Internet से पैसे कैसे कमाए?

Internet से पैसे कैसे कमाए?

आपने अभीतक सिर्फ online earning करने के बारे में सुना होगा. लेकिन में आज आपको  Internet से पैसे कैसे कमाए? इसके बारे में डिटेल्स में जानकारी दूंगा. अगर आप बेरोजगार है, तो यह आपके लिये अच्छा मौका है. जिससे आप थोड़े बहुत ज्ञान से और घरबैठे ही काम करके कामा सकते है.

internet se paise kaise kamaye, Hindi

दोस्तों, आज भी हमारे देश में कही सारे युवा बेरोजगार है. लेकिन, कुछ लोग बिना डिग्री के internet से लाखो में कमाई कर रहे हे, और एक अच्छी जिंदगी जी रहे है. अगर आप भी खूब सारा पैसा कमाना चाहते है. तो इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़िए. क्योंकि! आज में आपको online पैसे कैसे कमाए? इसके बारे में जानकारी दूंगा.

आज मानव जात को तेजीसे विकसित करने का काम Internet कर रहा है. इसके माध्यम से बड़े-बड़े काम घरबैठे mobile या computer के जरिये किये जा रहे है. जैसे: Exam का form भरना हो, online shopping करनी हो, mobile recharge, money transfer, इत्यादि. काम चुटकी बजाते ही किये जा रहे है. मतलब क्या? की, internet की बजेसे लोग कोई भी छोटा-मोठा काम अपने घरसे ही चुटकीवो में कर रहे है.

और इतनाही नहीं internet से लोग खुदका मनोरजन भी करते है. जैसे, whats app पर मित्रो के साथ चैटिंग करना; online video देखना. पर अगर इससे भी एक कदम और आगे चले जाये. तो, एक वर्ग ऐसा भी है. जो घरबैठे earn रहे है. हैना! मजे की बात. सुनने में अजीब लग रहा है. पर ऐसे कही सारे उदाहरन देखने को मिलेंगे. जिन्होंने internet को अपना बिज़नेस बना लिया है. और हर महीने लाखो-करोडो में कमाई कर रहे है.

में आपको एक और मजेकी बात बताऊ. यह ऐसी फिल्ड है, जो दिन प्रति दिन बढ़ती ही जा रही है. तो कभी ऐसा मत सोचिये, की online पैसा का क्या भरोसा? आज आये कल न आये. यकीन मानिये, अगर एक बार money आने स्टार्ट हुए ना! तो लाइफटाइम का करियर बन जाता है. हाँ! लेकिन इसमे एक बात जरुर है. की शुरवात में पैसे बनने में थोडा टाइम लगता है. और आपको सही तरीका पता होना चाहिए. इसीलिये में आज आपको internet से पैसे कमाने के ऐसे तरीके बताऊंगा. जिस्से आप 100% earning कर सकते है.

आगे बढ़ने से पहले दोस्तों, में आपको कूछ बात बताना चाहता हूँ. की, अगर आप internet पे earn करना चाहते है. तो, आपके अन्दर थोडा सब्र होना चाहिये. में ऐसा क्यों कह रहा रहा हूँ? इसका यह कारण है. की, online काफी सारा competition है. तो झाहिर से बात है, इन सबमे उभरकर आने के लिए थोडा समय तो लगेगा. और ऊपर से आपको कूछ पता न होने के कारण, अनुभव और परिपक्वता आने में वक्त लगता है.

खेर छोडिये! में फ़िलहाल यही कहूँगा; internet से earning के लिए काम से 1-2 महीने का समय तो जरुर लगेगा. लेकिन उसके बात, मेहनत भी कम लगाती और ढेर सारा आमदनी भी होती है. इतना ही नहीं अगर आप सोये भी होंगे तबी भी आप online income चलती रहेगी.(Make money while sleeping)

तो चलिये दोस्तों बिलकुल ही समय न गवाते हुए; आज जान ही लेते है. Internet से पैसे कैसे कमाए? लेकिन, में आपसे निवेदन करना चाहता हूँ. की, इस article को बिलकुल से ध्यान पढ़िए. क्योंकि, हो सकता है. यह post आपकी जिंदगी बना दे. So, let’s start.

Internet से पैसे कैसे कमाये ? 

1. Blogging 

आज online Internet पर पैसे कमाने के जितने भी तरीके है. उन सबमे सबसे popular और मेरा favorite अगर कोई है; तो वो हे blogging. सबसे पहले आपको Blog और blogging क्या है? वो समझना पड़ेगा. तो दोस्तों आप दिए हुए link से भी blog and उससे related terms  को समझ सकते है. उस आर्टिकल में  पूरी जानकारी दी गयी है. पर फिर भी शोर्ट में समझाने की कोशिश करता हूँ.

