What Is Website In Hindi – वेबसाइट क्या है और वेबसाइट के प्रकार

What Is Website In Hindi – वेबसाइट क्या है और वेबसाइट के प्रकार

आजके युआ हररोज कोई न कोई site इस्तेमाल करते रहते है. लेकिन उनमेसे बहुत लोगो को अचानक यह सवाल पड़ता है की, वेबसाइट क्या है (what is website in Hindi). शायद उसमेसे ही एक आप हो. आज हर किसी के पास मोबाइल, computer, लैपटॉप और internet connection होता है. जिसका इस्तेमाल करना वो बखुबी जानते है. जैसे कोई चैटिंग करता रहता है. तो कोई youtube पर videos वैगेरा देखता रहता है. साथ ही वे काफी सारे websites को भी visit करते है. उन्हें उन साईट को इस्तेमाल भी करना आता है. जैसे अगर हमें कोई music download करना है. तो हम बड़े ही आसानी से किसी साईट से गाना डाउनलोड करते हो. परंतु, हमें website की scientific अथवा technical परिभाषा नहीं पता होती है. इसीलिये आजके लेख में हम वेबसाइट क्या है और प्रकार के बारे में जानने के कोशिश करेंगे.

what is website in Hindi

मित्रो आजके डिजिटल युग में हर किसी व्यक्ति अथवा व्यापारी के पास अपनी खुदकी website अथवा personal blog होता है. खुदकी कोई site open करने का सबका अलग-अलग purpose हो सकता है. जैसे कोई अपना knowlegde share करना चाहता होगा. कोई online ads लगाकर पैसे कमाना चाहता होगा. तो कुछ कंपनीया ऐसे भी होते है. जिनको अपने प्रोडक्ट को लोगो को handle करने में कोई दिक्कत न हो. या फिर भविष्य में कोई technical issue आ गए. तो उसका जवाब internet पर ही aviable हो जाये. उनको एक better resources उपलब्ध किया जाये उदाहरन के लिये आप microsoft कंपनी ले सकते है.. खेर छोडिये आप बस इस लेख को ध्यान से पढिये. क्योंकि इस आर्टिकल में website के related एक-एक सवालो के जवाब यहापर दिए गए है.

What is website in Hindi – website क्या है? 

अगर सीधे शब्द में कहे तो वेबसाइट संचार या digital platform का एक माध्यम है. जो कही सारे webpages को एकत्रित करके बनती है. वेबपेज मतलब किसी पन्ने जैसा ही होते है. जिसपर डाक्यूमेंट्स अथवा informative content होता है. उदाहरन के लिये अभी आप जो लेख पढ़ रहे है. इस page को ही webpage कहते हे और ऐसे कुछ और pages को मिलकर एक website बनती है.

जैसे कुछ सालो पहले किसी एजेंट या फिर business men के पास visiting card नहीं होता तो उसे लोग गंभीरता से नहीं लेते थे. ठीक उसी प्रकार अगर आज के digital ज़माने में किसी business/company के पास अगर खुदकी website नहीं है. तो लोग उसे professional की तरह नहीं देखते. मतलब उनको ज्यादा महत्व नहीं देते.

किसी भी website को उसके domain name से पहचाना जाता है. जैसे google.com, facebook.com, jankaribook.com, इत्यादि. या अन्य कोई भी साईट जिसके बारे में आप जानते हो. तो उसपर डोमेन पर visit करने के बाद, हमें कही सारे links देखने को मिलते है. जो हमें एक webpage से दुसरे webpage में browse करने में मदत करते है. इसे ही website कहते है.

Note – यहापर मैंने आपको बताया की कही सारे वेब पेजेस को मिलकर website बनती है. लेकिन इसका यह मतलब नहीं है. की उन पेजेस की संख्या हज़ारो में ही होनी चाहिये. वेब पेजेस की संख्या उस website को किस उद्देश से बनाया गया हे इसपर निर्भर करता है. जैसे किसी small business की website हो तो हमें वहापर सिर्फ चार-पांच webpages ही देखने को मिलते है. Ex – home page, contact us, about us, etc.

तो ठीक हे में उम्मीद करता हूँ. की, आप ऊपर के paragraph को पढ़कर website क्या है? यह समझ गए होंगे. अभी हम वेबसाइट के दो मुख्य प्रकार के बारे में  समझने की कोशिश करते है.

Types of Website in Hindi.

1. Static Website

शायद आप जानते होंगे static का अर्थ स्थिर(stable) होता है. तो static website वो होती हे जिनके web page हमेशा एक जैसे ही होते है. मतलब उनमे कभी कोई भी बदलाव नहीं किया जाता. दुनिया का कोई भी व्यक्ति उस पेजेज को open करेगा. तो सबको एक ही जैसे नजर आएगा. उदाहरन के लिये किसी भी छोटी शॉप की वेबसाइट को ले लेते है. उनके contact us, about us पेजेज में कभी कोई बदलाव नहीं किया जाता. मतलब उस पेज के content को उपभोगकर्ता कभी भी बदलाव नहीं कर सकता.

2. Dynamic website

यहापर फिरसे dynamic का अर्थ समझने की कोशिश करते है. तो डायनामिक का अर्थ “गतिशील” ऐसे होता है. जिसे एक वाक्य में समझले. तो वो हमेशा बदलता रहता है.  तो ऐसे वेबसाइटस जो हर यूजर के लिये अलग-अलग दिखती है. साथ ही उसमे हमेशा बदलाव होता रहता है उनको dynamic website कहते है.

