Facebook से पैसे कैसे कमाये? – 8 Genuine Ways to Earn From Facebook

Facebook से पैसे कैसे कमाये? – 8 Genuine Ways to Earn From Facebook

मित्रो आप FB पर chatting तो जरुर करते होंगे. तो क्या आप Facebook से पैसे कैसे कमाये यह जानना चाहेंगे? शायद आप थोड़े सीरियस हुए होंगे. लेकिन यह बिलकुल सच है. में आपको आज world के सबसे popular social media app से कमाई करने राज़ बताने वाले हूँ. मित्रो में फेसबुक की बात कर रहा हूँ. हरकोई fb पर दिनरात चैटिंग करने पर तुला है. लेकिन बहुत थोड़े लोग जो चाट के साथ-साथ Facebook से पैसा कमा रहा है.

facebook se paise kaise kamaye

 

शायद आप नहीं जानते होंगे लेकिन आज world में करोडो websites है. परंतु, Facebook.com यह site दुनिया में 3 नंबर पर rank है. इस साईट के 2018 के first quarter में लगबघ 2.20 billion users थे. इसीसे आप अंदाजा लगा सकते हे की यह साईट कितनी popular है. India में तो लोग इसपर दिन-रात एक्टिव रहते है. इसीलिये में आज आपको facebook से पैसा कमाने का तरीका बताने वाला हूँ.

फेसबुक पर पैसा कमाने के लिए क्या जरुरी है?

  • Internet:- में आपको जो earning करने का तरिका बताने वाला हूँ, वो online काम करता है. तो झहीर से बात हे आपके पास net कनेक्शन होना जरुरी है. पर ऐसी कोई शर्त नहीं की आपके पास broadband अथवा WI-Fi होना जरुरी है. आप इसके लिए मोबाइल इंटरनेट भी इस्तेमाल कर सकते है.
  • Computer or mobile:- में computer का तो नहीं बता सकता मगर mobile आज हर किसी के पास होता है. तो हमारी दूसरी जरुरत mobile या फिर computer है.
  • Facebook page:- मित्रो ऊपर की दो चीजे तो सबके पास होती है. मगर सबसे ज्यादा आपके पास Facebook page होना बहूत जरुरी है. अगर आपके पास नही हे तो कोई बात नहीं! Facebook page कैसे बनाये? यह पढिये.

Facebook से पैसे कैसे कमाए?

1. Instant Article

Facebook instant article या एक FB से कमाने का official तरीका है. मतलब इस तरीके में हमें किसी भी third party से contact नहीं करना पड़ता. हमारे आर्टिकल पर Facebook ही ads लगता है.

लेकिन Facebook instant article को join अथवा sign up करने के लिए आपके पास पेज के साथ-साथ एक blog होना भी काफी जरुरी है. ब्लॉग यानि website ही होता है. जिसपर articles पढ़ने को मिलते है. आप चाहे तो अभी अपनी एक फ्री website बना सकते है.

अगर आपके पास फेसबुक पेज और blog दोनों है. तो FB instant article के लिए sign up कर सकते है. अकाउंट बनाने के बाद आपको इसमे अपना ब्लॉग वेरीफाई करके कनेक्ट करना पड़ेगा. इसे ब्लॉग पर कैसे setup करते है. में उसके बारे में next tutorial में बता दूंगा.

अगले steps में आपको Facebook audience network में अपनी कुछ important details डालनी पड़ेगी और वहासे ad units create करने पड़ेंगे. यह सब होने के बाद जब भी आप कोई अपने article की link facebook शेयर करेंगे. फेसबुक आपके आर्टिकल पर विज्ञापन show करने लगेगा. उसके बाद जब भी आपकी audience उस आर्टिकल को पढेंगे और show होने वाले विज्ञापन पर क्लिक करेंगे. आपको हर एक क्लिक के पैसे मिलेंगे.

2. Monetize Facebook videos

फेसबुक से पैसा कमाने का एक और ऑफिसियल तरीका है वो हे  videos को monetize करना. जिस तरह से हम yotube पर videos डालकर youtube से पैसे कमा सकते है. ठीक उसीतरह से हमें हमारे page पर videos upload करने पड़ेंगे और उन वीडियोस को monetize करना होगा.

पर unfortunately इसे अभीतक इसे इंडिया में लांच नहीं किया गया है. जैसे ही हमारे पास कोई update आता है. हम आपको सूचित कर देंगे. पर फिलहाल आपको इसीलिये बता रहे है. क्योंकि, यह ऑफिसियल तरीका हे जिससे आप earn कर सकते है. बाकी, के देशो के लोग इस्से अच्छी खासी कमाई कर रहे है.

थोडा धीरज रखिये क्योकि, यह जल्द ही इंडिया में लांच होने वाला है. तबतक आप इसपर लगादार videos upload करते रहिहे और धीरे-धीरे करके अपने followers की संख्या को बढाते रहिये. क्योंकि मित्रो जब यह फीचर इंडिया में आएगा तब अगर आपके 2000 से ज्यादा followers हे तो आप live streaming करके भी earn कर सकते है.