Q-1.1 Blog क्या है?

basically, website को ही blog कहते है. लेकिन website में काफी टाइप्स होते है. जैसे: online result , e-commerce, music downloading, इत्यादि. लेकिन blog का वैसा नहीं होता. यह किसी author के द्वारा मैनेज किया जाता है. और उसमे हमें आर्टिकल पढ़ने को मिलते है. जिसे blog post भी कहते है. लेकिन, वह आर्टिकल एक informative लेख होता है. जिस्से कुछ पढ़ने और सिखने को मिलता है.

अगर फिर भी समझ नहीं आया. तो जान लीजिये, अभी आपने सर्च इंजन में टाइप किया: “Internet se paise kaise kamaye” तो आप उसमेसे किसी भी वेबसाइट को विजिट करेंगे. और उसमे पोस्ट पढेंगे. तो आप एक ब्लॉगपर होंगे. इतना दूर क्यों? अभी आप जो रीड कर रहे है. वो “jankaribook.com” एक ब्लॉग ही है. अब I hope आप समझ गए होंगे. अगर ज्यादा जानना हे, तो दिए हुए लिंक को फॉलो कीजिये.

Q-1.2 Blogging से कमाना कैसे स्टार्ट करे?

इसके लिए सबसे पहले आपको अपनी website(blog) बनानी पड़ेगी. में जानता हूँ. की अब आपके मन काफी सरे सवाल पड़े होंगे. like: website कैसे बनाते है? वो तो मेरे पास नहीं, और नाही मुझे web designing आती है, नहीं coding , और अगर बना भी लेते हे तो कितनी investment करनी पड़ेगी.

मित्रो आपको बिलकूल ही चिंता करने की जरुरत नहीं. website कैसे बनाये? यहाँ पर क्लिक करके आप बिना एक रुपये खर्च किये और बिना किसी investment के मिनटों में website बना सकते है. इसमे सिर्फ आपको बेसिक computer का knowledge होना चाहिए.

Q-1.3 ब्लॉग्गिंग से इनकम कैसे होगी?

अब ऊपर के लिंक से आप समझ तो जायेंगे. की खुदका ब्लॉग कैसे बनाये जाता है. अब बड़ा सवाल है. की blogging से पैसे कैसे कमायेगे.

तो दोस्तों जब हमारे blog पर visitors आने लगते है. तब, हमें Google Adsense को अप्लाई करना पड़ता है. और एक बार हमारा एप्लीकेशन अप्प्रोव होने के बाद, Adsense हमारे वेबसाइट automatic एड्स शो करेगा. जैसे television और अखबार में विज्ञापन आता है. ठीक उसी प्रकार आपके ब्लॉग पर विज्ञापन दिखने लगेंगे. और कोई visitor उस ads पर click करेगा. तो हमारे per click पैसा मिलेगा.

आपके information के लिए बताते है. India में, पर क्लिक $0.01-$0.03 pay किया जाता है. तो आप ही सोचिये कितने लोग online रहते है. तो हम कितना कमा सकते है. वो भी Dollar में.

Q-1.4 हमें हमारे पैसे कैसे मिलेंगे?

अभी आपके मन में सवाल आया होगा. चलो ठीक हे, ब्लॉग्गिंग से कैसे कमाते है. ये तो पता चला. लेकिन, हम हमारी कमाई कैसे हासिल करेगे. इसमे भी कोई परेशानी नहीं. Internet पर कमाना जितना आसां है. उतना ही हमारी total earning प्राप्त करना है.

तो देखिये, होता क्या है. जब सबसे पहले हमारे $10 पूरे होते है. तो हमने Adsense का फॉर्म भरते वक्त जो address दिया था. उसपर Google  हमे एक पत्र भेजेगा. जिसके द्वारा हमारे address का Verification किया जाता है. एक बार verification पूरा होने पर, हमें Google AdSense को हमारे bank account  की details देनी पड़ती है. और उसके बाद वो हर महीने के २१ तारीख को wire transfer के जरिये, सीधा हमारे bank में पैसे भेजेंगे. हैना आसान!

2. YouTube

शायद आप आज तक नहीं जानते होंगे. की YouTube से भी पैसे कमाए जाते है. बहोत से लोगो को लगता है. की इसपर सिर्फ video ही देखे जाते है. लेकिन अगर आपमें कोई skill या talent है. जो आप पूरी दुनिया को सिखा सकते है. तो यकींन मानिये, आप अपने creativity के दम पर लाखो कमा सकते है. तो हमारा दूसरा तरीका हे. YouTube से पैसे कमाने का. आप नीचे दिये लिंक को भी फॉलो कर सकते है. जिसमे महज 4 steps में पूरे process को समझा दिया है.

Q-2.1 YouTube से  पैसा कमाना के लिए क्या पड़ेगा?

