Republic Day Speech In Hindi

Republic Day Speech In Hindi

इस लेख में गणतंत्र दिवस के मौके पर Republic day speech in Hindi. दिया है. जिसे हाल ही में हमारे website jankaribook.com द्वारा लिखा गया है. इस 26 January पर अगर आपको एक अच्छे speech की तलाश है. तो आप बिलकुल सही जगह पर आये हो.

republic day speech in Hindi
Republic Day Speech

Republic day हमारे देश का एक राष्ट्रीय त्यौहार है. जिसे बड़े ही उत्साह से मनाया जाता है. बच्चे तो इस दिन का बहुत ही इंतजार करते है. सभी पाठशाला एवं कॉलेज में गणतंत्र के ऊपर भाषण का समारंभ जरुर होता है. इसीलिये इस लेख में बड़े ही आसान शब्दों में लेकिन, एक प्रभावशाली speech on republic day in Hindi दिया गया है.

Note: अगर आपको लेख पसंद आता है. तो कृपया इस अपने मित्रो के साथ facebook, twitter, whatsapp, snapchat जैसे social media पर जरुर share कीजियेगा.

You should read this –

Republic Day Speech In Hindi – गणतंत्र दिवस पर भाषण

आजके महान पर्व की शोभा बढाने वाले अतिथिगन, ज्ञान की गंगा बढाने वाले अध्यापक एवं अध्यापिका, साथ ही मेरे प्यारे सहपाठियों एवं भारत के उज्वल भविष्य के शिल्पकार आप सबको मेरी तरफ से इस गणतंत्र दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं!

सबसे पहले मुझे इस राष्ट्रीय अवसर पर आयोजको ने बोलने का मौका दिया. इसीलिये उनका मनपूर्वक आभार.

मित्रो हमारे लिए आज बहुत ही विशेष और गरिमापूर्वक दिन है. क्योंकि, आजके दिन 26 जनवरी 1950 को भारत के संविधान को लागु किया था. जिस दिन से भारत को लोकतांत्रिक देश के रूप में घोषित किया गया था. इसिकारण इस दिन को हम गणतंत्र दिवस के रूप में मनाते है. और यहापर आज हम 69 व गणतंत्र दिवस मना रहे है.

मित्रो स्वतंत्रता और गणतंत्र दोनों ही हमारे देश के राष्ट्रिय पर्व है. जिसे मनाने का उद्देश एवं हेतु विभिन्न है. हमारे देश को 15 august 1947 को स्वतंत्रता मिली. इस दिन हम परकीय लोगो के जुल्मो से मुक्त है. परंतु 26 जनवरी 1950 को हमारा देश संपूर्ण लोकतांत्रिक बन गया. इस पर्व से सर्वोच्च अधिकार जनता के हात में आ गए.

किसी भी देश को स्वतंत्रता मिली. तो इसका यह मतलब नहीं. की, हम हमारे कर्तव्य को भूल जाए. स्वयं को ही सर्वश्रेष्ठ व्यक्ति समझे. अपने से छोटे एवं दुर्बल व्यक्ति पर हुकुम चलाये. यदि ऐसा होता है. तो फिरसे हमारा देश राजतंत्र में बदल जाता. अमिर लोग गरीब लोगो पर हुकुम चलाने लगते. इसी समस्या को मिटाने के लिये संविधान का निर्माण किया गया. साथ ही उसे लागु किया गया.

संविधान वो पुस्तक है. जिसने सबको समान अधिकार दिये. सबको कायदे के दायरे में रखा. ताकि कोई बड़ा व्यक्ति अपने से छोटे वर्ग के इंसान पर जुल्म ना कर सके.

गणतंत्र का अर्थ होता है. जनता का राज्य. भारत के प्रत्येक नागरिक को अपना नेता चुनने का अधिकार है. अपने भेष, देश, भाषा, और संस्कृति को पूजने का सबको अधिकार है. और यह सब मुंकिन हुआ है. उन हजारो वीर और देशभक्तों के कुर्बानी के कारण. जिन्होंने अपने लहू को बहाकर देश के आझादी दी है. 

हमें इस विशेष दिन पर डॉ. भीमराव आम्बेडकर के महान कार्य को याद करना चाहिये. क्योंकि, भीमराव आम्बेडकर मसुदा समिति के अध्यक्ष थे. साथ ही वे भारतीय संविधान के शिल्पकार है. परंतु, दुर्भाग्यपुरर्वक कहना पड़ रहा है. आज़ादी और संविधान को लागु होने के इतने वर्षो बावजूद भी हमारे देश में कही सारे समस्या मौजूद है. 

जैसे की भ्रष्टाचार, जातिवाद, शिक्षण व्यवस्था, भाषावाद इन सब कारणों से ही हमारे देश का विकास तेजी से आगे नहीं बढ़ रहा है. में आपसे से बड़ा ही सरल प्रश्न पूछना चाहता हूँ. क्या उन स्वतंत्र सेनायियो ने इस दिन के लिये अपने प्राणों क्या बलिदान दिया था? क्या भीमराव आम्बेडकर ने इस दिन के लिये अथक परिश्रम से संविधान बनाया था.

जी बिलकुल नहीं. उन्होंने कुछ और ही सोचा था. क्या हमारा उत्तर दारित्व नहीं बनता. की हम उन महापुरुषों के स्वप्न का भारत साकार करे. हमें अभी कोई युद्ध नहीं लढना और नहीं कोई बलिदान देना है. हमें सिर्फ सच्चे भारतीय होने के नाते, हम सब हमारे देश को उन्नत राष्ट्र बनाने का प्रयास करना है. तो चलिये आज से सौगंध लेते है. की आजसे हम सिर्फ और सिर्फ अपने देश के बारे में ही सोचेंगे. 

मुझे तन चाहिये, ना धन चाहिये.
बस अमन और खुशियों से भरा वतन चाहिये.
जब तक जिन्दा हूँ, सिर्फ इस मातृभूमि के लिए!
और जब मरू तो तिरंगा कफन चाहिये.

इतना कहकर में मेरे शब्द को पूर्णविराम लगाता हूँ.
जय हिंद!

Need more speech

निष्कर्ष: तो चलो इस तरह से आज हमने republic day speech in Hindi देखा. में उम्मीद करता हूँ. आपको यह 26 January speech in Hindi काफी अच्छा लगा होगा. अगर आप इस लेख के सम्भंदित कुछ विचार रखना चाहते है. तो comment के जरिये संपर्क कर सकते है. 

About Rushikesh Sonawane

हेल्लो दोस्तों मेरा नाम Rushikesh Sonawane है. और मे jankaribook.com का founder हूँ. और मेने इस ब्लॉग को other blogger की help करने लिये बनाया है. वैसे तो मेरा nature काफी फ्रेंडली है. पर में ब्लॉग्गिंग को लेकर में काफी serious हूँ. blogging सिर्फ मेरी hobby नहीं, बल्कि मेरा जुनून है. And I always live for my passion... और जाने..

3 thoughts on “Republic Day Speech In Hindi”

  1. धन्यवाद सर, बहुत अच्छी जानकारी दी आपने. गणतंत्र दिवस हमारे लिए मात्र एक झंडा फहराने का दिन नहीं है. यह हमारे उन लाखों करोड़ों सेनानियों के जीवन के बलिदान का परिणाम है. हमें इस दिन उन सभी हीरोज को सलाम करना चाहिए. सभी भारतवासियों को मेरी तरफ से Happy Republic Day 2019

Leave a Comment