Google AdSense क्या है? जानिये AdSense के सम्भंदित पूरी जानकारी

Google AdSense क्या है? जानिये AdSense के सम्भंदित पूरी जानकारी

क्या आप जानना चाहते है.की Google AdSense क्या है? तो लेख खास आपके लिये है. खास करके Google AdSense का नाम online business के साथ आता है. जैसे YouTube, blogging और ऐसे कई platform है. जिसमे अपने ऑनलाइन content को monetize करने में इसका उपोग किया जाता है. यहाँ तक की play store पर जो फ्री app available  हे. उनसे पैसे कमाने के लिये भी इसी advertisement network का उपयोग किया जाता हे. इसीलिए आज हम google AdSense के बारे में जानकारी लेंगे. इतना ही नहीं ये कैसे काम करता है. इसके बारे में भी बात करेंगे.

google adsense kya hai
google adsense

देखा जाये तो दोस्तों, internet पर income करने का मुख्य स्त्रोत ads ही हे. और world में काफी सारे advertising network हे. जैसे chitika, infolinks. पर adsense सबसे ज्य्यादा popular हे. इसके पीछे सबसे ज्यादा हात इस बात का है. की, ये हमें सबसे ज्यादा पैसे देता हे. और भी कुछ फीचर हे. आज हम उसकी के बारे जानेंगे.

Google AdSense क्या है?

Adsense भी एक google की ही service है. जो की एक CPC ( cost-per-click) ad network है. जोकि publisher को पैसा कमाने का मौका देती है. AdSense को google.com द्वारा मार्च २००३ में launch किया गया था. इसका इस्तेमाल सबसे ज्यादा bloggers करते है.  इतना ही नहीं YouTube विडियो को monetize करने के लिये भी इसी को apply किया जाता है.

रोज हजारो लोग income करने के लिये, ऑनलाइन क्षेत्र में अपना कदम रखते है. जैसे कोई ब्लॉग बनता हे, तो कोई website. और YouTube पर भी try करते है. क्योंकि बहोत से लोग पढ़ने ज्यादा videos सिखाना पसंद करते है. शायद इसीलिये youtube.com world की no.2 site है. इन सभी का पैसा कमाने का मन होता है. और internet पर earning करने का AdSense से अच्छा विकल्प होई नहीं सकता. क्योंकि यह  काफी trusted network है. आजतक इनसे किसी publisher को कभी धोका नहीं मिला.

जानिये ⇒  internet से पैसे कैसे कमाए?

Goolgle AdSense काम कैसे करता है?

आपको इसके काम करने के तरीके को जानने से पहले, कुछ terms के बारे में समझाना होगा. जैसे-

  1. Advertiser:- ऐसे लोग जिनको अपने product या service का प्रचार करना हो. और इन्टरनेट पर विज्ञापन करना हो.
  2. Publisher:- जो अपने ब्लॉग या video पर विज्ञापन दिखाते है. उन्हें ads के publisher कहा जाता है. for example:- blogger, youtuber etc.

अभी देखो होता क्या है. सबसे पहले आपतो यह जानते हो. की अगर किसी कंपनी को अपने प्रोडक्ट्स की popularity बढ़नी हो. तो, वो ad पर investment करते है. वो जैसे TV पर एड्स देते है. ठीक उसी प्रकार वो अपने business को ऑनलाइन प्रचारित करने पर तूले होते है. इसीलिए ये कंपनिया  AdWord को ads देते है.

AdWord भी google की service है. जो बड़े-बड़े कंपनी से विज्ञापन लेती है. और डील के मुताबिक उनसे पैसे भी लेती है. और अब adword का काम होता है. Client से लिया हुई advertisement का प्रचार करना. इसीलिये Ad Word उन advertisements को adsense  की मदत से blog और youtube पर show करता है. और total click के पैसे में से कुछ हिस्सा अपने पास रखता हे. और बाकि publisher को बाँट देता है.

Ad Word दो तरह से ads का दो तरह से प्रचार करती है. पहला अगर कोई search engine में कोई keyword search करता है. तो अगर in ad का word उस keywords से match कर रहा है. तो, वो search engine result में ऊपर show करता है. और दूसरा, ब्लॉग में text, banner, video के रूप में show करता है.

और जब publisher के $100 complete हो जाते है. Google हमारे address पर एक verification code भेजते हे. Code verify करने के बाद, AdSense हमारे पैसे सीधा bank account transfer करता है.

AdSense use करने के फायदे –

में आपको पहले भी कह दिया AdSense दुनिया सबसे popular ad network है. इसके बहोत कारण और फायदे भी है. में आपको उसके बारे में थोड़ी बहूत idea देता हूँ.

  • इस advertising network की सबसे बड़ी खासियत यह है. की वो आपको content को ठीक से analyse करता है. और content में जो keyword है. उसीके related ads show करता है. For example अगर आपकी post में mobile के बारे में लिखा है. तो AdSense वोही ads flash करता है. जिसके कारण more click मिलते हे. क्योंकि visitor को उसी विषय में रुचि रहती हे.
  • Ad Sense के ad user friendly होते हे.
  • इनकी CPC rate सबसे ज्यादा high होती हे.
  • minimum payout सिर्फ 100$ का हे.
  • हमारे कमाए हुए पैसे सीधे bank account में मिलते है.

Last Word:-

तो चलिये, आज हमने देखा. Google AdSense क्या है. I hope, आपके पोस्ट के सम्भंदित सभी सवालो जवाब मिल गए होंगे. दोस्तों में इस बात से सहमत हूँ. की AdSense account approve करना बहूत मुश्किल हे. पर एक account approved होने के बाद फायदा ही फायदा हे.

About Rushikesh Sonawane

हेल्लो दोस्तों मेरा नाम Rushikesh Sonawane है. और मे jankaribook.com का founder हूँ. और मेने इस ब्लॉग को other blogger की help करने लिये बनाया है. वैसे तो मेरा nature काफी फ्रेंडली है. पर में ब्लॉग्गिंग को लेकर में काफी serious हूँ. blogging सिर्फ मेरी hobby नहीं, बल्कि मेरा जुनून है. And I always live for my passion... और जाने..

2 thoughts on “Google AdSense क्या है? जानिये AdSense के सम्भंदित पूरी जानकारी”

Leave a Comment