदत से अपने subscribers को; उनके mobile अथवा computer में notification भेज सकते है. जब वे अपने mobile का data on करेंगे. उनको हमारे भेजी हुयी push notification मिल जायेगी. अगर वो उस notification पर क्लिक करते है. तो वो automatic हमारे post पर पहुँच जायेगे. जिससे हमारे blog की traffic बढ़ जाती है.

6.Guest Post

Backlinks के post में मैंने काफी बार guest post के बारे में बताया है. किसी दुसरे के blog के लिए post लिखना और उस blog में publish करना. उसीको गेस्ट पोस्ट कहते है.

Guest post से backlink प्राप्त होती है. परंतु, अगर हम किसी high traffic blog के लिये post लिखते है. तो वहासे हमें काफी कमाल की traffic मिलती है.

7. Blog Commenting 

यह भी गेस्ट पोस्ट की तरह ही है. आपको कुछ भी नहीं करना. ऐसे post जो google में already rank है. और अच्छी traffic हासिल कर रहे है. उन सभी post पर आपको comment करनी होगी. लेकिन URL के section में blog domain अथवा किसी post की link add करनी है.

Link add करने से backlink के साथ-साथ traffic भी मिलती है.

8. Join Forum

Forum का इस्तेमाल आज लगभग सभी लोग करते है. वो चाहे student हो, blogger हो, अथवा कोई business men. उसे कभी न कभी ऐसा सवाल पड़ता है. जिसका जवाब वह forum से जानना चाहता है.

तो अगर आप कोई blog run करते है. तो सबसे पहले quora या फिर yahoo answers जैसे popular forums को join कीजिये. लेकिन account बनाते वक्त topic वही choose कीजियेगा. जिस बारे में आप अपने blog में लिखते है. फिर जब भी कोई व्यक्ति कोई प्रश्न पूछता है. तो उसे एक संक्षिप्त जवाब के साथ-साथ अपने article की link भी दीजियेगा. जिससे आपको अच्छी-खासी traffic मिलेगी.

9. Convert Visitors in Audience

मित्रो blog की traffic बढ़ाने के लिए यह last और महत्वपूर्ण technique है. मान लीजिये आज आपके पास काफी सारा traffic है. लेकिन कुछ दिनों बाद, आपका blog google के algorithm update से प्रभावित होता है. और अचानक आपकी site की ranking drop होती है. तो ऐसे परिस्थिति में आप क्या करेंगे? इसीलिये यह बहुत जरुरी होता है. की आजके एक-एक visitor को हमारी audience में convert करना हम बखूबी जानते हो.

इसके लिए बहुत ही simple method है. Blog में जितने भी visitors आते है. तो उनको कुछ भी करके, facebook, twitter में follow करने के लिये प्रभावित करो. या फिर उनको push notification अथवा email marketing के द्वारा subscribe करने को बोलो.

आप अपने दिमाग का इस्तेमाल करिये. लेकिन किसी भी technique का इस्तेमाल करके अपने visitor को audience में बदलीये. इसमे कुछ महीनो का वक्त लग सकता है. परंतु, आज एक-एक visitor हमारे साथ जुड़ता है. तो भविष्य के लिए एक अच्छी audience तैयार होती है. जिसका फायदा यह मिलेगा. की कुछ समय  बाद हमें काफी सारे followers मिलेंगे. भविष्य में अगर हम कोई नयी post लिखते है. तो उस post को facebook और twitter में share करके हम अच्छा traffic generate कर पायेंगे.

Conclusion –  मित्रो मैंने आज इस post में blog की traffic बढ़ाने के लिये 9 working तरीके  बताये. पर में आपको the first way यानि organic traffic पर ही सबसे ज्यादा focus करने के लिए reccomend करूँगा. क्योंकि मित्रो आप ही सोचो बाकी तरीको में जब आप काम करेंगे. तभी आपको traffic मिलेगा. मतलब जब आप social media पर link share करेंगे, push notification अथवा mail भेजेंगे, या फिर guest post करेंगे. तभी आपको visitors मिलेंगे. लेकिन oraganic यह एक free source है. जिससे आपको हररोज, हरसमय ढेर सारा traffic मिलेगा. By the way, I hope आपको “blog की traffic कैसे बढ़ाये?” यह लेख काफी पसंद आया होगा.

About Rushikesh Sonawane

हेल्लो दोस्तों मेरा नाम Rushikesh Sonawane है. और मे jankaribook.com का founder हूँ. और मेने इस ब्लॉग को other blogger की help करने लिये बनाया है. वैसे तो मेरा nature काफी फ्रेंडली है. पर में ब्लॉग्गिंग को लेकर में काफी serious हूँ. blogging सिर्फ मेरी hobby नहीं, बल्कि मेरा जुनून है. And I always live for my passion... और जाने..

75 thoughts on “Blog Ki Traffic Kaise Badhaye [ 9 Killer Tips]”

    • Laxan bhai,
      duniya me blog ki traffic badhane ka koi trick nahi hai. simple ek formula hai. vo hai seo. aap apne blog ki thik se seo kare. aapke post top par aane lagenge. tab aapko deher saara organic traffic milega. aur aap social media ki bhi madat le sakate ho.

  1. Please tell me that is “Google Keyword planner” the most accurate tool or is their some other tool as well which is more accurate than this “Google Keyword Planner” as well ???????

  2. bro mere site ke post dur dur tak google me dikhai ni de rahe. 3-4 page m aate hai. kuch idea do bro first page me lane ke liye
    my blog- hindihelpyar.com

  3. आपका बहुत बहुत धन्यवाद काफी अच्छा पोस्ट इसे मुझे काफी हेल्प हुई ।

  4. mera blog 2month old hai me orignal content dalta hoon tab par me bhi trafic daily 40 se 70 hi aata hai aur kisi din to 10 se adhik nahi hota hai wese kitna samay bad trafic badega?

  5. आपकी सारी पोस्ट बहुत कमाल की है सर.
    मुझे वेबसाइट के लिए काफी जानकारी मिलती है, आपकी वेबसाइट से.
    धन्यवाद..

Leave a Comment