Successful Blogger Kaise Bane – Make Career in Blogging

Successful Blogger Kaise Bane – Make Career in Blogging

क्या आप एक successful blogger बनना चाहते है. तो इस article को ध्यान से पढ़े. क्योंकि, में आज आपको इस post में बताने वाला हूँ. successful और professional blogger कैसे बने? अगर आप सचमुच blogging में career बनाना चाहते है. तो आपके लिये यह article काफी helpful रहने वाला है.

successful blogger kaise bane

जब हमें blogging के बारे में पता चलता है. तो हमारा एक ही dream होता है. कैसे भी करके इस blog को success की राह पर ले जाऊ. पर आपको सही guide न होने कारन. आपके मन में काफी बैचेनी होती होती है. अगर search result से हमें result नहीं मिले. तो हम blogging चोडने का मन करते है. पर अगर सब चोडदे तो हमारे सब सपने टूट जाते है. और साथ ही सारी मेहनत बेकार हो जाती है. ऐसे थके हुए. newbie को में आज बताऊंगा. successful blogger कैसे बने.

एक successful blogger कोण होता है?

एक successful blogger वही होता है. जो अपने blog पर अच्छा traffic drive करने के बारे में जानता  हो. जिसने internet की, दुनिया में एक अलग पहचान बनाई हो. अपना blog और खुदकी एक brand id बनाई हो. और सबसे important बात की, वह person अपने blog से अच्छे-खासे पैसे कमा रहा हो.

आप blogging किस लिये करते हो? में पूरे दावे के साथ कह सकता हूँ. की, आप पैसे के लिये, blogging करते हो. और इसमे आपकी कोई गलती नहीं है. अगर हम मेहनत कर रहे है. तो हमें उसका दाम तो मिलना चाहिये. पर उसके लिये successful blogger बनाना पड़ेगा. इसके लिये आपको कुछ techniques और tips को follow करना पड़ेगा. तो चलिए देखते है…

successful blogger कैसे बने?

1) domain name

एक successful blog की शुरवात domain name से होती है. हम रोज post बदल सकते है. blog का design बदल सकते है. पर domain name नहीं बदल सकते है. हाँ पर आप दूसरे domain से दूसरी site जरूर बना सकते है.

में आपको, यही समझाना चाहता हूँ. की हमारा नाम domain से ही बनता है. तो जभ भी आप कोई website/blog बनाओगे. उसके लिये सही domain का चुनाव करे. domain ऐसा चुनो की, जो सूनमे में भी काफी attractive लगे. और याद रहने में, भी आसन हो.

इसका आगे चलकर यह फायदा होता है. की, अगर हमारे कुछ post search engine में top पर नजर आते है. उसके जरिये visitor हमारे blog पर आते है. और अगर उनको हमारा content काफी helpful लगा हो. तो वो हमें पसंद करने लगते है. visitor का हमारे ऊपर भरोसा होने लगता है. वह ये सोचते है.की, बंदा सचमुच बढ़िया लिखता है. इससे हमें कुछ सिखने को मिलेगा. तो आगे चलकर वो visitor query न search करके. सीधा हमारे blog का address search करते है.

for ex:- मान लीजिये, आपको मेरी post पसंद आयी. और आपके मन कही पर ऐसा लगा हो. की इस बंदे ने सचमुच बढ़िया जानकारी दी. तो आपमेसे कुछ लोग, अगली बार सीधा मेरे site का address डालेंगे. वह search engine में query डालने के बजाये. jankaribook ऐसा search करेंगे. जिससे हमारी search engine में value बढती है. और search engine हमें rank देने लगता है.

2) design your blog

domain name के साथ-साथ blog का design भी काफी जरूरी है. blog को अच्छेसे design करने लिये. एक सही theme का चुनाव करो. website में menu, logo, favicon, following icon वैगेरा सब लगाओ.

professionally ब्लॉग को design कैसे करे? 

3) interest

दोस्तों! आप बचपन से एक बात सुनते आ रहे होंगे. की, बिना interest का कोही भी काम पूरा नहीं होता. ठीक वैसे ही blogging का भी है. अगर आप सचमुच blogging में career बनाना चाहते है. तो दिल से मेहनत करो. और अगर आप यूही time pass के लिये blogging कर रहे हो. तो में आपको एक राय दूंगा. आपको  blogging छोड़ देना ही बेहतर होगा. दोस्तों! बूरा मत मनो. पर वास्तव में यही है. की, internet पर बहोत competition है. अगर आपको इनके सामने टिकना है. तो रोज मेहनत करनी पड़ेगी. और मेरी, एक बात हमेशा याद रखना. मेहनत करने में energy तभी आती है. जब मन में interest हो और दिल में कुछ करने का रूतबा हो.

4) publish daily at least one article

आज दुनिया में, जितने भी successful blogger है. वो एक ही principal पर काम करते है. उनका यह मानना है. की दिनमे कमसे-कम एक post तो publish होनी चाहिये. में आपको सलाह दूंगा, daily एक article publish करना ही successful blogger बनने की चावी है. daily अपने blog को update रखने के कही सारे फायदे है. जैसे google हमारे website को live मनाता है. और हमें fast index और high rank देता है.

blog ki traffic kaise badhaye (100% result)

बहोत से blogger ऐसे है. जो महीने में सिर्फ 5-6 post publish कर देते है. जिसके कारन search engine का ऐसा भ्रम होता है. की, website बंद हो चुकी है. जिसके कारण spiders हमारी crawling process को धीमी कर देते है. और rank देना भी बंद कर देते है. इसीलिए हमें daily एक post publish करके search engine को यह अहसास देना पड़ता है. की, हमारी website अभी live है. जिसे रोज update किया जाता है.

