Top 8 Google Ranking Factor (Advance SEO)

Top 8 Google Ranking Factor (Advance SEO)

आज आपके लिये शुभ दिन है. क्योंकि आज में यहापर आपसे Top 8 Google ranking factor शेयर करने जा रहा हूँ. जो की मेरे पुरे दो वर्षो का SEO experience है. अगर आप इन्हें ध्यान से समझ लेते है. तो आपके blogging career में J shape बदलाव आएगा.

top 8 google ranking factors
Top 8 Google ranking factors

मित्रो जब मैं शुरुवात में blogging करता था. तब मेरा focus सिर्फ और सिर्फ posts डालने पर था. जिसके पीछे की भावना यही थी. की में सोचता था. की में जितने posts publish करूँगा. उन सभी आर्टिकल से मुझे visitor मिलेंगे. जिस्से की मेरे website की traffic बहुत ज्यादा increase होगी.

लेकिन में गलत था. Honestly दोस्तों ट्रैफिक नहीं, बल्कि मुझे हर बार निराशा मिलती थी. जिसका कारण में post publish करने के 2-3 बाद, जब google में मेरा keyword डालकर search करता था. तो search engine result में दूर-दूर तक मेरा article नजर ही नहीं आ रहा था.

लेकिन जैसे-जैसे समय बीतता चला, में सारी चीजो को जान चुका था. की SEO और content optimization के आगे भी कुछ चीजे है. जहातक में नहीं जा पा रहा था. शायद आप भी उनमेसे एक होंगे. यही कारण हे की आपका blog grow नहीं हो पा रहा है. लेकिन आप फ़िक्र मत करिये. इस आर्टिकल को पूरा पढिये आप सारी चीजे समझ जायेंगे. क्योंकी मित्रो जब मैंने इन factors के ऊपर काम किया. तो यकींन मानिये, मेरे website के बहुत सारे article आज rank कर रहे है. रोज मुझे ज्यादा नहीं पर थोड़ी बहुत traffic and income भी मिल रही है. और… थोड़े बहुत लोग भी मुझे जानने लगे है.

मित्रो आपके इनफार्मेशन के लिये एक बात बता दूँ. Domain को ranking करने के लिये, Google algorithm में 200 से भी ज्यादा ranking factors है. मतलब किसी web page को rank करने के लिये google इन सभी 200+ signal को चेक करता है. लेकिन एक fact ऐसा भी है. की सभी factors को follow करना हमारे बस की बात नहीं है. इसीलिये मैंने यहाँपर अपने 2 years के अनुभव के आधारपर सिर्फ Top 8 Google ranking factors शेयर किये है. जिनसे आपको अवश्य फायदा मिलेगा.

में जितने पारदर्शकता के साथ यह लेख लिख रहा हूँ. में उम्मीद करता हूँ. आगे लेख पढ़ने और नया कुछ जानने के लिये आप भी उतने ही उत्सुक होंगे.

Top 7 Google Ranking Factors To Increase Website Ranking

1. Mobile friendly website

वेबसाइट mobile friendly होना मार्केट की need है. क्योंकि more than 52% internet traffic mobile से आता है. और अगर हम बात Hindi blogs की करे. तो लगभग 80 % traffic मोबाइल से आती है.

इसीलिये first thing आपको ध्यान रखना है. की आपकी वेबसाइट mobile phone optimized होनी चाहिये. वैसे देखा जाए, तो सभी theme developer थीम development करते समय, ही अपने थीम को मोबाइल फ्रेंडली बना लेते है. लेकिन फिर भी कृपया एक बार इस बात की पुष्टि कीजिये. की आपकी वेबसाइट मोबाइल अनुकूलित हे या नहीं. आप इसके लिये Google mobile friendly test tool का इस्तेमाल कर सकते है.

2. Loading speed

According to survey, इंटरनेट पे 40% ऐसे लोग है. जो अगर कोई वेबसाइट 3 सेकंद के अंदर नहीं खुलती है. तो वे तुरंत site छोड़ के चले जाते है. वही अगर बात Amazon.com की करे, तो अगर अमेज़न की वेबसाइट 0.1 सेकंद भी delay हो जाती है. तो उनको sells में पुरे 1% का नुकसान होता है. खेर ये बात तो हुयी बड़े लेवल के लिये, हम तो small site owners है.

