How to start blogging in Hindi – ब्लॉग कैसे शुरू करे

How to start blogging in Hindi – ब्लॉग कैसे शुरू करे

हे मित्रो क्या आप भी अपना खुदका blog शुरू करना चाहते है. तो इस लेख में मैंने How to start blogging in Hindi के बारे basic से लेकर details में जानकारी प्रदान की है.

how to start blogging in Hindi

Blogging आजके digital world में ऐसा career बन चूका है. जिसकी तरफ लोग बहुत ही ज्यादा attract हो रहे है. क्योंकि यह field ही ऐसी है. अगर आप इसमे शुरुवात करते हो और अच्छी मेहनत करते हो. तो आपको नाम और पैसा दोनों मिलेगा. तो चलिये blogging को start करने की process को शुरुवात से समझते है.

How to start blog in Hindi for beginners

शायद आप blog, blogger और blogging के बारे में जानते ही होंगे. लेकिन फिर भी में आपको थोडासा समझाने की कोशिश करता हूँ.

  • Blog – यह एक website का ही प्रकार होता है. जिसमे useful और informative content publish किये जाते है.
  • Blogging – किसी blog को manage करना. उसपर रोजाना post publish करना. Overall, किसी web-blog को नियंत्रित करने के process को ही blogging कहते है.
  • Blogger – Simple भाषा में कहे तो जिसके पास blog हे और blogging करता है. तो उसे उस व्यक्ति blogger कहते है.

Blogging करने के फायदे

  • आप blogging अच्छा-खासा से पैसा कमा सकते हो.
  • अगर आप part time job अथवा full time के तोर पर काम करना चाहते है. तो यह काफी अच्छा option है.
  • आप खुद ही खुद के boss बनेंगे. मतलब आपके ऊपर pressure देने वाला कोई व्यक्ति नहीं होगा. जो आपसे कहे की इतना काम करो, उतना काम करो.
  • आप बिलकुल ही laptop life जिओगे.(जब मन करा अपना laptop on करो और काम को शुरुवात करो.)
  • पैसे के साथ-साथ आपको popularity भी मिल जायेगी.

तो चलिये यह हो गया. Basic part अब आगे बढ़ते है.

Blog शुरू करने के लिए platform और कितना खर्चा आएगा?

अगर आपको खुदका blog शुरू करना है. तो आपके पास दो option है.

  • Free – जिसमे एक रुपये भी देने की जरुरत नहीं है.
  • Paid – इस तरीके में आपको पैसे देने पड़ेंगे. लेकिन ज्यादा नहीं, सिर्फ 600 – 700 रुपये में आप शुरुवात कर सकते है.

ये तो हुयी पैसे की बात अब platform की बात करते है.

मित्रो platform यानी मेरे कहने यह मतलब है. की अपने ब्लॉग को access, login और maintain करने के लिए service. नहीं समझे? तो सीधे शब्दों में समझने के कोशिश करते है.

देखिये जैसे किसी movie की shooting के लिये location और studio की जरुरत पड़ती है. ठीक उसीप्रकार किसी blog को बनाने और बादमे उसे manage करने के लिए, एक software की जरुरत होती है. उसे CMS यानि Content Management System tools कहा जाता है. जो की एक प्रकार के web application और software जैसे ही होते है. CMS का interface बिलकुल Microsoft के word जैसा होता है. जिसे use करना उतना ही आसान होता है.

आज Internet पर कही सारे free और paid tools available है. जैसे …

ये तो सिर्फ कुछ popular platform है. अगर आप internet पर search करोगे. तो आपको कही सारे नाम देखने को मिलेंगे. लेकिन आज सबसे ज्यादा popular और जिसका लगभग सभी इस्तेमाल करते है. वो है. Blogger और WordPress. (आपको इन्ही दो मेसे किसी एक को चुनना होगा.

  • Blogger – यह Google द्वारा open source और free platform है.
  • WordPress – इसके दो version available है. एक मुफ्त और दूसरा paid. परंतु ज्यादा से लोग इसके paid वाले को ही चुनते है.

My opinion & recommendation

मित्रो बेशक Blogger यह एक google की service है. साथ यह use करना free है. लेकिन में आपको WordPress suggest करूँगा.

हाँ! अगर आप पहले सिखना चाहते है. तो बेशक blogger का इस्तेमाल करिये. लेकिन आपने काम को और ज्यादा आसान बनाना चाहते है. और जल्दी success पाना चाहते है. तो WordPress को ही चुनिये.

Blogger.com free होने के कारण आपका उसपर पूरा control नहीं होता. साथ ही यह बहुत ही कम सुविधाये प्रदान करता है. वही WordPress पर blog बनाने के बाद आपका उसपर पूरा control होता है. साथ कही सारे सुविधाये मौजूद है. सेकड़ो plugins available है. जो आपका काम मिनटों में कर देता है.