सबसे पहला आपको YouTube पर channel बनाना पड़ेगा. channel मतलब एक brand  होता है. जिसे manege करके हमें उसपे video वैगेरा upload करने पड़ते है. लेकिन, एक बात का ख्याल रखे. की, वो विडियो आपिके होने चाहिये. अगर आप दूसरे का content copy करके publish करेंगे. तो आप पे copyright का claim होगा. परिणाम में आप एक फूटी कोडी भी नहीं earn कर पाएंगे.

4-5 वीडियोस को अपलोड करने के बाद, आपको blogging की तरह ही, इसमे भी youtube विडियो को monetize करके adsense से कनेक्ट करना पड़ेगा. तब जाके आपके video पर ऐड शो होंगे. और आपको पर क्लिक पैसे मिलेंगे.

Q-2.2 Total earning कैसे मिलेगी?

इसका monetization भी ब्लॉग्गिंग की तरह है. और इसकी एअर्निंग भी हमें same उसी प्रोसेस से मिलते है.

3. Affiliate Marketing 

आज के समय में एफिलिएट मार्कटिंग भी इनकम करने का काफी अच्छा सोर्स बन गया है. पहले में आपक affiliate marketing क्या है? इसके बारे में थोडा आईडिया देता हूँ.

Q-3.1 एफिलिएट मार्केटिंग क्या है?

किसी दुसरे व्यक्ति अथवा कंपनी को उनके प्रोडक्ट के सेल बढ़ाने में मदत करना इसे ही एफिलिएट प्रोग्राम कहते है. इस प्रोग्राम में हमें उन कंपनी से किसी एक पोपुलर प्रोडक्ट की लिंक लेनी पड़ती है. और उस हायपरलिंक के सहारे लोगो तक उस चीज को पहुचना होता है. आप इसमे किसी भी source का इस्तेमाल कर सकते है. जैसे: Facebook, whats app, twitter, google+ (social media) या फिर आप चीज को बेचने के लिए खुदके वेबसाइट का भी use कर सकते है. लेकिन, ध्यान रहे आपके पास एक अच्चासा क्लाउड होना चाहिए.

Q-3.2 Affiliate program को कैसे join/start करे?

सबसे पहले आपको ऐसे कंपनी को तलाशना है. जो ऑनलाइन प्रोडक्ट सेल करते है. और साथ ही affiliates भी चलाते है. उनमे में आपको कुछ नाम सग्गेस्ट करता हूँ. amozon-affiliate, Flipkart, bluehost. अब आपके ऑडियंस किस केटेगरी में इंटरेस्ट रखते है. उस हिसाब से लिंक लीजिये. और उसे इंटरनेट सहारे लोगो तक पहुचाहिये.

Q-3.3 Affiliate-program join करने से पैसे कैसे कमाएंगे और मिलेंगे?

जब आप किसी प्रोग्राम को ज्वाइन हो जायेंगे. तो आपको एक track id मिलेगी. वह एक सिंपल html कोड होगा. तो जब आप किसी product की लिंक शेयर करोगे. उसमें track id भी होगी. तो उस hyperlink पर कितने लोग क्लिक कर रहे है. कितने लोगोने उस चीज का ख़रीदा. वह सब ट्रैक होगा. और आप सब डिटेल्स एक डैशबोर्ड पर देख सकते हो. तो हम जितने चीजे बेचेंगे. उसके टोटल कीमत मेसे कुछ परसेंट हिस्सा यह कंपनी हमें प्रोविड करेगी. यह परसेंटेज के रेट हर प्रोडक्ट्स की केटेगरी पर डिपेंड करता है.

अब इसमे भी बाकीवो के तरह बैंक ट्रान्सफर के जरिये सारी कमाई हासिल कर सकते है. ज्यादा जानने के affiliate marketing से पैसे कैसे कमाए. देख सकते है.

4. E-book

माना की पहले जैसे लोग अभी किताबे नहीं पढ़ते. लेकिन, ऐसा कहना भी गलत होगा. क्योंकि, लोग अभी E-book पढ़ते है. और हमारे लिए यह खास बात है. की, e-book लिखकर हम ऑनलाइन सेल करके internet से अच्छे-खासे पैसे कमा सकते है.

Q-4.1 E-book क्या है?

e-book दो अक्षरों से बना है. E + Book. यानि electronic book. इस book का लेख मोबाइल  और कंप्यूटर जैसे उपकरणों में, word, notepad जैसे software की मदत से लिखा जाता है. और उनका बंच बनाकर, PDF में file में, convert किया जाता है. फिर हम इसे आसानी से e-book के रूप में पढ़ सकते है.

Q-4.2 E-book से पैसा कैसे कमाए?