तो मित्रो Google officially announced कर चुका है. की loading speed is one of the important ranking factor है. जो साईट तेजीसे खुलेगी वो ही top पर rank करेगी.

मित्रो! Google कम्पटीशन में अव्वल पर बने रहेने के लिये अपना पूरा ध्यान, बेटर यूजर एक्सपीरियंस पर देता है. और वो कभी ये नहीं चाहेगा. की वो top पर ऐसे result को लाये. जो जल्दी खुलते ही नहीं, साथ ही जिसपर click करने पर गोल-गोल suffering का icon शो हो. अगर ऐसा होगा, तो bad user experience के चलते गूगल को काफी नुकसान उठाना पड़ सकता है.

एक और बात हम कितना भी high quality content लिख ले. और हमारी site ऐसे-तैसे करके rank भी करले. तो यकींन मानिये 48 घंटे के अंदर हमारी site की ranking drop हो जायेगी. आप सोचेंगे ये कैसे? चलिये इसे logically समझते है.

मान लीजिये, कोई user Google पर कुछ query search करता है. और वो एक नंबर वाले result पर क्लिक करता है. ऐसे में अगर वो result जल्दी लोड ही नहीं होता. तो user कुछ ही सेकंद में post को छोड़ जाएगा. ऐसे में जिसका result top पर है. उस वेबसाइट में रैंकिंग अल्गोरिथम के तुलना में बहुत सारे कमिया मिलेगी. जैसे पहला googlebots को low loading speed नजर आएगी. Second, वेबसाइट आधी तो खुल गयी. लेकिन user कुछ भी पढने से पहले ही वापस चला गया. तो गूगल इसे एक low quality content की तरह देखेगा. और तीसरा यूजर ने clicked कंटेंट को ही ठीक से नहीं पढ़ा. तो बाकी internal linking को कैसे विजिट करेगा. जिस्से आपका bounce rate बढ़ जाएगा. परिणाम स्वरुप, मिली हुयी ranking भी drop हो जायेगी. साथ ही आपका domain score भी कम हो जाएगा.

इसीलिये आपके website की loading speed को fast बनाईये.

3. Backlinks

में backlinks के बारे में पहले भी explain कर चुका हूँ. फिर भी बताता हूँ. किसी दुसरे domain अथवा website पर अपनी एक link मौजूद होना. इसे ही बैकलिंक कहते है. अगर किसी article को दुसरे domain पर link मिलती है. इसका मतलब की उस आर्टिकल को मेंशन किया जाता है. तो उसे एक अथॉरिटी पास होती है. गूगल को यह लगता है. की other domain इस आर्टिकल को प्रमोट कर रहे है. तो इस रिजल्ट में कुछ तो ख़ास बात होगी.

आसान शब्दों में, बैकलिंक्स से post को link juice प्राप्त होता है. और पुरे domain यानी जो आपके blog का url है. उसे authority प्राप्त होती हे, इसीलिये किसी भी blog के पास high quality backlinks होना बहुत जरुरी है. जिस्से सर्च इंजन में पोस्टस टॉप पर रैंक करते है. साथ ही हमारे domain की ranking धीरे-धीरे बूस्ट होने लगती है.

4. Brand value

सबसे पहले में आपसे प्रश्न पूछना चाहता हूँ. मान लीजिये दिवाली का सीजन है. और मार्केट में सभी वाहन कंपनी जोरदार ऑफर दे रही है. लोग सर्च इंजन पर “best Diwali offers on car” ऐसा search कर रहे है. इस कीवर्ड के कारण कंपनी का लाखो का फायदा होने वाला है. लेकिन मार्केट में बहुत बड़े-बड़े कंपनी की वेबसाइट google में competion कर रहे है. जैसे Mahindra, Hyundai, Maruti Suziki, etc.

ऊपर से सभी कंपनी के पास दुनिया के top digital marketers एवं developer मौजूद है. जो अपने-अपने कंपनी के website को SEO और user के लिये optimize करते है. मतलब इन तीनो के result में तुलना करके पर कोई बदलाव नहीं. सभी ने एक जैसा ही ऑप्टिमाइजेशन किया है. अब गूगल किसके result को rank करेगा.

