Off-Page SEO क्या है?

Off-Page SEO क्या है?

में आज off-page seo क्या है? इसके बारे में जानकारी दूंगा. मैंने ऐसे कही blogger को देखा है. जो अपने website में quality content publish करते है. फिर भी उन्हें अच्छी rank नहीं मिलती. क्योंकी उनके domain की page authority अच्छी नहीं होती. अगर आप को भी ऐसे problem को face करना पड़ता है.  तो आपने defiantly off-page SEO को ignore कर दिया होगा.

off page seo kya hai

Actually, दोस्तों! जैसे content को ठीक से optimize करने के लिये, on-page SEO की जरुरत है. वैसे ही search engine में page rank सुधारने के लिये off-page SEO techniques के ऊपर फोकस करना पड़ता है. लेकिन दोस्तों अगर आपने अभीतक on-page SEO के बारे में नहीं पढ़ा. तो हमारे blog की यह post पढ़ सकते है. वैसे अगर हम एक quality content और SEO friendly post लिखते है. तो भी हमें अच्छी rank मिलती है. लेकिन competition इतना हो गया है. की, web page को easily top करना मुश्किल है.

पर अगर हम SEO को ठीक से समझते है. और try करते है. तो हमारे blog post google पर top position पर नजर आयेंगे. इसीलिए में आज search engine optimization का बहूत ही important part बताने वाला हूँ. आज हम off-page SEO क्या है? और कैसे करे? इस बारे में जानकारी लेंगे.

Off-page SEO क्या है?

Off-page optimization SEO का ही एक हिस्सा है. Actually, content optimization के अलावा search engine में reputation नाम का भी एक factor होता है. Reputation के जरिये हम हमारी page rank सुधार सकते है. जैसे on-page में हमे सिर्फ single-single web pages को optimize करना पड़ता है. वैसे off-page SEO में कुछ techniques आते है. पर ये तरीके हमें हमारे website के बाहर अपनाने पड़ते है.

Off-page optimization के benefit

  • हमारी page rank सुधरती है.
  • Google के नजर में हमारी, reputation increase होती है.
  • Domain Authority बढती है.
  • New post जल्दी index होती है.
  • High competition SERPs अच्छी रहती है.
  • Blog पर बाहर traffic आता है.

Off-page SEO techniques in Hindi:

  1. Search Engine submission:- blog को google webmaster tool में submit करेबहोत से ऐसे लोग होते है. जो एक बार blogger.com की help से website बना लेते है. और फिर search करते है. हमारे website को google में कैसे लाये. दोस्तों! ऐसा करने के लिये कोई पैसा नहीं लगता. बस अपने blog को search engine में submit करना पड़ता है. Off-page seo में search engine submission सबसे पहला और basic part आता है. new ब्लॉग बनाने के बाद सबसे पहले अपने website को various search engine में submit करना चाहिये. तभी हमारे new post और website google में show होगी.  तो simple अपने blog में 2-3 post publish करने के बाद, सबसे पहले अपने .
  2. Submit sitemap:- Second step में webmaster tool में अपने ब्लॉग का sitemap submit करना पड़ता है. Actually sitemap एक xml file होती है. जिसे हमें खुद बनाना पड़ता है. और webmaster tool में ad करना पड़ता है. इसका benefit search engine को हमारे sitemap के बारे में पता चलता है. और जब भी हम कोई new post publish करते ही. तो webmaster को sitemap के जरिये तुरंत पता चलता है. और हमारे new content को index करता है.
  3. Promote on social media:- social media का प्रभाव दिन प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है. और यह एक  social networking site पर नहीं बल्कि सभी network पर हजारो के संख्या में लोग active रहते है. जिसका इस्तेमाल अपने website को promote करने के लिये किया जा सकता है. बिलकूल फ्री में! और शायद आप यह नहीं जानते होंगे. पर google domain के social activity पर भी नजर रखता है. जिससे हमारी DA increase होती है. Simple जितने ने high DA social media site है. आप उनपर account बनाओ. और अपने blog के लिये brand page बनाओ. और उसपर रोज link share करो. इससे जरिये हमारे blog की traffic भी बढती है.
  4. Create backlink:- दोस्तों, मैंने एक चीज को experience किया है. की, off-page seo में सबसे important, और effective trick अगर कोई है. तो वो है backlinks. मैंने backlink क्या है? इसके बारे में already guide किया है. फिर भी short में समझाने की कोशिश करता हूँ. अगर हमारे site का hyperlink अगर किसी other site पर मौजूद है. तो use backlink कहते. आप इस में link को follow करके details में पढ़ सकते है. तो हमें हमारे site के link high quality backlink बनाने पड़ेंगे. जिसके पास ज्यादा quality backlink होंगे. उसको search engine में हमेशा अच्छी ranking मिलती रहेगी.
  5. Directory submission:- Directory submission भी on-page technique में आता है. Directory submission क्या है. ऐसे site जिनकी domain authority काफी high होती है. और traffic भी काफी ज्यादा रहता है. हमें ऐसे website में sign up करना पड़ता है. और अपने मन से category और sub category select करने link ad करने पड़ते है.
  6. Join answer question forum:- forum के बारे में तो आप जानते होंगे. simple अपने blog के निचे के related forum find करो. और उसपर account बनालो. Account बनाने के बाद, लोगो के जवाब देना start कर दो. और अगर उस सवाल के related आपके पास कोई content है. तो उसकी link ad कर सकते है. इसके जरिये आपके blog पर visitor भी आयेंगे.
  7. Blog commenting:- off-page seo में सबसे आसान technique ब्लॉग commenting ही है. बस simple अपने निचे related other site पर कमेंट करो. और वहा website के section में अपना url ad कर दो. हाँ लेकिन commenting से do follow link नहीं मिलते. but traffic काफी हद बढ़ जाता है.

तो चलिए दोस्तों, मैंने आज off-page seo क्या होता है? और कैसे करे? इसके बारे guide किया. में आशा करता हूँ आपको यह पोस्ट बेहद पसंद आई हो. अगर आप ऐसे ही seo के बारे और सिखाना चाहते है. तो हमारे Facebook page को जरुर follow के.

About Rushikesh Sonawane

हेल्लो दोस्तों मेरा नाम Rushikesh Sonawane है. और मे jankaribook.com का founder हूँ. और मेने इस ब्लॉग को other blogger की help करने लिये बनाया है. वैसे तो मेरा nature काफी फ्रेंडली है. पर में ब्लॉग्गिंग को लेकर में काफी serious हूँ. blogging सिर्फ मेरी hobby नहीं, बल्कि मेरा जुनून है. And I always live for my passion... और जाने..

4 thoughts on “Off-Page SEO क्या है?

Comments are closed.