Top Blogging ideas in Hindi | ब्लॉग्गिंग आइडियाज(Topic)

Blogging करना यानि लोगो को अच्छा-अच्छा content provide करना. पर कोई भी blog run या maintain करते time किस topic पर content लिखे? यह बड़ी समस्या होती है. इसीलिये आज हम top blogging ideas के बारे में discus करेंगे. ताकि आपको success भी मिले. साथ ही post लिखने को भी कोई कमी ना हो.

अगर आप successful blogger बनना चाहते है. तो में आपको यही recommend करूँगा. की आपको जिस विषय का पूरा ज्ञान है. उसीको अपना blogging topic select करे. ताकि आप लोगो को quality contents provide कर सके. तभी आपके post google पर top पर आयेंगे.

Best 11 Blogging Ideas in Hindi

लेकिन अगर आप किसी भी विषय में research करके लिख सकते है. लेकिन confuse है. की किस topic के साथ शुरुवात करनी चाहिये? तो इस लेख को पूरा पढिये. क्योंकि मैंने यहापर traffic, earning, success chances को मध्य blogging ideas को list किया है.

#1. Health & fitness

आज की युवा पीढ़ी अपने health और fitness को लेकर काफी जागरूक है. इसीलिये वे अपने health को fit रखने के tips के बारे में जानने के लिए उस्तुक होते है. जैसे यह खाने से क्या होता है? व्यायाम कैसे करे? अपने आप को कैसे फिट रखा जाए. इस विषय में रोजाना लोग पढ़ते है.

लोगो को health tips के साथ-साथ उस्से जुड़े समस्याओ से भी सामना करना पड़ता है. जैसे वजन बढ़ना, गंजापन होना, height कम होना, etc. तो लोग ऐसी समस्याओं का समाधान internet पर ढूंडते है.

Overall देखे, तो health & fitness काफी अच्छी blogging idea है. क्योंकि इस topic पर काफी भारी मात्रा में audience मौजूद है. जिसका मतलब इस विषय में लिखने पर काफी अच्छा traffic आ सकता है. और जहा traffic है वहा earning तो होगी ही.

अगर post लिखने में topics की बात करे. तो आप इस में तरह-तरह के कंटेंट्स लिख सकते है. जैसे: वजन बढ़ाना-घटाना, तरह-तरह आयुर्वेदिक वस्तुवो के फायदे और नुकसान, महिलाओं के health समस्या, etc.

#2. Recipe

पिछले दो सालो से recipe और cooking industry उभरती ही जा रही है.

Time और education के कारण कुछ महिलाये शादी से पहले खाना बनाना नहीं सिख पाती. मगर शादी होने के बाद उन्हें खाना बनाना पड़ता है. परंतु आजकी advance generation किसी व्यक्ति से सीखने के बजाये internet पर ही सबकुछ सिख जाती है.

Indian food culture काफी बड़ा है. यानी भारत में विविध प्रकार के व्यंजने बनाये जाते है. Second thing, Indian people खाने के भी बहूत शोकिंग है. वो हमेशा नये-नये recipes try करना पसंद करते है. लेकिन उनको new recipe कैसे बनाते है. यह तो पता नहीं है. इसीलिये वे google में search करते है. इसका मतलब यह है. की recipe और cooking के ऊपर भी blog बना सकते है.

#3. Blogging tutorials

आज हर रोज हजारो लोग blogging start करते है. परंतु यह ऐसी field है. जिसके बारे में school या फिर लोगो से पता नहीं चलता. जो लोग हमेशा internet पर active रहते है. उनको ही ब्लॉग्गिंग के बारे में पता चलता है. और अपना blog बना लेते है. पर blogging करने में बहूत सारे problems आते है. बहूत कुछ नया सीखना पड़ता है. काफी सारे settings and terms को follow करना पड़ता है. तो उन लोगो को इस बारे में जानकारी कहासे मिलेगी. तो आपके पास अच्छा मौक़ा है. आप newbies को ब्लॉग्गिंग के बारे में सिखा सकते है.

लेकिन यह बात भी जरुरी है. की आपको blogging में अच्छा experience और knowledge होना चाहिये. तभी आप other bloggers को अच्छेसे guide कर पायेंगे. अगर income की बात करे. तो यह keyword advertisement और CPC से काफी अच्छा है.

#4. Digital marketing & SEO

चाहे कोई blog, website, software, app, YouTube channel हो, सभी field में Digital marketing & SEO काफी जरुरी है. तभी वो online business success के मुकाम पर पहुँच जाएगा.

तो in simple word आप इस बारे में blog post लिख सकते है. क्योंकि इसमे search volume भी बहूत अच्छा है. AdSense ads के ऊपर भी बहूत अच्छा CPC मिलता ही है. साथ ही Ahrefs, SEMrush, Moz SEO tool के affiliate program को join करके भी आप अच्छा-खासा revenue generate कर सकते है.

