Hacking क्या है और हैकर के बारे में जानकारी.

Hacking क्या है और हैकर के बारे में जानकारी.

युवावों के मन में कभी न कभी आता हे की hacking क्या है? आज सभी के पास computer है. हमें अक्शर हैकिंग और हैकर के बारे में सुनने को मिलता है. जैसे internet पर कोई website हैक हो गयी. किसी के bank मेसे सारे पैसे खाली हो गये. न जाने ऐसे कितने किस्से रोजाना सुनाने और पढने को मिलते है. अगर आपको भी Hacking क्या होता है? और हैकर किसे कहते है. यह जानना हे तो इस आर्टिकल को जरा ध्यान से पढ़िए.

Hacking kya hai
Hacking

पहला एक जमाना था. जब सिर्फ कुछ ही लोगो के पास internet था. लेकिन आज बच्चे-बच्चे के पास Android मोबाइल है. ऊपर से उसके साथ-साथ 4 G कनेक्शन भी है. लोगो ने Net use करने में तो महारत हासिल कर ली है. लेकिन वह इस्से भी आगे जाके हैकिंग क्या होता है. यह सीखना चाहते है. कूछ लोग तो ऐसे है जो hacker बनाने की ख्वाईश रखते है. सबसे पहले ऐसे बुलंद हौसले को मेरा प्रणाम! लेकिन उससे पहले आपको hacking क्या है? यह जानना होगा.

Hacking क्या है ? 

किसी दुसरे जगह बैठकर, दुसरे system(computer अथवा laptop) का इस्तेमाल करके; किसी दुसरे जगह के system के कमिया का फायदा उठाना. उसके Security को तोड़कर log in होने में सक्षम होना. या दुसरे शब्द में कहे, तो, दूर जगह बैठकर किसी के computer और laptop के सिक्यूरिटी की कमिया का फायदा उठाकर, computer की security को तोड़कर, उस सिस्टम को पूरी तरह अपने वश में करना इसे ही hacking कहते है. वश करना यहाँ पर मेरे कहने के मतलब है. की वो दुसरे जगह से किसी और जगह के कंप्यूटर को हैंडल कर सकते है. हमारे PC में झाककर हमारा सारा डेटा चुरा सकते है. कोई नयी फाइल copy, paste और delete भी कर सकते है.

और जो इस काम को अंजाम देता है. उसे “Hacker” कहते है. यह लोग सिर्फ desktop को ही नहीं. बल्कि, अगर आपके Social Media account में कोई कमी है. तो वो आपके social accounts को भी हैक कर सकते है. अगर हम ऑनलाइन शौपिंग करते हे और pay करने के लिये net backing का इस्तेमाल करते है. तो hacker हमारे डेबिट कार्ड अथवा क्रेडिट कार्ड की भी इनफार्मेशन चुरा सकते है. बदलेमे, वो आपके बैंक account के सारे पैसे को भी ट्रान्सफर कर सकते है.

Read More –

I hope आप hacking क्या है इसके बारे में समझ चुके होंगे. अभी हम हैकर्स के बारे में थोडा जान लेते है. मुख्यतः 3 प्रकार के हैकर होते है…

  • White hat Hacker
  • Black hat hacker
  • Gray hat hacker

Hacker के प्रकार 

Hacking - हैकिंग क्या है और हैकर किसे कहते है पूरी जानकारी

1. White hat Hackers

नाम से ही पता चलता है. White यानि साफ़ वैसे ही white hat hacker का मकसद बिलकुल नेक और साफ़ होता है. उनको किसी भी computer अथवा website को hack करने की पूरी permission होती है. यानि वो इजाजद लेकर काम करते है. परमिशन लेकर और नेक मकसद से यह हैकिंग करते है. इसीलिए इन्हें Ethical Hacker कहा जाता है. ऐसे लोग किसी सरकारी संगठन जैसेः CID, FBI, CBI, Police इसमे काम करते है. इतनाही ही नहीं बड़े-बड़े IT companies like, Google, Facebook, Microsoft में भी ethical hackers काम करते है. इनका काम होता है. की किसी system के security के कमियाँ को पहचानना और उसे ठीक करना. अगर आप हेकर बनाना चाहते है. तो ethical hacker ही बने! इनकी काफी डिमांड होती है.

2. Black hat hackers 

ब्लैक मतलब काला और नाम की तरह है इनका मकसद भी गलत होता है. Black hat हैकर किसी के भी परमिशन के बिना इंटरनेट के सिक्यूरिटी को तोड़ते है. किसी के PC का सारा पर्सनल डेटा चुरा लेते है. Social media account का password तोड़कर उसे भी हैक कर लेते है. और without permission के यह सब करना गलत है. सीधे शब्द में कहे तो illegal काम है. ऐसा करने पर cyber crime का क्लेम पड सकता है.

3. Gray hat hackers

ऐसे हैकर का कोई गलत मकसद नहीं होता. लेकिन इनके पास परमिशन नहीं होती. वह सिर्फ educational purpose के लिए ऐसा काम करते है. लेकिन इरादा कैसा भी हो, permission के बिना किसी चीज को हैक करना गलत ही है. यह लोग learning purpose के लिये किसी के system को बिना इजाजद के hack करते है. लेकिन, यह किसीके भी पर्सनल डेटा को हानी नहीं  पहुचाते. ऐसे नेचर के कारण न इनको white hat कहा जा सकता है और नहीं black hat. इसीलिये इनको grey hat hacker कहा जाता है.

Little more –

तो चलिए इस प्रकार आज हमने सिखा hacking क्या है? में उम्मीद करता हूँ. बाकि पोस्ट की तरह आपको यह लेख भी पसंद आया होगा. कृपया थोडा समय निकालकर, इसे अपने friends के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करनामत भूलिये.

About Rushikesh Sonawane

हेल्लो दोस्तों मेरा नाम Rushikesh Sonawane है. और मे jankaribook.com का founder हूँ. और मेने इस ब्लॉग को other blogger की help करने लिये बनाया है. वैसे तो मेरा nature काफी फ्रेंडली है. पर में ब्लॉग्गिंग को लेकर में काफी serious हूँ. blogging सिर्फ मेरी hobby नहीं, बल्कि मेरा जुनून है. And I always live for my passion... और जाने..

3 thoughts on “Hacking क्या है और हैकर के बारे में जानकारी.

Leave a Comment