तो मित्रो last गूगल ये देखेगा. की इन सबमे में कोंसा brand बड़ा है. मतलब कोन ज्यादा popular है. वो देखने के लिये गूगल अपने डेटाबेस मेंसे इस बात को analyze करेगा. की कोंसे brand name पर ज्यादा searches आते है. मतलब Mahindra, Hyundai, Maruti Suzuki इन तीनो में किसको ज्यादा search किया जाता है.

Brand value check करने के लिये आप google trend का उपयोग कर सकते है.

Brand value google ranking factor
Brand value

तो आप भी अपने domain को इतना popular बनाये. के लोग डायरेक्ट आपके domain का नाम डालके आपके site पर आने चाहिये.

Google ranking factor in Hindi

5. Bounce rate

ये यूजर इंगेजमेंट के अंडर आता है. बाउंस रेट हमारे site का वो प्रतिशत होता है. जिसमे सिर्फ एक page पढ़कर चले जाने वाले व्यक्ति को count किया जाता है.

मतलब मान लीजिये अगर आपके साईट पर 100 visitors आये. उसमेसे 70 लोग सिर्फ एक ही page पढ़कर वापिस चले गये. तो इसका मतलब की आपके blog का bounce rate 70% रहा. जो की अच्छा नहीं है. असल में Good ranking के लिये 60% के अन्दर बाउंस रेट होना अच्छा होता है.

6. Loyalty rate

मुझे लगता है. की लॉयल्टी रेट हमारे website की trust value, quality और authority डिफाइन करती है. पिछले महीने के कुल visitors में से कितने visitor इस महीने वापिस आते है. यही लॉयल्टी रेट होता है.

सीधे शब्द में कहे तो returning visitor ही loyalty rate होता है. यकीन मानिये मित्रो यह बहुत effective और important ranking factor है. क्योंकि मैंने experience किया है. जब, google analytics में हर महीने loyalty rate रिपोर्ट देता है. अगर इसमें हमारे लॉयल्टी रेट इनक्रीस हुआ ऐसा massage show होता है. तो उस दिन कुछ ही घंटो में post की ranking increase हो जाती है.

7. SSL certificate

मैंने इस बात का भी अनुभव किया है. की जब मैंने मेरे वेबसाइट पर SSL certificate को enable किया. तो कुछ ही दिनों में मेरी website के articles धीरे-धीरे करके, rank पर आने लगे.

Google user experience के साथ यूजर के security पर भी बड़ा ध्यान देता है. इसीलिये गूगल ने यह officially announce किया है. की domain में https यानी ssl enable होना अनिवार्य है. जो की हमारे algorithm में से एक महत्वपूर्ण ranking factor है. इसीलिये जितने जल्दी हो सकते अपने website पर SSL cirtificate enable कीजिये.

8. Dwell time

एक अच्छा ड्वेल टाइम आपको तभी मिलेगा. जब आपके site पर high quality आर्टिकल होगा.

Basically, कोई यूजर आपके site के ऊपर कितने देर तक चिपका रहता है. I mean, user आपके लेख को कितने देर तक पढ़ते है. इसे ही dwell time कहते है.

इसके लिये आपको कुछ ज्यादा नहीं. बल्कि content को long, informative, interesting बनाना है. ताकि यूजर उस लेख को पढ़ते रहे. जितना ज्यादा आपके article का dwell time होगा. उतने ही top पर आपका result rank करेगा.

सारांश

तो मैंने आज आपको 8 ऐसे Google ranking factors बताये है. जिन्हें आप advance SEO के तोर देख सकते है. साथ ही आपको यह बताके भी ख़ुशी हुयी की, मैंने आपसे जो share किया है. वो मेरे पिछले दो वर्षो का अनुभव रहा है. जिसके द्वारा मेरी site grow हुयी है.

Now its your time! नीचे कमेंट करके बताईये की में इसे जरुर follow करूँगा.

About Rushikesh Sonawane

हेल्लो दोस्तों मेरा नाम Rushikesh Sonawane है. और मे jankaribook.com का founder हूँ. और मेने इस ब्लॉग को other blogger की help करने लिये बनाया है. वैसे तो मेरा nature काफी फ्रेंडली है. पर में ब्लॉग्गिंग को लेकर में काफी serious हूँ. blogging सिर्फ मेरी hobby नहीं, बल्कि मेरा जुनून है. And I always live for my passion... और जाने..

5 thoughts on “Top 8 Google Ranking Factor (Advance SEO)”

Leave a Comment