Pronoun in Hindi (प्रोनाउन इन हिंदी) Lesson With Example And Types

Pronoun in Hindi (प्रोनाउन इन हिंदी) Lesson With Example And Types

Howdy, guys! हाजिर हूँ फिरसे एक grammar lesson के साथ, आज Pronoun in Hindi के बारे में सीखेंगे. यह टॉपिक इतना important है की, लगभग हमारे daily के सभी English conversation के हर वाक्य में pronouns का इस्तेमाल किया जाता है. वहीपर अगर में competitive exams की बात करू. तो SSC CGL जैसे exams में इस topic पर लगभग 50 marks के ऊपर questions आते है. इसीलिये आज हम what is pronoun in Hindi यह examples के साथ समझेंगे.

pronun in hindi
pronoun

वैसे भी अगर आप English बोलना चाहते है. तो आपकी pronoun के ऊपर अच्छे से पकड़ मजबूत होनी चाहिये. क्योंकि, देखिए सर्वनाम का सम्भंद sentences में तो हे ही. लेकिन, tenses में भी subject के रूप में यह देखने को मिलते हे और उसे इस्तेमाल करने के भी अलग-अलग नियम होते है. परंतु, सबसे पहले आपकी pronoun के सम्भंदित सभी कांसेप्ट क्लियर होनी चाहिये.

Pronoun in Hindi

मित्रो आजके topic को शुरू करने से पहले, अगर आपने हमारा पिछला टुटोरिअल यानि noun in hindi नहीं पढ़ा है. तो अभी उस आर्टिकल को पढिये. तभी आपको आजका लेसन समझेगा.

A pronoun is a word used instead of a noun. (मतलब  वाक्य में ऐसा शब्द जो noun की जगह आता है. उस शब्द को ही pronoun कहा जाता है.)

तो चलिये अभी देखते है. सर्वनाम के प्रकार.

Types of pronoun –

1. Subjective/Personal pronoun:-

इसे दो नामो से ज्याना जाता है. एक subjective और दूसरा personal नाम से जाना जाता है. नाम की तरह यह किसी भी वाक्य में एक subject(कर्ता) की तरह काम करता है.

Example – I, We, You, He, She, It, They, etc.

2. Objective pronoun:-

ऑब्जेक्टिव प्रोनाउन वाक्य में object की तरह काम करता है. आम तोर पर पर हम इनका उपयोग simple और passive voice के sentences के लिए करते है.

Example – Me, You, Her, Him, Their, Our, etc.

3. Possessive Pronoun:- 

क्या आप जानते है. यहापर possessive का अर्थ क्या है. इसका अर्थ यहापर अधिकार यह होता है. Practically अगर उदाहरन देखे – तो हम हमारे लैंग्वेज में किसी चीज पर अधिकार दर्शाता है. जैसे यह मेरा हे, ये उसका है. यह मेरे पापा का है. सीधे शब्द में किसी चीज पर अधिकार दर्शाने के लिए possessive pronoun का इस्तेमाल किया जाता है.

Ex – His, her/hers, my/mine, your/yours, their/theirs, our/ours

4. Reflexive Pronoun:- 

इस प्रकार के प्रोनौन स्वयं अथवा खुद के बारे में बोध करने के लिए जाता है. इसके जरिये subject खुदके बारे में बोलता है. ex – I will do it myself.

Example:- Himself, herself, myself, yourself, etc.

5. Indefinite Pronoun:- 

Indefinite का मतलब अनिच्छित होता है. यह तभी use किया जाता है. जब आप कही सारे लोगो को संबोधित कर रहे हो तब. में जनता हूँ. आप थोड़े से कंफ्यूज हुए होंगे. में इसे आपको उदाहरन देकर समझाता हूँ.

मानलीजिये, एक classroom में 50 students है. अभी किसी टीचर को उनको good morning कहना है. तो क्या सारे स्टूडेंट्स का नाम लेना इतना आसान है. I mean, वह टीचर एक-एक student का नाम लेकर good morning कहने में कितना समय लगेगा.

लेकिन, अगर टीचर ऐसे कहे ⇒ Good morning to All. तो यहापर सभी का नाम न लेते हुए सिर्फ एक pronoun का इस्तेमाल करके काम बन जाता है.

Examples – All, both, each, everyone, anyone, one few, etc.

6. Demonstrative pronoun 

यह प्रोनौन का ऐसा प्रकार है. जो किसी नाउन को पॉइंट करता है. आम तोर पर हम इनका इस्तेमाल ऊँगली का इस्तेमाल करके करते है.

उदाहरन – मान लीजिये हमारे सामने कोई किताब पड़ी हुयी है. तब हम कहते है.

This is a book. { यहापर देखिये बुक एक नाउन है और में उसे demonstrative pronoun के सहारे point कर रहा हूँ.}

Example – This, that, these, those, etc.

7. Interrogative pronoun

इसकी परिभाषा को समजे. तो interrogative प्रोनाउन का इस्तेमाल प्रश्न पूछना के लिए किया जाता है. लेकिन उसका जवाब हमेशा कोई noun ही होगा.

उदाहरन – What is your name? ( इसका जवाब किसी व्यक्ति का नाम होगा जो की एक नाउन है.)

Example – What, which, whom, where, whose, etc.

Conclusion – तो मित्रो इस तरह से आज हमने pronoun के बारे में पढ़ा. में उम्मीद करता हूँ. हमेशा की तरह आपको हमारा आजका टुटोरिअल भी काफी पसंद आया होगा. अगर सचमुच अच्छा लगा. तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर कीजिये. और किसी भी सवाल का जवाब जानना चाहते है. तो नीचे कमेंट करिए.

About Rushikesh Sonawane

हेल्लो दोस्तों मेरा नाम Rushikesh Sonawane है. और मे jankaribook.com का founder हूँ. और मेने इस ब्लॉग को other blogger की help करने लिये बनाया है. वैसे तो मेरा nature काफी फ्रेंडली है. पर में ब्लॉग्गिंग को लेकर में काफी serious हूँ. blogging सिर्फ मेरी hobby नहीं, बल्कि मेरा जुनून है. And I always live for my passion... और जाने..