इसे उदहारण लेकर समझने की कोशिश करते है. हम लोग facebook का इस्तेमाल तो करते ही है. तो जब भी हम FB id और पासवर्ड डालकर log in करते है. तो हर किसी को उसके अकाउंट में अलग-अलग data या दृष्य दिखाई देते है. जैसे मे अगर फेसबुक में लॉग इन करता हूँ. तो मुझे अलग कंटेंट दिखेगा और आपको कुछ और ही. ऊपर से यह समय-समय पर बदलता रहता है. आप इस बात को बखुबी जानते होंगे. जब हम logout करके कुछ देर बाद फिरसे लॉग इन करते है. तो हमें पहले जो दिखाई दे रहा था. वो सब अलग नजर आ जायेगा. तो इसे ही dynamic website कहते है.

तो ये दोनों तो वेबसाइट के मुख्य प्रकार थे. अभी हम ज्यादा जानकारी के लिये other types और terms देखते है.

Other types & terms of a website in Hindi.

  • Blog – में पहले भी blog क्या है? इसके बारे में समझा चुका हूँ. आप चाहे तो अभी पढ़ सकते है. मित्रो! blog एक प्रकार की website ही होती है. लेकिन उसमे कही सारे webpages का संग्रह होता है. यह निर्भर करता हे उस ब्लॉग के लेखक पर की वो कितने आर्टिकल पब्लिश करता है. परंतु, मुख्य बात यह है की, एक ब्लॉग पर हमेशा informative content होता है. अगर में अभी एक उदाहरन देना चाहू. तो अभी आप जो लेख पढ़ रहे है उसे webpage अथवा post कहते है. यह webpage jankaribook.com इस website का हिस्सा है. जो की, एक blog ही है. यहातक की विकिपीडिया भी blog है.
  • Personal blog -यह blog की तरह ही है. लेकिन पर्सनल ब्लॉग का इस्तेमाल बड़े-बड़े हस्तिया करते है. मतलब फेमस एक्टर अथवा business-men अपनी पर्सनल इनफार्मेशन share करने के लिये इसका इस्तेमाल करती है.
  • E-commerce – ई-कॉमर्स का उदाहरन दू तो आप कुछ ही मिनटों में समझ जायेंगे. मित्रो amazon, flipcart, snapdeal जैसे साइट्स ई-कॉमर्स की श्रेणी में आते है. तो सीधे शब्द में ऐसे platform जिनपर हम online shopping कर सकते है. उन सबको E-commerce website कहते है.
  • Search Engine – माना की search engine एक वेब प्रोग्राम है. पर यह भी सच हे की आखिर में यह तो एक website ही है. सर्च इंजन का इस्तेमाल रोजाना billions और millions लोग करते है. इनमें google, yahoo, bing, इत्यादि. साइट्स का समावेश है. सर्च इंजन पहले से बाकि के वेबसाइटों का डेटा अपने पास रखता है. ताकि जब भी कोई उपभोगकर्ता कुछ क्वेरी डालकर खोजे तो उसे परिणाम स्वरुप रिजल्ट्स दिखा सके.
  • Forum – शायद आप फोरम के बारे में पहले से ही जानते होंगे. Forum वो platform हे जहापर लोग अपने सवाल पूछते है और अन्य व्यक्ति उसको जवाब देते है. मतलब forum website में अकाउंट ओपन करने के बाद, अगर हमें कोई भी समस्या है. तो हम अपना सवाल वहापर पोस्ट कर सकते है. उसके बाद हमारे सवाल के जानकार अथवा एक्सपर्ट्स हमें जवाब देते है. qoura, yahoo answer जैसे top forum websites है.
  • Social media – जिसके हात में मोबाइल हो और उसको सोशल मीडिया के बारे में पता नहीं हो, ऐसे होइ नहीं सकता. आप   facebook, twitter, instagram पर तो जरूर active होंगे. तो इनको ही social media साइट्स से जाना जाता है. ऐसे website के जरिये हम हमारे मित्रो, रिश्तेदारों से और दुनिया के किसी भी कोने से कनेक्ट रह सकते है.

Conclusion – 

Finally, आजके लेख के माध्यम से हमने यह जाना की what is website in Hindi. I hope, आपको  हमारा लेख काफी पसंद आया होगा. अगर फिर भी मन में कुछ सवाल है या लेख के बारे में कुछ कहना चाहते हो. तो नीचे कमेंट करके हमें जरुर बताये.

About Rushikesh Sonawane

हेल्लो दोस्तों मेरा नाम Rushikesh Sonawane है. और मे jankaribook.com का founder हूँ. और मेने इस ब्लॉग को other blogger की help करने लिये बनाया है. वैसे तो मेरा nature काफी फ्रेंडली है. पर में ब्लॉग्गिंग को लेकर में काफी serious हूँ. blogging सिर्फ मेरी hobby नहीं, बल्कि मेरा जुनून है. And I always live for my passion... और जाने..

4 thoughts on “What Is Website In Hindi – वेबसाइट क्या है और वेबसाइट के प्रकार

Leave a Comment