+point आज दुनिया में 90% से ज्यादा professional bloggers आपको WordPress पर ही नजर आयेंगे.

Professional और paid blogging शुरू करने के लिये steps.

  • Domain name register करना होगा.
  • Hosting खरीदनी होगी.
  • WordPress install करना होगा.
  • You can start writing

1.Register a domain

सबसे पहले domain name क्या है? यह समझने की कोशिश करते है. मित्रो किसी भी website के नाम या web address को ही domain कहते है.

उदाहरन के लिए google.com , Facebook.com और या फिर यह jankaribook.com इसी को ही domain कहते है. हमें यह सबसे पहले register करना पड़ेगा. क्योंकी बादमें यह आपके blog की पहचान और नाम होगा. उस particular नाम जो आपने register किया. उस domain के आप owner बन जाओगे.

Domain purchase करना बहूत सस्ता है. साथ ही registration प्रक्रिया भी बहोत आसान है. आप कुछ मिनटों में Godaddy se Rs99 me domain register कर सकते है.

2. Buy a basic hosting plan

कोई एक domain purchase करने बाद आप web hosting खरीदनी पड़ेगी. शायद आप सोच रहे होंगे? अरे यह web hosting क्या है?

तो देखिये इसे समझना बड़ा ही आसान है. जैसे हमें कोई files, songs, images को store करने के लिये memory card की जरुरत होती है. ठीक उसी प्रकार से हमारे website या blog के data को store करने के लिये एक hosting की जरुरत पड़ती है. अगर आपको details में जानना हो. तो ऊपर दिये हुये link को एक बार जरुर visit करिये.

Keep in mind – जब भी आप कोई नयी hosting खरीदने जाओ. यह बहुत जरुरी होता है. की आप नामाकिंत company से ही अपना plan खरीदो. क्योंकि मित्रो website performance काफी जरुरी होता है. और मानलो अगर भविष्य में आपको कोई problem आएगी. तो आपकी मदत कोण करेगा? इसीलिये आप hosting खरीदने जाओ. तो उनके पास 24*7 customer support का option भी होना चाहिये.

वैसे internet पर काफी सारे hosting provider मौजुद है. पर में यहाँ कुछ popular companies के नाम add करता हूँ. जो performance के साथ-साथ support में भी काफी बढ़िया है.

Guide – Hostgator India से hosting कैसे ख़रीदे?

3. Connect domain with web hosting

तो देखिये अभी हमने domain और hosting दोनों purchase कर लिया है. लेकिन यह दोनों अलग-अलग चीज है. साथ ही अलग-अलग स्थान पर मौजूद है.

तो अगर कोई user, हमारे domain अथवा URL को browser में, type करता है. तो उसे blog या website का डेटा मिलना चाहिये. इसीलिये हमें हमारे डोमेन को होस्टिंग से कनेक्ट करना पड़ता है. इसके लिए ज्यादा कुछ नहीं. बस अपने hosting provider के name server को अपने domain provider में जाकर DNS record को update करने होते है.

4. Install WordPress

मित्रो में आपको WordPress पर blogging start करने के लिये, सिखा रहा हूँ. इसीलिये अभी हमें अपने hosting c panel में जाकर WordPress install करना होगा. और यह भी बहूत ही आसान है. जैसे हम internet से कोई application या software install करते है. ठीक उसी प्रकार हम सिर्फ one click में WP install कर सकते है.

अगर आपको step step image के सहारे समझना और follow करना है. तो आप हमारा dedicated tutorial पढ़ सकते है.

Self hosted WordPress पर blog कैसे बनाये?

5. Starting writing and happy blogging journey

तो चलिए इसतरह से आपने सबसे popular CMS पर अपना blog start कर चुके हो. अब आप content writing को start कर सकते है. आप रोज जितना पड़ोगे, practice करोगे. उतने ही आप blogging के बारे में सीखेंगे.

तो चलिये best of luck! तैयार हो जायिये. Blogging के through नाम और पैसा कमाने के लिए.

You should read also-

Conclusion  – In this way we learned how to start blogging in Hindi. में उम्मीद करता हूँ. की आपको यह guidance काफी अच्छा लगा होगा. मित्रो अगर आप कोई भी सवाल पूछना चाहते हो. तो तुरंत नीचे comment करके अपना question पूछ सकते हो.

Related Posts

About Rushikesh Sonawane

हेल्लो दोस्तों मेरा नाम Rushikesh Sonawane है. और मे jankaribook.com का founder हूँ. और मेने इस ब्लॉग को other blogger की help करने लिये बनाया है. वैसे तो मेरा nature काफी फ्रेंडली है. पर में ब्लॉग्गिंग को लेकर में काफी serious हूँ. blogging सिर्फ मेरी hobby नहीं, बल्कि मेरा जुनून है. And I always live for my passion... और जाने..

Leave a Comment