गूगल के बारे में रोचक तथ्य – Google facts

गूगल के बारे में रोचक तथ्य – Google facts

आज पुरे दुनिया में Google ऐसी company बन चुकी है. लघभग सभी उसे जानते है. इतना ही नहीं आज के digital world में Big G हमारे जीवन का हिस्सा बन गया है. इसीलिये आजके लेख में हम गूगल के बारे में रोचक तथ्य, Google facts in Hindi जानेंगे.

 Google facts in hindi
Google facts

1998 में शुरुवात हुये इस company ने देखते ही देखते, लोगो के दिल में जगह बना ली. इसका कारण सिर्फ और सिर्फ Trust है. जी बिलकुल! लोग Google पर भरवसा करते है. क्योंकि ये fast, secure and best service provide करते है.

कुछ लोग यही समझते है. की गूगल सिर्फ एक search engine है. परंतु वे लोग गलत है. क्योंकि, Google एक American multinational company है. जो internet से जुड़े सुविधाये प्रदान करती है. जैसे search engine, cloud computing, analytics, webmaster tool, online advertisement etc. खेर! चलिये google के facts के बारे में जानते है.

< Top 13 Google tips and tricks in Hindi.

Interesting facts about google in Hindi

1. Google यह नाम गलती लिया गया है. Founders इसे mathematics word “Googol” यह रखना चाहते थे. Actually, Googol इस शब्द का अर्थ 1 के पीछे 100 zero ऐसा होता है. परंतु spelling mistake के कारण यह नाम रखना पड़ा.

2. Google.com यह domain 15 September 1997 register किया गया था.

3. Google दुनिया का पहला search engine नहीं है. जरसल गूगल के पहले भी market में Yahoo, Excite जैसे अन्य search engine पहले मौजूद थे.

4. आश्चर्य की बात तो यह है. Google, Yahoo, Excite, Baidoo, etc. इन सभी सर्च इंजन की खोज एक ही विद्यालय के students की है. जरसल ये सभी छात्र Stanford University से पढ़े हुये है. In short ये सभी बड़े नाम Stanford University से ही बाहर आये है.

5. शुरुवात में google के founders Larry Page और Sergey Brin को ज्यादा HTML का knowledge नहीं था. Html(hyper text markup language) यह किसी भी webpage को create करने के काम आता है. तो HTML का ज्यादा knowledge न होने के कारण, शुरुवाती दौर में गूगल काफी साधारण दीखता था. यह एक कारन है. की, Google.com का homepage आज भी खाली है.

6. 2010 के बाद यह company हर हफ्ते एक नयी company को खरीदत लेती है.

7. कुछ कारणों के कारण Larry page और Sergey brin साल 1999 में Google को दुसरे search engine company Excite को बेचना चाहते है. तब यह deal $1 million में होने वाली थी. पर Excite के CEO ने इस प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया. आजके तारीख में Google की parent company Alphabet.inc की net worth $753 billion है.

8. गूगल प्रति सेकंद 1,69,540 रुपये से भी ज्यादा कमाता है. सबसी बड़ी बात तो यह है. की पुरे income में से 89% income advertising से होती है.

9. Google पर 1 minute में लघभग 2 million और 1 दिन में 1 billion से भी ज्यादा search request भेजी जाती है. जिसे handle करने के लिये 1 million computers(servers) का इस्तेमाल किया जाता है.

10. गूगल के head office को Googleplex कहा जाता है.

11. Googleplex में लघभग 250 से ज्यादा बकरिया काम करती है. आप थोडा confuse हो गए होंगे. जरसल, Googleplex में जो lawn(घास) है. उसे मशीन के द्वारा काटने के बजाय यह काम बकरियों द्वारा किया जाता है. ताकि घास कटाई से होने वाले आवाज को रोका जाये. ताकि machines से होने वाली आवाज से कर्मचारी को कोई परेशानी न हो.

12. Google employees अपने साथ pet यानी dogies को भी ला सकते है.

13. Almost 14% employees ऐसे है. जो कॉलेज नहीं गये. गूगल ने इन कर्मचारियों को सिर्फ talent के दम पर लिया है.

14. Googlebots या फिर crawlers एक दिन में 20 million से भी ज्यादा website को crawl करता है.

15. सन 2006 में Oxford dictionary ने “google” को verb के रूप में add कर दिया.

16. Google को मूल रूप से Backrub कहा जाता है.

17. सन 2004 में एप्रिल फुल के दिन Gmail को launch किया गया था.

18. कंपनी ने 2004 में “digital mapping” नाम के company को खरीद लिया. जिसपर development करके अगले साल यानी 2005 में Google maps and Earth जैसे product launch कर दिये.

19. Google ने 2006 में YouTube को खरीद लिया. बिज़नेस दिग्गजों को गूगल का यह सौदा घाटे का सौदा लगा. परंतु देखते-देखते YouTube इनता popular बन गया. की गूगल के बाद, युटुब no.2 का search engine बन गया है.

20. Google पर कोई query search करने पर सर्वश्रेष्ठ परिणाम दिखाने हेतु, 200 से भी अधिक factors का उपयोग किया जाता है. जिसे algorithm के नाम से जाना जाता है. यह algorithm website और web page को rank देने में काम आता है.

21. Every week 20,000+ लोग google में job के लिये apply करते है.

22. Google.com का homepage खाली होने के कारण, प्रत्येक वर्ष millions of dollar का नुकसान होता है. क्योंकि, उनके homepage पर कोई भी विग्यापन नहीं है.

23. गूगल Mozilla Firefox को default browser रखने के लिये प्रत्येक वर्ष millions of dollar pay करता है.

24. गूगल के office में old employees को “Googlers” और नये employees “Nooglers” कहा जाता है.

Conclusion:- तो चलिये finally आज के लेख में हमने Google facts in Hindi के बारे जाना. में उम्मीद करता हूँ. की यह फैक्ट्स आपको काफी interesting लगे होंगे. आप इसे अपने friends के साथ share सकते है.

Related Posts

About Rushikesh Sonawane

हेल्लो दोस्तों मेरा नाम Rushikesh Sonawane है. और मे jankaribook.com का founder हूँ. और मेने इस ब्लॉग को other blogger की help करने लिये बनाया है. वैसे तो मेरा nature काफी फ्रेंडली है. पर में ब्लॉग्गिंग को लेकर में काफी serious हूँ. blogging सिर्फ मेरी hobby नहीं, बल्कि मेरा जुनून है. And I always live for my passion... और जाने..

Leave a Comment