3. Affiliate Marketing

आज के तारीख में affiliate marketing कमाई करने का सबसे अच्छा जरिया है. बहोत से लोग हे जो इसके जरिये लाखो में कमाई कर रहे है. में पहले भी बता चूका की affiliate marketing क्या है? फिर भी short में समझाने की कोशिश करता हूँ.

मित्रो किसी व्यक्ति अथवा कंपनी को उसके product बेचने में हेल्प करना और बदलेमे उससे कमीशन लेना इस ही एफिलिएट मार्केटिंग कहते है. जैसे मान लीजिये, amazon एक काफी लोकप्रिय e-commerce वेबसाइट है. अगर हम उनके affiliates program को join करते है. तो हम इस website से अपने पसंद के किसी भी product को promote कर सकते है. बदलेमे उनसे कमीशन भी ले सकते है. इसके बारे में डिटेल्स में जानना हे. तो ऊपर के link को फॉलो कर सकते है.

Practically समझने की कोशिश करते है. तो for example: Suppose, में amazon से किसी मोबाइल की link लेता हूँ. अब में उसे मेरी तरह से वायरल अथवा प्रमोट करूँगा. इसे में मेरे website अथवा Facebook page के जरिये लोगो-तक पंहुचाउंगा. अब जब भी मेरे शेयर किये हुए लिंक्स से अगर कोई व्यक्ति कुछ चीज खरीद लेता है. तो मुझे उससे कुछ प्रतिशत comission मिलेगा. क्योंकि, मैंने उसकी उसकी customer को लाने और product को बेचने में हेल्प की है.

सभी products का percent of commission पहले से फिक्स होता है. जैसे मैंने ऊपर मोबाइल का उदाहरन लिया. तो यह इलेक्ट्रॉनिक के श्रेणी में आता है. amzon affiliates terms के नुसार electronic divices पर 4% comission मिलता है. अगर में कोई 10,000 कीमत वाला फ़ोन बेच दू, तो मुझे 400रु. प्रत्येक एक सेल पर मिलेंगे. तो जितने ज्यादा आपके followers होंगे आप facebook से उतने ज्यादा पैसा कमा पाएंगे. डिटेल्स में जानकारी प्राप्त करने के लिये affiliate marketing से पैसे कैसे कमाये? यह आप अभी पढ़ सकते है.

4. CPA Marketing

यह पढ़ने और सुनने में बिलकुल एफिलिएट मार्केटिंग जैसा लगता है. पर ऐसा बिलकुल नहीं है. affiliates से कमाने के लिए हमें product को सेल करना होता हे तभी हमें comission मिलता है. पर CPA इससे बहुत अलग है.

सबसे पहले इसका लॉन्ग फॉर्म जान लेते है. CPA का फुल फॉर्म Cost Per Action होता है. इसके नाम से ही पता चलता इस marketing में हमें per action पैसे मिलते है. वो action किसी भी रूप में हो सकती है. जैसे visit link, download app, register for course, sign up, Enter email or phone number etc. सिर्फ हमारे user ने उस action को responce देना चाहिये.

Product sell करने से ज्यादा actions के ज्यादा chancese होते है. तो facebook में CPA marketing से अच्छे पैसे कमा सकते है. यहाँ नीचे कुछ top CPA marketing.

5. Promote other websites & businesses

अगर कोई  facebook page एक brand है. तो वो दुसरे लोगो के लिये प्रमोशन करने का platform और page owner के लिए कमाई करने का जरिया बन सकता है. देखिये, मित्रो! दुनिया में रोज़ नए लाखो websites बनायीं जाती है. साथ ही रोजाना हजारो businees खड़े होते है. पर आजके competation में अपने नए स्टार्टअप को उचाई के मुकाम पर पहुचाने के लिए प्रचार काफी जरुरी होता है. इसीलिये हाल ही शुरुवात किये गये business और website owner marketing पर काफी ज्यादा फोकस करते है.

मार्केटिंग करने के काफी सारे तरीके होते है. उसमे से ही एक facebook marketing काफी popular तरीका है. तो अगर किसी पेज पर ज्यादा followers है. तो यह लोग अपने प्रचार के लिए फेसबुक पर विज्ञापन करते है. अगर आपके पास एक ज्यादा ऑडियंस वाला facebook account हे तो यह लोग आपसे contact करेंगे. आपको इसमे ज्यादा कुछ नहीं करना होगा. बस उनके किसी link को अपने page पर शेयर करना होगा. हम बदलेमे per each link 1000 से लेकर 1500 तक फीस ले सकते है.