#5. Computer & technology

आज कल के युवा पीढ़ी के बच्चो में computer में काफी अच्छी रूचि है. वो हमेशा technology के नये-नये things को try करना चाहते है. समझना चाहते है. अपने knowledge को बढ़ाने के लिये वो हर technology के part में पढना चाहते है. इसीलिये मेरे खयाल से यह भी बहुत बढ़िया blogging ideas में से एक है.

आप computer और technology के बारे में जानकारी प्रदान कर सकते है. उन्हें कैसे इस्तेमाल करना है इसके बारे में सिखा सकते है.

#6. Education

आज भारत में जितने भी internet user है. उनमे से students की संख्या बहूत ज्यादा है. अगर आप education के ऊपर blog बना लेते है. तो बहूत ज्यादा benefit होगा.

आप सोच रहे होंगे. की अरे भाई education के related किस तरह हा content बना सकते है. तो देखिये education में काफी सारे fields है. किसी भी विषय में आप guide कर सकते है. उदाहरन के लिए आप English grammar, math notes, formula, general knowledge, current affairs, competitive exam के बारे में लिख सकते है.

#7. How to guide

इंसान का nature ही ऐसा है. की वो हमेशा नये-नये चीजो को सीखना पसंद करता है. और नया सीखने के लिये वो internet पर “ये कैसे करते है” यह search करते रहते है.

आपको बता दे. How to यह ऐसा keyword है. जिसमे लगभघ सभी guide cover किये जा सकते है. इस keyword पर हर महीने millions of views आते है. हाँ! पर एक बात पक्की है. इसमें ज्यादा technical queries होती है. अगर आपमें technical knowledge बहूत ज्यादा है. तो आपको highly recommend करूँगा. की आप इसी topic पर अपनी blogging journey start करे.

#8. Gadget and review

Gadgets ने मनुष्य की दुनिया ही बदल दी है. दुनिया में हर तरह के गैजेट्स मौजूद है. जो इंसान के जीने को आसन कर देती है. पर आज smart buyers हो गये है. कोई भी gadget खरीदने से पहले वो उसकी सारी जानकारी हासिल करते है. उसके reviews पढ़ते है.

तो market में आये हर नये गैजेट के ऊपर भी आप analysis और review content बना सकते है. आप इस blogging niche के साथ affiliate marketing से लाखो रुपये कमा सकते है.

#9. Motivational stuff

आज के competition के world में success पाना बहूत ही मुश्किल है. जींदगी में हर कदम दर-दर के ठोकरे खाने पड़ती है. दुनिया कुछ प्रतिशत ही ऐसे लोग होते है. जो सभी कठनाईया को पार करके कुछ मुकाम हासिल करते है.

लेकिन दुनिया में भारी संख्या में ऐसे भी लोग है. जो अपने life में काफी demotivate हो चुके है. Market की need देखते हुये. मुझे ऐसा लगता है. की यह काफी अच्छी blogging idea है. आप motivational quotes, story, shayari, speech इस तरह के stuff बना सकते है.

#10. Programming language

क्या आप w3schools इस website को जानते है. Actually यह web developer के लिए बनायीं गयी website है. जिसमे सभी programming language के tutorials provide किये गए है. अगर traffic की बात करे तो इस website पर monthly 75M-100M page views आते है. तो आप ही सोचो की यह website adsense से कितना पैसा earn करती होगी.

तो w3schools.com का मैंने इसीलिये example दिया. ताकि आपको अंदाजा आ सके. की
Programming language यह कितना अच्छा topic है. लेकिन यह बात भी सच है. की दूसरो को programming सिखाने से पहले, आप उसमे expert होने चाहिये.

#11. Wishes & shayari

Wishes & shayari इस niche को monthly काफी searches मिलते है. परंतु adsense से इस keyword पर काफी कम CPC मिलती है.

लेकिन यह बात भी सच है. की अगर आप हर Wishes & shayari में आने वाले हर एक keyword पर, content लिखते हो. तो आपको काफी अच्छा traffic मिलेगा. क्योंकि हर इंसान Facebook पर profile photo के साथ-साथ शायरी जरुर add करता है. ठीक उसी तरह India में काफी सारे festival होते है. और हम हर एक festival को एक दुसरे को wishes भेजते है. यही काम हम किसी के birthday पर भी करते है.

तो I think आपको इस niche पर भी blogging start कर देनी चाहिये.

Conclusion:- तो चलो bloggers आजके लेख में हमने blogging ideas(Top blogging niche) देख लिये. I hope, आपको यह list काफी अच्छी लगी होगी. फिर भी आपके कोई questions है. तो आप नीचे comment box में अपना सवाल पूछ सकते है.

8 thoughts on “Top Blogging ideas in Hindi | ब्लॉग्गिंग आइडियाज(Topic)”

Comments are closed.