Use Of Since And For In Hindi – Use Vs For का प्रयोग

Use Of Since And For In Hindi – Use Vs For का प्रयोग

आज हम use of since and for in Hindi पर focus करेंगे. लघभग सभी को पता है. की, सिंस और फॉर का हिंदी मीनिंग “से” होता है. परंतु, जब बात इंग्लिश ग्रामर के टेंसेस की आती है. तब present, past और future के perfect continuous के type में बहुत confusion होता है.  क्योंकि तीनो types में since और for का उपयोग किया जाता है.

use of since and for in Hindi
since and for

जब भी कोई विध्यार्धि presente perfect continuous , past perfect continuous और future perfect continuous के उदाहरानो पर नजर डालता है. तब वह examples के कुछ वाक्य में since और कुछ वाक्य में for का प्रयोग देखता है. उसे उस वाक्य का अर्थ भी समझ आता है. परंतु, जब खुदसे practies करने की बात आती है. तब समझ ही नहीं आता की कहापर since लगाना है और कहापर for. और बस सिर्फ इस दो word के कारण कुछ लोगो को यह tense ही समझ नहीं आते.

You might like also –

Use Of Since And For In Hindi

मित्रो since, for and from का हिंदी मीनिंग “से” ही होता है.  लेकिन जब हमें किसी time को point करके बात करनी हो तो हम; perfect continuous के टेंसेस में सिर्फ since and for  का use करते है. बाकी, हम from का इस्तेमाल बिलकुल नहीं करते. इन दोनों वर्ड्स का सिलेक्शन करने के लिए कुछ logic या फिर rule है. हम उसी के बारे में सिखने वाले है.

1. Since –

सिंस का हिंदी “से” है. परंतु इसे वाक्य में तब use किया जाता है. जब कभी “definite time” यानि निश्चित समय के बारे में बताया गया हो. या दुसरे शब्द में ऐसा भी कह सकते है. Starting point और starting time के लिए since का इस्तेमाल किया जाता है. बाकी आप ज्यादा समझ ने के लिए नीचे दिये example को prefer कीजिये.

Examples

1.Since Monday
2.Since 2005
3.Since january

यहापर जितने भी उदाहरण दिये जैसे monday, 2005 और january इसे पढ़कर आपको क्या लगता है? पढ़कर हमें निश्चित समय के बारे में पता चलता है. साथ ही दुसरे परिभाषा के अनुसार, यह भी समझता है. की यह starting point है. क्योंकि किसी भी क्रिया में हम ऊपर के उदाहरण लगायेंगे. तो बड़ी ही आसानी से समझ आएगा. की वह कार्य उस particular time को शुरु हुआ है.

में अभी आपको और ज्यादा समझाने के लिए टेंसेस में इस वाक्यों का प्रयोग करके दिखता हूँ. आप चाहे तो perfect continuous का कोई भी type ले सकते है. में यहापर आपको सिखाने के लिए present perfect continuous tense का सहारा लेता हूँ.

  1. I have been going to school since Monday. – में सोमवार से स्कूल जा रहा हूँ.
  2. We have been living in Pune since 2005. – हम लोग 2005 से पुणे में रह रहे है.
  3. She has been teaching spoken English since January. – वह जनुअरी से स्पोकन इंग्लिश पढ़ा रही है.

2. For

इस अग्रेज़ी शब्द का हिंदी अर्थ भी “से” ही होता है. पर इसका प्रयोग वाक्य में करने से Indefinite time अनिश्चित समय का बोध होता है. साथ ही इसका प्रयोग करने पर total time यानि कुल अवधि  के बारे में पता चलता है. यहापर फिरसे कुछ examples बताये गए है. जिससे आपको समझने में आसानी हो सके.

Examples

  1. For 2 hours
  2. For  3 months
  3. For 5 years

मैंने ऊपर आपको जितने भी उदाहरण दिये है. जैसे:  2 hours, 3 months और  5 years यह हमें Indefinite time के बारे में बताता है. अनिश्चित समय इसीलिए कह रहा हूँ. की 2 hours, 3 months यह किसी भी समय का time period हो सकता है. क्योंकि यह बताना मुश्किल है. की यहापर यह किस season और year की बात हो रही है.

दुसरे परिभाषा के नुसार, यह total time (कुल अवधि) का बोध करते है. मतलब यहापर for 3 months का उदाहरन दिया गया है. तो 3 months यह किसी भी क्रिया का total time of duration हो सकाता है. यह उदाहरन से पता चलेगा. की किस अनिश्चित समय और कुल अवधि के बारे में पता चलता है.

  1. I have been doing homework for 2 hours. – में दो घंटो से होमवर्क कर रहा हूँ.
  2. Shilpa has been doing Yoga for 3 months. – शिल्पा तीन महीने से योगा कर रही है.
  3. Professor Sharma has been teaching in this college for 5 years. – प्रोफेसर शर्मा 5 सालो से इस कॉलेज में पढ़ा रहे है.

More example since vs for 

Also read – Tense chart 

For Since
1. I have been a blogger for 2 years.

(duration =  2 years)

1. I have been a blogger since 2017.

(starting point = 2017)

2. We have been living in Pune for 5 months.

(duration =  5 months)

2. We have been living in Pune since January.

(starting point = January)

3. Poonam had been walking for 9 minutes.

(duration =  9 minutes)

3. Poonam had been walking since 7 o’clock.

(starting point = 7 o’clock)

4. She will have been traveling for a year.

(duration = A year)

4. She will have been traveling since 2019.

(starting point = 2019)

5. It had been raining for an hour.

(duration = An Hours)

5. It had been raining since 10 a.m.

(starting point = 10 a.m.)

Conclusion –

तो चलिए इस तरह से आज हमने use of since and for देख लिया. I hope, आप सभीको यह पोस्ट पढ़ने में माजा आया होगा. साथ अगर कुछ समझ भी आता है. मुझे बहूत ख़ुशी होगी.

 

About Rushikesh Sonawane

हेल्लो दोस्तों मेरा नाम Rushikesh Sonawane है. और मे jankaribook.com का founder हूँ. और मेने इस ब्लॉग को other blogger की help करने लिये बनाया है. वैसे तो मेरा nature काफी फ्रेंडली है. पर में ब्लॉग्गिंग को लेकर में काफी serious हूँ. blogging सिर्फ मेरी hobby नहीं, बल्कि मेरा जुनून है. And I always live for my passion... और जाने..

1 thought on “Use Of Since And For In Hindi – Use Vs For का प्रयोग”

  1. Hi I Am A Vinod Kaitoliya. I Am Only 14 Years old.And I Am A Student And You Tuber. I Have Not Passed A Tenth Class. I am Studies In Bhopal Class 9th.
    Thank For help The Words “Since/For”

    Very Very Thank’s

Leave a Comment