Ebook Se Paise Kaise Kamaye – Ebook से पैसे कैसे कमाये?

इस लेख में earning proof के साथ आपसे यह शेयर करूँगा, की ईबुक से पैसे कैसे कैसे कमाये?

ebook se paise kaise kamaye

ऑनलाइन यानी इंटरनेट के जरिये पैसे कमाने के कई सारे मेथड है। लेकिन में यहापर आपको इबुक लिखकर कैसे पैसे कमाए जाते है? इस बारे में गाइड करूँगा।

आज भी दुनिया में बहोत सारे लोग है जिनको लिखना बहुत पसंद होता है। अगर आपमें भी कुछ इस प्रकार का talent है तो आप अपने passion को प्रोफेशन में बदल सकते है। और अच्छी-अच्छी खासी मंथली आमदनी कमा सकते है।

सबसे पहले बेसिक कांसेप्ट को समझ लेते है।

गाइस में jankaribook.com पर आपको 1 – 2 October से online एअर्निंग के बारे में सिखाने वाला हूँ। अगर आप वीडियोस के माध्याम से पैसे कैसे कमाने के बारे में सीखना चाहते हो। तो अभी jankaribook.com youtube channel को सब्सक्राइब कीजिये

Ebook क्या है?

eBook दो अक्षरों से बना है। E + Book यानि electronic book इस book का लेख mobile और computer जैसे उपकरणों में, word, notepad जैसे software की मदत से लिखा जाता है और उनका बंच बनाकर PDF में file में, convert किया जाता है। फिर हम इसे आसानी से eBook के रूप में पढ़ सकते है।

Earning Proof – eBook से पैसे कैसे कमाए?

शुरवात मै मैंने eBook लिखकर कितना कमाया है उसका earning proof देखते है।

ebook earning proof
earning proof

आप ऊपर के स्क्रीनशॉट में यह साफ़-साफ़ देख सकते है। की मैंने 526 eBook सेल करके 13,084 रुपये कमाए है।

और खास बात यह की मैंने जो ई-बुक लिखी है, उसका मूल्य सिर्फ 25 रुपये है। आप ही सोचिये अगर इसी प्रोडक्ट की प्राइस 100 रूपये होती तो मेरी इनकम चार गुना बढकर 52,600 होती।

2 Steps To Make Money By Selling E-book

1. Step – make eBook

E book से पैसे कमाने के लिये आपको internet का सहारा लेना पड़ेगा। सबसे पहला step तो आपको यह करना पड़ेगा। की, आपको एक E book लिखनी पड़ेगी।

  1. सबसे पहले यह decide कर लीजिये की आप किस टॉपिक पर ईबुक लिखना चाहते है। में आपको यह suggest करूंगा की आप उसी टॉपिक को चुनिये जिसमें आपको इंटरेस्ट हो और मार्केट में यानी लोगो को उसकी जरुरत हो।
  2. अब लिखना स्टार्ट कीजिये और सुंदर सा डिजाईन बनाकर इबुक बनाईये।
  3. PDF बनाने के लिए आप Microsoft word अथवा canva.com जैसे साईट का इस्तेमाल कर सकते हो।

Read More –

2. Step – Sell eBook

अभी eBook से पैसे कमाने का final step देखते है। e book completely तयार हो जाने के बाद, हमे उसे sell करना है।

ईबुक को सेल करने के लिए आपके पास कई सारे विकल्प है। जैसे एक तो आप amazon kindle, lulu और eBay जैसे ऑनलाइन इबुक पब्लिशिंग प्लेटफार्म का इस्तेमाल कर सकते है। अथवा आप instamojo जैसे payment gateway का इस्तेमाल कर सकते है।

मैंने जो एअर्निंग की है वो सभी instamojo का इस्तेमाल करके की है। यह इंडिया का लार्जेस्ट पेमेंट गेटवे है। जिसपर मैंने इबुक को अपलोड किया है। और मेरे इस वेबसाइट पर एक सेल्स पेज बनाया है। जहापर यूजर पेमेंट करके उस प्रोडक्ट को खरीद सकता है। सेल्स पेज का example आप इस लिंक को फॉलो करके देख सकते हो।

लेकिन हाँ इबुक सेल करने के लिए अगर instamojo.com इस्तेमाल करते हो। तो यह प्लेटफार्म आपके यूजर्स से सिर्फ पेमेंट कलेक्ट करेंगा। बाकी जो प्रमोशन का काम है वो आप पर निर्भर होगा। I mean, website के जरिये, social media के जरिये आपको लोगो तक इबूक पहुचाना होगा।

नहीं तो! दूसरा आप्शन यह है की, आप ऑनलाइन पब्लिशिंग प्लेटफार्म का इस्तेमाल कर सकते है। जहापर लोग आटोमेटिक अपने need के according सर्च करते है। और खरीददारी करते है।

अगर आपके पास कोई वेबसाइट नहीं है तो और प्रमोशन का कोई जरिया भी नहीं है। तो आप amazon kindle का इस्तेमाल कीजिये। क्योकि यह world’s largest eBook selling platform है।

Amazon kindle आपको two type के royalty option offer करता है। एक 30% royalty and second 70% royalty means आपके e book के price के according आपको commission मिलेगा। According to us dollar अगर आप अपने e book की, price $3 रखते हो तो, आपको 70% royalty मिलेगी और eBook की price $3 के ऊपर रखते हो तो आपको 30% royalty मिलेगी।

अब ये आप पर depend करता है। की, आप क्या चाहते हो? पर एक बात साफ है। अगर आपको us and uk country में book sell करनी है। तो आपके content की, language English होनी चाहिये। नहीं तो आप India में Hindi में लिखकर sell कर सकते है।

Tips eBook से पैसे कमाने के लिये:-

  • अपने eBook को well design करे। और सबसे जरुरी poster को attractive बनाले।
  • शुरू-शुरू में price कम ही रखे।
  • e book ऐसे लिखो की, आप का brand name बने अगली बार customer सिर्फ आपका name पढ़कर E book ख़रीदे।
  • ebook में ज्यादा से ज्यादा लिखने का प्रयास करे। ताकि customer को ऐसा न लगे, पैसे तो गए! ऊपर २% ज्ञान प्राप्त नहीं हुआ। अगर customer आपसे नाराज हो गये। तो आपको बहोत कम rating देंगे।

निष्कर्ष –

तो आज मेने आपको eBook से पैसे कैसे कमाए? इस बारे में guide किया। में आशा करता हूँ. की, आपको आज इस post में कुछ नया सिखने को मिल गया होगा।

5 thoughts on “Ebook Se Paise Kaise Kamaye – Ebook से पैसे कैसे कमाये?”

Comments are closed.