सबसे पहला step तो आपको यह करना पड़ेगा. की, आपको एक E book लिखनी पड़ेगी. आप को जिस विषय में अच्छा ज्ञान हो, उस टॉपिक को मार्किट भी वैल्यू हो, ऐसे किसी विषय पर इबुक लिखिए. और फिर उसे पीडीऍफ़ फाइल में कन्वर्ट कर लीजिये.

अब दूसरा और आखरी स्टेप, अभी हमने जो e-book बनाया है. उसे ऑनलाइन सेल करना है. उसके लिए भी काफी सारे पोपुलर वेबसाइट है. जैसे: pothi.com, eBay, kindle, इत्यादि. लेकिन में आपको amazon kindle use करने की सलाह दूंगा. क्योंकि, यह दुनिया का लार्जेस्ट इबुक सेलर है.

amazon kindle आपको दो प्रकार की रॉयल्टी ऑफर करता है. एक 30% और दूसरा 70% रॉयल्टी. मतलब, आपके e-book के price के मुताबिक आपको commission मिलेगा. According to us dollar, अगर आप अपने e-book की, price $3 रखते हो तो, आपको 70% royalty मिलेगी. और ebook की price $3 के ऊपर रखते हो. तो आपको 30% royalty मिलेगी.

5. Android app development  

आज हमारा इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए. इसमे आखरी तरीका है, एंड्राइड एप्लीकेशन! आप तो जानते ही होंगे. आज सभी के पास स्मार्ट फ़ोन है. और उसमे 50 से ज्यादा जरुरत की अप्प्स इनस्टॉल की होती है. अगर आप एंड्राइड अप्प बनाते हे तो भारी मात्रा में कमा सकते है.

Q-5.1 Android app kaise develop kare ?

दोस्तों एप्लीकेशन बनाना इतना इजी नहीं है. क्योंकि, इसमे काफी कोडिंग अ ज्ञान होना जरुरी है. पर अगर आप इसमे इंटरेस्ट रखते है. तो आपके लिए खुसखबरी है. की आप without coding भी अप्प्स devlope कर सकते है. इसके बारे में जल्द ही टुरोरिअल लिखूंगा.

Q-5.2 Application से पैसे कैसे कमाया जायेगा?

सबसे पहले तो हमें कोई अप्प बनानी पड़ेगी. और उसके बाद उसे play store पर अपलोड करना पड़ेगा. पर फर्स्ट टाइम हमें play store को 25 डॉलर्स देने पड़ेंगे. और फिर blogging और youtube की तरह इसे भी ads  लगाके monetize करना पड़ेगा.

Application को monetize करने के लिये, हमें इस बार admob को अप्लाई करना पड़ेगा. और खुशी बात यह है. की यह एक गुगल के द्वारा ऑनलाइन advertisement program है. जिनके रेट्स भी ज्यादा होते है. और पैसे रेसिव करने की प्रोसेस भी adsense की तरह ही है. जिसके बारे में, मैंने आपको ऊपर के पॉइंट्स में बता दिया है.

Conclusion:

तो चलिए दोस्तों! मैंने आज internet से पैसे कैसे कमाए इस आर्टिकल में आपके साथ 5 तरीके share किये. में उम्मीद करता हूँ. की, आपको आजका लेख काफी अच्छा लगा हो. अगर फिर भी आपको शंका या सवाल हो, तो नीचे comment करके पूछ सकते है. आपको जल्द ही जवाब दिया जायेगा.

About Rushikesh Sonawane

हेल्लो दोस्तों मेरा नाम Rushikesh Sonawane है. और मे jankaribook.com का founder हूँ. और मेने इस ब्लॉग को other blogger की help करने लिये बनाया है. वैसे तो मेरा nature काफी फ्रेंडली है. पर में ब्लॉग्गिंग को लेकर में काफी serious हूँ. blogging सिर्फ मेरी hobby नहीं, बल्कि मेरा जुनून है. And I always live for my passion... और जाने..

17 thoughts on “Internet से पैसे कैसे कमाए?”

  1. wonderful article.
    got new info from this blog. thanks for information provide
    waiting for your next post.. great work

  2. bahut hi acha blog hai aap ka. kya bhai aap mere blog ko check karke mujhe bata sakte hai mera adsense se earning bahut kam hone ka kya karn ho sakta hai.mere blog par abhi 1300 page view roj aate hai fir bhi mera adsense se kamai mahi ho raha hai. plg chek my blog

    • Bhai aapne pichli baar se ad ka kafi accha istemaal kiya hai. Ab sawal yah aata hai, ki aapke real pageviws kitane hai. Aagr aap blogger dashboard ke report ko follow karte hai. To vah report galat hai. Aap ek baar adesense aur analytics me kitane pageviews hai. Ise check karke dek lijiye.

Leave a Comment