5) Focus on SEO

blog की traffic बढ़ने का SEO एक मात्र formula है. मेरे कही post में बता चूका हूँ. कोई भी online business seo के बिना नामुनकिन है. अगर आप blogging में career बनाना चाहते हो. तो seo पर focus करो. उसके बारे पढो,सीखो और उसे ठीक से apply करो.

6) write content for visitor

आपको में मेरी पिचली post में बता चूका हूँ. की search robot उन्ही webpages को google के first page पर लाता है. जो google के user के लिये फायदेमंद हो. अगर आप भी अपने visitor के लिये content लिखोगे. तो google आपको first page पर लायेगा.

जब हम हमारे visitor के लिये, content लिखते है. तो वह एक unique content बन जाता है. और rank के लिये पात्र बन जाता है. पर हाँ सबसे जरूरी आपको article seo को follow करके लिखना पड़ेगा. अगर आप seo friendly post लिखेंगे. तो आप top position पर नजर आयेंगे. और आप जल्द ही successful blogger बनोगे.

7) Learn and experiment

में इस tips को एक successful blogger बनने का formula मानता हूँ. क्योंकि, दोस्तों हम सब blogging के field में नए होते है. हमें blogging के बारे में ज्यादा कुछ मालुम नहीं रहता. आगे चलकर हमें थोडा-थोडा मालुम होने लगता है. और यह जरूरी भी है. आप रोज कुछ न कुछ पढ़ते जाये. सीखो और उस knowledge का अपने blog में experiment करो. अगर आप ऐसा करते गए तो. एक दिन आप expert बनोगे. आपको सब राज़ मालुम हो जायेंगे. की ऐसा करनेसे ऐसा होता है. वैसा करने से ऐसा होता है. और आप एक दिन blogging के filed में master बनोगे.

तो आप ही सोचिये. जब आपको सभी technique पता चल जायेंगे. आपको सब आसान लगने लगेगा.तो आपको successful blogger बनने से कोण रोकेगा.

8) forgot everything and dedicate yourself

में आपके साथ एक और tips share करना चाहता हूँ. की जबतक आप एक successful blogger नहीं बनोगे. तबतक सब भूल जाओ. की आपकी blogging के अलावा एक और जिंदगी है. दुनिया है. अपने आपको blogging में पूरा समर्पित कर दो. क्योंकि, दोस्तों में blogging को एक exam की तरह मानता हूँ. exam होने तक handwork करके मेहनत करो. अपने आपको पूरी तरह dedicate करो. और result आने के के सुकून की साँस लो.

9) Focus only work

दोस्तों ये मेरा खुदका experience है. जो में आपके साथ साझा करना चाहता हूँ. असल में होता ये था की, मुझे मालुम है. की कमसे-कम एक article publish हो जाना चाहिये. पर में जब सुबह काम शुरू करता था. तब internet पर time-pass करने लगता था. या फिर YouTube पर video देखता था. जिसमे मेरा काफी सारा time बरबाद होता था. जिसमे कही बार मेरा पूरा दिन बरबाद हो जाता था. और में एक भी article publish नहीं कर पता था.

तो मेंने उस experience से एक सिख लेली. internet एक समुंदर की तरह है. अगर उसमे गलती से डूब जाये तो, बाहर आना काफी मुश्किल है. उस दिन से में सबसे पहले में मेरा काम ख़त्म करता हूँ. और फिर internet को समय देता हूँ. अगर मुझे कुछ पढना भी होता है. तो उस काम को बादमे अहमियत देता हूँ. तो दोस्तों में आपको personally recommend करूंगा. की, सबसे पहले आप अपने काम को ध्यान दो. फिर बाकि के कम करो.

10)Patience

last में आपको यही बताना चाहूँगा. की, blogging में career बनाने से पहले, एक बात हमेशा याद रखो. की successful blogger बनना. कोई एक दिन का काम नहीं. अगर आप रोज content publish करते हो. तो, कमसे-कम 3 महीने तो लगते है. क्योंकि, दोस्तों अभी बहोत competition है. आपके सभी article popular नहीं बनेंगे. उनमेसे कुछ ही article top position पर नजर आयेंगे. और उनमे ad किये हुए internal link से आपके blog पर 100% traffic cover हो जायेगा.

और आप अच्छी खासी income करेंगे. पर ऐसा दिन देखने के लिये, आपको सब्र के साथ लगादर तिन महीने मेहनत करनी पड़ेगी.

Conclusion

तो दोस्तों आज मेने आपको, successful blogger कैसे बने? इसके बारेमे guide किया. में आशा करता हूँ. आपको यह article काफी motivational लगा हो. दोस्तों! में आपसे request करूंगा, की आप इन सभी tips को seriously ले. ये आपके blogging में career बनाने के लिये काफी जरूरी है.

About Rushikesh Sonawane

हेल्लो दोस्तों मेरा नाम Rushikesh Sonawane है. और मे jankaribook.com का founder हूँ. और मेने इस ब्लॉग को other blogger की help करने लिये बनाया है. वैसे तो मेरा nature काफी फ्रेंडली है. पर में ब्लॉग्गिंग को लेकर में काफी serious हूँ. blogging सिर्फ मेरी hobby नहीं, बल्कि मेरा जुनून है. And I always live for my passion... और जाने..

Comments are closed.