LIC भारतीय जीवन बीमा निगम क्या है? LIC In Hindi

LIC(life insurance corporation of India) यानी भारतीय जीवन बीमा निगम देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी है. साथ ही भारतीय बाजार में सबसे बड़ी निवेश करने वाली कंपनी में से है. लेकिन क्या आप जानते है की LIC क्या है? नहीं तो इस लेख में मै आपको सरल भाषा में एलआईसी क्या होता है? यह समझाऊंगा.

एलआईसी(LIC) क्या है
एलआईसी क्या है

लोग सुरक्षित निवेश एवं जीवन बीमा के विकल्प के तोर पर LIC को देखते है. क्योंकि यह कंपनी कही सालो से अपने ग्राहकों को पारदर्शकता और सुरक्षिता के तहत अपनी सेवा प्रदान करती है. इसीलिये आज मैं भारतीय जीवन बीमा निगम कंपनी के ऊपर समर्पित मार्गदर्शन पर लेख लिख रहा हूँ.

एलआईसी(LIC) क्या है?

एलआईसी का संक्षिप्त रूप(full form) LIC – life insurance corporation of India है. यानी भारतीय जीवन बीमा निगम कंपनी. यह एक प्राइवेट सेक्टर बीमा कंपनी है. लेकिन इस कंपनी के सभी अधिकार भारत सरकार के अधिग्रहण में है. जिसकारन LIC के ग्राहक को चिंता या डरने की कोई जरुरत नहीं. कंपनी अपने ग्राहक को जीवन बीमा और निवेश की सेवा प्रदान करती है. एलआईसी का motto(आदर्श वाक्य) “योगक्षेमं वहाम्यहम” हे जिसका अर्थ है की, “आपका कल्याण हमारी जिम्मेदारी है”.

LIC की स्थापना साल 1965 में हुयी थी. ये उस समय की बात है जब भारतीय संसद ने, भारतीय जीवन बीमा अधिनियम पारित किया था. आज भारत में एलआईसी सबसे बड़ी जीवन बीमा कंपनी है. कंपनी का हेडक्वार्टर मुंबई , महाराष्ट्र में स्थित है. पुरे भारतवर्ष में lic के 8 जोनल कार्यालय, 113 मंडल कार्यालय और 2000 से अधिक शाखाएँ मौजूद हैं. इतना ही नहीं कंपनी के प्लान्स और कार्यप्रणाली को लोगो को बताने एवं नए ग्राहक को लाकर अपने व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिये 15 – 20 लाख एजेंट मौजूद है.

चलिये अभी जीवन बीमा और निवेश इन टर्म्स को विसृत से जानने की कोशिश करते है.

जीवन बीमा क्या है?

आपको सीधे शब्द में बीमा क्या है? यह समझाने की कोशिश करे. तो बीमा भविष्य में होनेवाली अनुचित घटना से होनेवाले नुकसान की आशंका से भरपाई के उपाय योजना करना है. वैसे बीमा के बहुत सारे प्रकार है. जैसे वाहन बीमा, स्वास्थ बीमा, फोन बीमा, व्यापार बीमा और जीवन बीमा.

असल में बीमा एक बीमा कंपनी और ग्राहक के बिच का कॉन्ट्रैक्ट होता है. जिसके तहत ग्राहक कंपनी को प्रति महीना अथवा सालाना प्रीमियम चुकाता रहता है. लेकिन इसी दौरान अगर कुछ अनहोनी होती है, तो पेपर्स और कॉन्ट्रैक्ट के मुताबिक कंपनी ग्राहक को भरपाई के तौर पर रकम अदा करती है. जैसे अगर वाहन इन्सुरंस है, और ग्राहक का एक्सीडेंट होता है और इसमें अगर वाहन का भारी नुकसान होता है. तो बीमा कंपनी ग्राहक को नुकसान भरके देगी.

जैसे की मैंने आपको बताया की बहोत प्रकार के इन्सुरंस होते है. लेकिन एलआईसी ज्यादातर जीवन बीमा के लिये जानी जाती है. जैसे घर, वाहन, स्मार्टफोन आदि चीजो का बीमा उतराया जाता है. ठीक उसीप्रकार किसी इंसान का भी बीमा किया जाता है. जिसे life insurance के नाम से जाना जाता है.

देखिये हर घर में एक कमाने वाला व्यक्ति होता है. जिसे आम भाषा में कर्ता पुरुष कहा जाता है. उस व्यक्ति पर अपने पुरे घर की जिम्मेदारी होती है. जैसे बच्चो की शिक्षा, घर की सारी जरूरते, माता-पिता के दवाईया आदि. जबतक वो अहम व्यक्ति सुरक्षित है. तब तक परिवार का पैया बड़े ही आराम से चलता है. लेकिन भविष्य किसने देखा है? मान लीजिये अगर कल कुछ अनुचित हो जाता है. और उस इंसान की मौत हो जाती है. तो परिवार क्या? इसीलिए जीवन बीमा होता है. अगर पीड़ित व्यक्ति ने जीवन बीमा ले रखा है. तो उसके मरने के बाद, प्लान के तहत इन्सुरंस कंपनी बीमित व्यक्ति के परिवार को भारी रकम अदा करेगी. उसे ही जीवन बीमा कहते है.

निवेश क्या है?

LIC अपने ग्राहक को बीमा के साथ-साथ निवेश यानी इन्वेस्टमेंट की भी सुविधा प्रदान करती है. खास बात यह है. की LIC के सभी प्लान पर insurance भी कवर किया जाता है. यानी निवेश करने से भविष्य में आपको बहुत सारा फायदा तो होने वाला है. परंतु इसी बिच अगर कुछ हो जाता है. तो आपको बीमा की रकम देगी. परंतु निवेश क्या है?

अपने पैसे को ऐसे जगह अथवा चीज में लगाना जिसके द्वारा हमें कुछ अवधि बाद यानी भविष्य में कुछ लाभ हो सकता है. इसे ही निवेश कहते है. बीमा के तरह ही इन्वेस्टमेंट भी कही प्रकार की होती है. जैसे शेयर मार्केट में निवेश, प्रापर्टी खरीदकर निवेश, म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश, इत्यादि. परंतु इनमेसे कुछ प्रकार जोखिम भरे हो सकते है. इसमें आमतोर पर शेयर मार्केट और म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश करना रिस्की माना जाता है. क्योंकि इनसे आपको लाभ भी हो सकता हे और हानि भी हो सकती है.

लेकिन LIC ग्राहकों को 0% रिस्क के तहत प्लान्स प्रोवाइड करती है. अगर आप एलआईसी से कोई प्लान लेते है तो हमें पहले से ही पता होता है. की हमें कितने सालो बाद कितने रुपयों का लाभ होने वाला है.

साधारण तोर पर अगर आप १५ वर्षो तक एलआईसी में पूरी रकम २-२.५ लाख रुपये निवेश करते है. तो return के तौर पर आपको आसानी से ५-६ लाख रुपये मिल सकते है. ज्यादा जानकारी के लिये आप LIC plans देख सकते है या फिर किसी एजेंट को भी मिल सकते है. फिलहाल आप ये समझिये की पैसे से अधिक पैसा कमाना इसी को निवेश कहते है.

निष्कर्ष – तो इस लेख के सहायता से मैंने आपको LIC क्या है(What is LIC in Hindi) यह समझाने की कोशिश की है. मुझे उम्मीद है की आपको लेख में बताई हुयी जानकारी अच्छी लगी होगी. इसीतरह की useful information प्राप्त करने के लिये, हमारे वेबसाइट jankaribook.com को विजिट करते रहिये,