6. Link shorting

इस मेथड में भी आपको सिर्फ लिंक्स ही भेजना है. पर ऊपर के और इस मेथड में फर्क सिर्फ इतना है. की आपको ऊपर के मेथड में कोई site owner contact करने का wait करना पड़ता है. पर यहापर आपको links shorting website को ज्वाइन करना पड़ता है.

में आपको सबसे पहेले link shorting के बारे में आसानी से समझाने की कोशिश करता हूँ. किसी भी बड़े URL को छोटा(short) करने के तकनीक को लिंक शोर्टिंग कहते है. For example – http://jankaribook.com/how-to-make-money-from-facebook-in-hindi/⇐इस लॉन्ग यूआरएल को short करने पर ऐसा दिखेगा. ⇒ goo.Qualn

अब इंटरनेट पर ऐसी भी बहुत सारी साइट्स मौजूद है. जो दुसरे लोगो को लिंक्स provide करता है. वो URL किसी भी चीज का हो सकता है. जैसे: music, video, blogpost, etc. हमें सिर्फ ऐसे Link shorting website पर account बनाना है. वहापर अपने payment details को ad करना है. आखिर में वहासे popular वेबसाइटो के लिंक को अपने facebook friends, group और page पर share करना है.

अब जैसे ही कोई उस link पर क्लिक करेगा. सबसे पहले उसे 4-5 सेकंद के लिए विज्ञापन दिखाए जायेगा. फिर बादमे, उस व्यक्ति को main content पर redirect किया जायेगा. जो ये 4-5 सेकंद का विज्ञापन दिखाई दिया गया था हमें उसी के पैसे मिलेंगे. Income कितनी होगी? यह इसपर मायने रखता है. की, आपने जिस site को जॉइन किया है वो कितना pay करती है. दूसरा आपके link पर कितने लोगो ने क्लिक किया. Genarally 1000 views के 5 से 8 डॉलर तक पैसे मिलते है.

यह कुछ popular and trusted Link shorting websites है. जिनपर आप आप join कर सकते है…

7. Sell or promote own products

अगर आपका खुदका कोई product है. तो उससे revenue generates करने के लिए भी आप facebook की मदत ले सकते है. आप इसके लिए एक तो direct sell कर सकते हे अथवा उसे promote कर सकते है.

मान लीजिये हमारी खुदकी कोई website अथवा youtube चैनल है. तो हम फेसबुक से traffic और visitors ला सकते है. जिससे हमारी blog की अच्छी कमाई होगी. या फिर हमारे अन्दर कोई लेखक छुपा हे और हम कुछ बढ़िया लिख सकते है. तो हम ebook create करके उसे भरी मात्र में sell करके पैसे कमा सकते है.

You should read this –  ebook से पैसे कैसे कमाये?

8. Sell your facebook page –

में यह तरीका सबसे लास्ट में शेयर कर रहा हूँ. क्योंकि, इस way में आप थोडा दिमाग और मेहनत लगती है. मान लीजिये, हमारे पास एक पुराना facebook page है जिसपर काफी सारे likes है. For example 10000-15000 likes वाला पेज जिसे हम नहीं चलाना चाहते. हम उसे बेचकर facebook से पैसे कमा सकते है. but problem यह हे की, इस प्रोसेस को करने के लिए कोई branded वेबसाइट नहीं है.

इसीलिये, पेज को बेचने में हमें दिमाग लगाना पड़ता है. इसके लिए हम कोई फोरम को ज्वाइन कर सकते है. वेबसाइट owners के साथ contact के साथ कर सकते है. उनको बता सकते है की, मेरे पास एक पेज हे जिसपर 15000 लाइक्स हे और में उसे बेचना चाहता हूँ. अब इन ओनर्स को traffic की बहुत ज्यादा जरुरत होती है. तो वो लोग अपने फायदे के लिए हमारा सौदा जरुर मान सकते है. इस तरह से हम facebook page को बेचकर पैसे कमा सकते है.

Conclusion – 

तो चलिये आजके लेख में, मैंने आपको facebook से पैसे कैसे कमाये? इस बारे में guide किया. जिसमे आपको 7 genuine way बताये हे जिस्से आप फेसबुक से कमाई कर सकते है. I hope you liked this post. अगर आप कुछ सवाल पूछना कहते है तो अभी नीचे कमेंट करके अपना सवाल पुच सकते है.

About Rushikesh Sonawane

हेल्लो दोस्तों मेरा नाम Rushikesh Sonawane है. और मे jankaribook.com का founder हूँ. और मेने इस ब्लॉग को other blogger की help करने लिये बनाया है. वैसे तो मेरा nature काफी फ्रेंडली है. पर में ब्लॉग्गिंग को लेकर में काफी serious हूँ. blogging सिर्फ मेरी hobby नहीं, बल्कि मेरा जुनून है. And I always live for my passion... और जाने..

1 thought on “Facebook से पैसे कैसे कमाये? – 8 Genuine Ways to Earn From Facebook

Comments are closed.